IPL 2018 live score, cricket updates, Kolkata Knight Riders vs Kings XI Punjab at Kolkata | KKR vs KXIP: पंजाब ने कोलकाता को 9 विकेट से हराया, गेल ने खेली एक और धमाकेदार पारी

कोलकाता, 21 अप्रैल। विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के 62 रन की एक और नाबाद पारी और लोकेश राहुल के 60 रन की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने ईडन गार्डन्स मैदान में शनिवार को आईपीएल के 11वें संस्करण के वर्षा बाधित एक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को डकवर्थ लुईस नियम के तहत नौ विकेट से करारी मात दे दी।

IPL 2018, KKR vs KXIP लाइव अपडेट :

- किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 विकेट से हराया। डकवर्थ लुइस के हिसाब से मिले नए लक्ष्य (28 गेंद में बनाने होंगे 29 रन) को पंजाब ने 11 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। पंजाब की ओर से क्रिस गेल 62 रन और मयंक अग्रवाल 2 रन बनाकर नाबाद लौटे।

- 9वें ओवर की चौथी गेंद पर सुनील नरेन के केएल राहुल को आउट कर पंजाब को दिया पहला झटका। केएल राहुल 27 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्के की मदद से 60 बनाकर आउट हुए।

- डेढ़ घंटे की बारिश के बाद किंग्स इलेवन पंजाब को डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से मिला नया टारगेट। अब जीत के लिए बनाने होंगे 28 गेंद में बनाने होंगे 29 रन।

- 8.2 ओवर के बाद बारिश के कारण मैच रूका। बारिश के कारण खेल रोके जाने तक किंग्स इलेवन पंजाब ने बिना किसी नुकसान के 96 रन बना लिए थे। क्रीज पर क्रिस गेल (49) और केएल राहुल (45) मौजूद।


- आठ ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर बिना किसी नुकसान के 89 रन, क्रीज पर क्रिस गेल (43) और केएल राहुल (46) मौजूद।

- छह ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर बिना किसी नुकसान के 73 रन, क्रीज पर क्रिस गेल (35) और केएल राहुल (37) मौजूद।

- पांच ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर बिना किसी नुकसान के 62 रन, क्रीज पर क्रिस गेल (34) और केएल राहुल (27) मौजूद।

- तीन ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर बिना किसी नुकसान के 39 रन, क्रीज पर क्रिस गेल (13) और केएल राहुल (25) मौजूद।

- एक ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर बिना किसी नुकसान के 9 रन, क्रीज पर क्रिस गेल और केएल राहुल मौजूद।

- किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से क्रिस गेल और केएल राहुल ने शुरू की पारी, शिवम मावी ने की गेंदबाजी की शुरुआत।


- 20 ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने बनाया 191 रन। कोलकाता की ओर से क्रिस लिन ने 74, दिनेश कार्तिक ने 43 और रॉबिन उथप्पा ने खेली 34 रनों की पारी। पंजाब की ओर से एंड्रयू टाई और बरिंदर सरन ने लिए दो-दो विकेट, अश्विन और मुजीब रहमान को मिली एक-एक सफलता।

- 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर एंड्रयू टाई ने टॉम कुर्रन को आउट कर कोलकाता को दिया सातवां झटका। कुर्रन 3 गेंदों में 1 रन बनाकर आउट हुए।

- 19 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 186 रन। क्रीज पर शुभमन गिल (12) और टॉम कुर्रन (1) मौजूद।

- 19वें ओवर की पांचवीं गेद पर बरिंदर सरन ने केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक को आउट कर कोलकाता को दिया छठा झटका। कार्तिक 28 गेंदों में 6 चौके की मदद से 43 रन बनाकर आउट हुए।

- 18 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 180 रन। क्रीज पर दिनेश कार्तिक (41) और शुभमन गिल (10) मौजूद।

- 17 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 163 रन। क्रीज पर दिनेश कार्तिक (32) और शुभमन गिल (4) मौजूद।

- 17वें ओवर की पांचवीं गेद पर बरिंदर सरन ने आंद्रे रसेल को आउट कर कोलकाता को दिया पांचवां झटका। रसेल 7 गेंदों में 2 चौके की मदद से 10 रन बनाकर आउट हुए।

- 16 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 148 रन। क्रीज पर दिनेश कार्तिक (31) और आंद्रे रसेल (1) मौजूद।

- 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर एंड्रयू टाई ने क्रिस लिन को आउट कर कोलकाता को दिया चौथा झटका। क्रिस लिन 41 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्के की मदद से 74 रन बनाकर आउट हुए।

- 14 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 136 रन। क्रीज पर क्रिस लिन (67) और दिनेश कार्तिक (28) मौजूद।

- 12 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 112 रन। क्रीज पर क्रिस लिन (51) और दिनेश कार्तिक (20) मौजूद।

- कोलकाता के सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन ने 30 गेंदों में पूरा किया पचास रन। लगाया आईपीएल 2018 का पहला अर्धशतक।


- 10 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 85 रन। क्रीज पर क्रिस लिन (44) और दिनेश कार्तिक (1) मौजूद।

- 10वें ओवर की चौथी गेंद पर मुजीब रहमान ने नीतीश राणा को आउट कर कोलकाता को दिया तीसरा झटका। राणा 5 गेंदों में सिर्फ 3 रन बनाकर आउट।

- 9वें ओवर की पहली गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने रॉबिन उथप्पा को आउट कर कोलकाता को दिया दूसरा झटका। रॉबिन उथप्पा 23 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए।

- आठ ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 78 रन। क्रीज पर क्रिस लिन (40) और रॉबिन उथप्पा (34) मौजूद।

- छह ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 50 रन। क्रीज पर क्रिस लिन (22) और रॉबिन उथप्पा (24) मौजूद।

- चार ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 36 रन। क्रीज पर क्रिस लिन (15) और रॉबिन उथप्पा (18) मौजूद।

- दो ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 10 रन। क्रीज पर क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा मौजूद।

- दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर मुजीब रहमान ने करुण नायर के हाथों कैच कराकर सुनील नरेन को किया आउट। नरेन 4 गेंदों में सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए।

- एक ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर बिना किसी नुकसान के 5 रन।

- कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से सुनील नरेन और क्रिस लिन ने की शुरू की पारी। पंजाब की ओर से अंकित राजपूत ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- किंग्स इलेवन के पंजाब रविचंद्रन अश्विन ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी करने का फैसला। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।


- कोलकाता नाइट राइडर्स और किग्स इलेवन पंजाब की टीमें आईपीएल में अब तक 21 बार एक दूसरे का सामना कर चुकी हैं। जिसमें कोलकाता की टीम ने 14 बार बाजी मारी है और जीत दर्ज की है। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब को सात मैचों में जीत मिली है।

- क्रिस गेल के शतक की मदद से पंजाब ने अपने पिछले मैच में लगातार तीन मैचों से अजेय चली आ रही सनराइजर्स हैदराबाद की जीत का क्रम तोड़ दिया।

- कोलकाता ने अपने पिछले दोनों मैच जीते हैं। उसने दिल्ली डेयरडेविल्स को 71 रन से रौंदने के बाद राजस्थान रॉयल्स को भी 7 विकेट से हराया है।

- केकेआर के लिए अब तक नीतीश राणा गेंद और बैट दोनों से स्टार साबित हुए हैं। इसके अलावा कप्तान दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन पर टीम की बैटिंग निर्भर करती है।


- पंजाब के पास पिछले मैच में शतक ठोकने वाले क्रिस गेल हैं, जबकि गेंदबाजी में कप्तान अश्विन और 17 वर्षीय अफगानी स्पिनर मुजीब जादारान की नजरें विकेट चटकाने पर होंगी।

- कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल 2018 का 18वां मैच कोलकाता के इडेन गार्डेंस मैदान पर खेला जाएगा।



दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शुभमन गिल, टॉम कुर्रन, पीयूष चावला, शिवम मावी और कुलदीप यादव।

पंजाब टीम : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, एरॉन फिंच, युवराज सिंह, एंड्रयू टाई, बरिंदर सरन, अंकित राजपूत और मुजीब रहमान।

English summary :
Kolkata Knight Riders and Kings XI Punjab teams are facing each other in the 18th match of the IPL 2018. Kolkata's team is second on the points table and Kings XI Punjab team is in fourth place. Catch the live score, latest updates, of IPL 2018 18th match today which is played between Kolkata Knight Riders (KKR) and Kings XI Punjab (KXIP) at the Eden Gardens, Kolkata.