IPL 2018, KKR vs RR Live: Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals 49th Match Live Update from Kolkata | IPL 2018, KKR vs RR: कोलकाता ने राजस्थान को 6 विकेट से हराया, कार्तिक ने खेली कप्तानी पारी

कोलकाता, 15 मई। आईपीएल 2018 के 49वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने होम ग्राउंड इडेन गार्डेन पर राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है है। वहीं राजस्थान की टीम के लिए हार के बाद मुश्किलें बढ़ गई हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, शुभमन गिल, शिवम मावी, जेवॉन सियरलेस, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्ण।

राजस्थान टीम : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गौतम, ईश सोढ़ी, जयदेव उनादक और अनुरीत सिंह।

IPL 2018, KKR vs RR लाइव अपडेट -

- 143 रनों के लक्ष्य को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 18 ओवर में चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। केकेआर की ओर से दिनेश कार्तिक ने कप्तानी पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई और 28 गेंदों में 31 रन बनाकर नाबाद रहे। अंत में आंद्रे रसेल ने भी 5 गेंदों में 11 रनों की नाबाद पारी खेली।

- 17 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 129 रन, क्रीज पर कप्तान दिनेश कार्तिक (30) और आंद्रे रसेल (6) मौजूद।

- 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने क्रिस लिन को आउट कर कोलकाता को दिया चौथा झटका। लिन 42 गेंदों में 45 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 14 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 109 रन, क्रीज पर क्रिस लिन (43) और कप्तान दिनेश कार्तिक (19) मौजूद।

- 10 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 80 रन, क्रीज पर क्रिस लिन (25) और कप्तान दिनेश कार्तिक (8) मौजूद।

- 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर ईश सोढ़ी ने नीतीश राणा को आउट कर कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया तीसरा झटका। राणा 17 गेंदों में 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 8 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 68 रन, क्रीज पर क्रिस लिन (21) और नीतीश राणा (21) मौजूद।

- चार ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 40 रन, क्रीज पर क्रिस लिन (15) और नीतीश राणा (0) मौजूद।

- तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर बेन स्टोक्स ने रॉबिन उथप्पा को आउट कर कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया दूसरा झटका। उथप्पा 6 गेंदों में सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- तीन ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 32 रन, क्रीज पर क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा मौजूद।

- दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने सुनील नरेन को आउट कर कोलकाता को दिया पहला झटका। नरेन 7 गेंदों में 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- पहले ओवर में सुनील नरेन ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 21 रन बनाए। नरेन ने इस ओवर में 2 छक्के और 2 चौके लगाए।

- कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से सुनील नरेन और क्रिस लिन ने शुरू की पारी, राजस्थान की ओर से कृषणप्पा गौतम ने की गेंदबाजी की शुरुआत।


- टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम 19 ओवर में 142 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 20 ओवर में 143 रनों का लक्ष्य।

- 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर प्रसिद्ध कृष्ण ने जयदेव उनादकट को आउट कर राजस्थान को किया ऑल आउट। उनादकट 18 गेंदों में 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 18 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 9 विकेट के नुकसान पर 137 रन, क्रीज पर जयदेव उनादकट और अनुरीत सिंह मौजूद।

- 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर आंद्रे रसेल जोफ्रा आर्चर को आउट कर राजस्थान को दिया नौवां झटका। आर्चर ने 5 गेंदों में 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 17 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स को स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 134 रन।

- 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर प्रसिद्ध कृष्ण ने ईश सोढ़ी को आउट कर राजस्थान को दिया आठवां झटका। सोढ़ी 6 गेंदों में 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 14 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 107 रन, क्रीज पर जयदेव उनादकट (2) और ईश सोढ़ी (0) मौजूद। मौजूद।

- 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कुलदीप यादव ने बेन स्टोक्स को आउट कर राजस्थान को दिया सातवां झटका। स्टोक्स 13 गेंदों में 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिवम मावी ने कृष्णप्पा गौतम को आउट कर राजस्थान को दिया छठा झटका। गौतम 5 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 12 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 100 रन, क्रीज पर बेन स्टोक्स (7) और कृषण्प्पा गौतम (2) मौजूद।

-  12वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने स्टूअर्ट बिन्नी को आउट कर राजस्थान को दिया पांचवां झटका। बिन्नी 4 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर सुनील नरेन ने संजू सैमसन को आउट कर राजस्थान को दिया चौथा झटका। सैमसन 10 गेंदों में 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 10 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 92 रन, क्रीज पर संजू सैमसन (12) और बेन स्टोक्स (2) मौजूद।

- 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने जोस बटलर को आउट कर दिया तीसरा झटका। बटलर 22 गेंदों में 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 9 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 85 रन। क्रीज पर जोस बटलर और संजू सैमसन मौजूद।

- आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने अजिंक्य रहाणे को आउट कर राजस्थान को दिया दूसरा झटका। रहाणे 12 गेंदों में 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- छह ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 68 रन। क्रीज पर जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे मौजूद।

- पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर आंद्रे रसेल ने राहुल त्रिपाठी को आउट कर दिया पहला झटका, राहुल त्रिपाठी 15 गेंदों में 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- चार ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर बिना किसी नुकसान के 59 रन। क्रीज पर जोस बटलर और राहुल त्रिपाठी मौजूद।

- एक ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर बिना किसी नुकसान के 2 रन। क्रीज पर जोस बटलर और राहुल त्रिपाठी मौजूद।

- राजस्थान रॉयल्स की ओर से जोस बटलर और राहुल त्रिपाठी ने शुरू की पारी, कोलकाता की ओर से शिवम मावी ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- दिनेश की अंतिम एकादश में एक बदलाव हुआ है। साइड स्ट्रेन की समस्या से जूझ रहे पीयूष चावला के स्थान पर शिवम मावी को टीम में जगह मिली है। वहीं रहाणे ने अपनी अंतिम एकादश में ईश सोढ़ी, अनुरीत सिंह और राहुल त्रिपाठी को शामिल किया है। 

- कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिन ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी करने का फैसला। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।


- प्लेऑफ के लिए हैदराबाद और चेन्नई क्वालिफाई कर चुकी है, जबकि अभी दो टीमें तय होनी है। जिसके लिए केकेआर और राजस्थान समेत पांच टीमें मैदान में हैं।

- केकेआर का नेट रन रेट -0.189 है, जबकि राजस्थान का नेट रन रेट -0.347 है।

- कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स दोनों टीमों के खाते में 12-12 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर कोलकाता चौथे और राजस्थान पांचवें नंबर पर है।

- कोलकाता और राजस्थान के बीज मुकाबला 8 बजे होगा और इस मैच के लिए 7.30 बजे होगा।

- इस मैच में राजस्थान जीत हासिल कर कोलकाता से अपनी हार का बदला भी पूरा करना चाहेगी। इससे पहले, खेले गए मैच में कोलकाता ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली राजस्थान को सात विकेट से हराया था। 

- कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2018 का 49वां मुकाबला कोलकाता के इडेन गार्डेन स्टेडियम में खेला जाएगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, शुभमन गिल, शिवम मावी, जेवॉन सियरलेस, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्ण।

राजस्थान टीम : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गौतम, ईश सोढ़ी, जयदेव उनादक और अनुरीत सिंह।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे