IPL 2018, MI vs KXIP: Mumbai Indians vs Kings XI Punjab 50th Match Preview | IPL: होम ग्राउंड पर मुंबई का सामना पंजाब से, हारने वाली टीम प्लेऑफ के दौर से होगी बाहर
IPL 2018, MI vs KXIP: Mumbai Indians vs Kings XI Punjab 50th Match Preview

मुंबई, 16 मई। मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल 2018 के 50वें मैच में अपने होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ेगी। दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम है, क्योंकि जीत उन्हें अंतिम-4 में जाने के रास्ते पर बनाए रखेगी तो हार टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा सकती है। मुंबई और पंजाब के लिए यह करो या मरो के मुकाबला है और दोनों के लिए टूर्नामेंट में अस्तित्व बचाने का यह आखिरी मौका है।

पांचवें और छठे स्थान पर हैं दोनों टीमें

मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों ने अब तक 12-12 मैच खेले हैं। जिसमें मुंबई के हिस्से पांच जीत और सात हार आई हैं। वहीं पंजाब के हिस्से छह में जीत और छह में हार आई हैं। पंजाब के 12 अंक हैं और वह अंकतालिका में पांचवें स्थान पर बनी हुई है, जबकि मुंबई की टीम 10 अंकों के साथ पंजाब से एक स्थान नीचे है।

राजस्थान से हार के बाद बढ़ी मुंबई की मुश्किलें

लगातार हार के बाद अंतिम चार में पहुंचने की मुंबई की उम्मीदें प्रबल हो गई थी जब उसने लगातार तीन जीत दर्ज की। लेकिन रविवार को राजस्थान रॉयल्स से मिली हार उसके लिए घातक साबित हुई। मुंबई को रॉयल्स से मिली हार को भुलाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

शानदार शुरुआत के बाद भटकी पंजाब की टीम

पंजाब ने शुरुआत में जिस तरह का खेल दिखाया था उससे वो प्लेऑफ में जाने की पक्की दावेदार लग रही थी लेकिन लगातार मिली हार ने उसे बैकफुट पर धकेल दिया और अब स्थिति यह है कि पंजाब को हर मैच में जीत की दरकार है। पंजाब को अपने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

मुंबई को मिडल ऑर्डर से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाजों ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और कई मैचों में जीत में अहम भूमिका निभाई है। अभी तक सूर्यकुमार यादव और ईविन लुईस ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। इन दोनों से एक बार फिर पारी की अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी। लेकिन मुंबई इंडियंस के लिए मिडल ऑर्डर ने परेशान किया है और पिछले मैच में भी कप्तान रोहित शर्मा समेत मुंबई के मध्यक्रम के बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे। मुंबई को पंड्या ब्रदर्स से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। मुंबई की गेंदबाजी भी चिंता का सबब है।  जसप्रीत बुमराह, हार्दिक और मिशेल मैकलीनगन को क्रिस गेल और केएल राहुल के बल्लों पर अंकुश लगाने के लिए चतुराई से गेंदबाजी करनी होगी।

पंजाब के लिए मिडल ऑर्डर रहे हैं सबसे बड़ी परेशानी

मुंबई की तरह पंजाब के लिए भी उसके मिडल ऑर्डर बल्लेबाज परेशानी का सबब रहे हैं। पंजाब की टीम पूरी तरह से गेल और राहुल पर निर्भर है। पंजाब की ओर से करुण नायर ने कुछ अच्छे शॉट लगाए हैं, लेकिन इसके अलावा अन्य सभी बल्लेबाजों ने अपनी टीम को परेशान किया है। सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में गेल और राहुल के फेल होने के बाद पंजाब की पूरी टीम 15.1 ओवर में 89 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

पंजाब की टीम को कई मौकों पर अपनी गेंदबाजी ने निराश किया है। केकेआर के सुनील नरेन और दिनेश कार्तिक ने पंजाब के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 245 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। पंजाब के लिए सबसे बड़ी समस्या कप्तान अश्विन का विकेट ना ले पाना है। वहीं एकमात्र रिटेन खिलाड़ी अक्षर पटेल का विकेट ना हासिल कर पाना भी मुसीबत है। पंजाब के लिए बेहतरीन गेंदबाज एंड्रयू टाई रहे हैं, जिन्होंने 20 विकेट झटके हैं, जबकि मुजीब उर रहमान ने 14 विकेट प्राप्त लिए हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) -

मुंबई टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईविन लुईस, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरन पोलार्ड, जेपी डुमिनी, सौरभ तिवारी, शरद लुंबा, सिद्धेश लाड, क्रुणाल पंड्या, बेन कटिंग, तजिंदर ढिल्लन, अनुकूल रॉय, आदित्य तारे, जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान, पैट कमिन्स, राहुल चहर, प्रदीप सांगवान, मिशेल मैकलीनगन, मयंक मार्कंडे, अखिला धनंजय, मोहसिन खान और मोहम्मद निधीष।

पंजाब टीम : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), केएल राहुल, क्रिस गेल, करुण नायर, डेविड मिलर, युवराज सिंह, एरॉन फिंच, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी, आर. अश्विन, मार्कस स्टॉइनिस, अक्षदीप नाथ, मयंक डागर, मंजूर डार, अक्षर पटेल, अंकित राजपूत, मोहित शर्मा, मुजीब जदरान, बरिंदर सरन, एंड्रयू टाई, बेन द्वारशुइस और प्रदीप साहू।


Web Title: IPL 2018, MI vs KXIP: Mumbai Indians vs Kings XI Punjab 50th Match Preview
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे