अश्विन के लेग स्पिनर बनने की कोशिश से मंडराया उनके करियर पर खतरा! उठने लगे सवाल

Ravichandran Ashwin leg-spinner: रविचंद्रन अश्विन ने हाल के दिनों में खुद को लेग स्पिनर बनाने की कोशिश की है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 21, 2018 04:46 PM2018-04-21T16:46:50+5:302018-04-21T16:46:50+5:30

IPL 2018: Ravichandran Ashwin leg-spin tactic is not working for him, Kris Srikkanth raises question | अश्विन के लेग स्पिनर बनने की कोशिश से मंडराया उनके करियर पर खतरा! उठने लगे सवाल

रविचंद्रन अश्विन लेग स्पिनर बनने की कोशिश कर रहे हैं

googleNewsNext

नई दिल्ली, 21 अप्रैल: स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की ऑफ स्पिनर से लेग स्पिनर बनने की कोशिश पर पूर्व भारतीय कप्तान क्रिस श्रीकांत ने सवाल उठाए हैं। एक ऑफ स्पिनर के तौर पर 300 से ज्यादा विकेट लेकर दुनिया के सबसे कामयाब स्पिनरों में शामिल रहे अश्विन ने हाल के दिनों में घरेलू क्रिकेट में कई बार लेग स्पिन करने की कोशिश की है। लेकिन अश्विन को इसमें कोई खास सफलता नहीं मिली है। 

हालांकि अश्विन के आईपीएल टीम के साथी एरॉन फिंच ने उनकी इस रणनीति का समर्थन किया है। लेकिन श्रीकांत ने टाइम्स ऑफ इंडिया में लिखे अपने एक कॉलम में अश्विन के लेग स्पिनर बनने की कोशिश पर सवाल उठाते हुए कहा, 'एक ऑफ स्पिनर के तौर पर उनके पास मौजूद विविधता और गेंद को दाएं हाथ के बल्लेबाज से दूर ले जाने की क्षमता, मेरे ख्याल से अश्विन के पास बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए पर्याप्त हथियार हैं।' पूर्व कप्तान और नेशनल टीम के सिलेक्टर रहे श्रीकांत ने कहा, 'उनके ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, मुझे नहीं लगता कि अश्विन को कुछ भी साबित करने की जरूरत है।'

अश्विन की लेग स्पिनर बनने की कोशिश अब तक खास सफल नहीं रही है। आईपीएल के पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान अश्विन ने हैदराबाद के खिलाफ 4 ओवर में 43 रन लुटा दिए थे। अश्विन इससे पहले घरेलू क्रिकेट में रणजी और ईरानी ट्रॉफी के मैचों में भी लेग स्पिन फेंक चुके हैं। लेकिन नागपुर में हुए ईरानी कप में लेग स्पिनर के तौर पर अश्विन ने 43.3 ओवर में 129 रन दिए और उसे सिर्फ एक विकेट मिला। 

अश्विन की लेग स्पिनर बनने की कोशिश वनडे टीम में उनके लिए चुनौती बनकर उभरे कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को टक्कर देने के लिए है। लेकिन इससे न सिर्फ अश्विन की वनडे टीम में वापसी मुश्किल दिख रही है बल्कि टेस्ट टीम में भी उनकी जगह पर खतरा मंडराने की आशंका जताई जाने लगी है। 

टीओई की रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया के एक करीबी सूत्र ने कहा, 'हम इसे लेकर बहुत दुखी और चितिंत हैं। वह बहुत सी चीजें ट्राई करते हैं। ये समझना मुश्किल है कि वह क्यों इस रणनीति को अपना रहे हैं।' इस सूत्र ने कहा, 'अगर वह ऐसा करना जारी रखते हैं तो बहुत ही जल्द खुद को टीम से बाहर पाएंगे। अगर उनका प्रदर्शन नहीं सुधरता है तो उनके लिए चीजें मुश्किल दिखती हैं।' 'इंग्लैंड सीरीज टेस्ट क्रिकेट में उनके भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।'  उन्होंने कहा, हमें याद रखना चाहिए कि अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 300 से ज्यादा विकेट लिए हैं, लेकिन अब समय आ गया है जब युवा खिलाड़ियों कुलदीप और चहल को भी टेस्ट क्रिकेट में मौका दिया जाएगा। 

अभी ये देखना बाकी है कि क्या अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में भी लेग स्पिन गेंदबाजी आजमाएंगे। अश्विन के लिए आने वाला समय काफी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इस साल टीम इंडिया इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। अश्विन का विदेशी धरती पर रिकॉर्ड भी काफी चिंता का विषय है। उन्होंने अपने कुल 311 विकेट में से 263 विकेट एशिया में और सिर्फ 40 विकेट एशिया के बाहर लिए हैं। 

अश्विन का लेग स्पिनर बनना उनके लिए कितना फायदेमंद साबित होगा ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन अगर जल्द ही उन्होंने अपनी रणनीति नहीं बदली तो टेस्ट टीम में भी जगह बचाने के लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ सकता है।

Open in app