IPL 2018, KKR vs RR: Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals 49th Match Preview | IPL: प्लेऑफ में जगह बनाने इरादे से उतरेंगी कोलकाता-राजस्थान की टीमें, शाम 8 बजे मुकाबला

कोलकाता, 15 मई। आईपीएल 2018 के 49वें मुकाबले में मंगलवार को होने वाला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के लिए महत्वपूर्ण मैच होगा। पिछले मैच जीतकर आत्मविश्वास से लबरेज कोलकाता नाइटराइडर्स का सामना जीत की हैट्रिक लगा चुकी राजस्थान रॉयल्स से होगा तो दोनों टीमें प्लेऑफ में प्रवेश करने के लक्ष्य से उतरेंगीं। करो या मरो के इस मुकाबले में हारने वाली टीम को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होना पड़ेगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स दोनों टीमों के खाते में 12-12 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर कोलकाता चौथे और राजस्थान पांचवें नंबर पर है। केकेआर का नेट रन रेट -0.189 है, जबकि राजस्थान का नेट रन रेट -0.347 है। प्लेऑफ के लिए हैदराबाद और चेन्नई क्वालिफाई कर चुकी है, जबकि अभी दो टीमें तय होनी है। जिसके लिए केकेआर और राजस्थान समेत पांच टीमें मैदान में हैं।

लगातार दो हार के बाद केकेआर ने की वापसी

लगातार दो हार के बाद केकेआर ने आईपीएल का चौथा सबसे सर्वोच्च स्कोर छह विकेट पर 245 रन बनाकर पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रन से हराया था और एक बार फिर वापसी की थी। इससे पहले उसे मुंबई के खिलाफ 102 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। कार्तिक अपनी टीम का अच्छा नेतृत्व कर रहे हैं। बल्लेबाजी में सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा और आंद्रे रसेल उनका साथ दे रहे हैं। इस बीच नितीश राणा और शुभम गिल जैसे युवा खिलाड़ियों ने भी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ रसेल अच्छी गेंदबाजी से भी कोलकाता का साथ दे रहे हैं। इसमें एम. प्रसिद्ध कृष्ण भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। 

बटलर ने राजस्थान को दिखाया जीत का ट्रैक

शुरुआती मैचों में जीत दर्ज करने के बाद राजस्थान की टीम भटक गई थी, हालांकि पिछले तीन मैचों में सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने धमाकेदार बल्लेबाजी की राजस्थान को दोबारा जीत के ट्रैक पर वापसी कराई है। रविवार को मुंबई के खिलाफ खेले गए मैच में 94 रनों की नाबाद पारी खेलकर बटलर ने राजस्थान को 7 विकेट से जीत दिलाई थी। बटलर के अलावा वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर भी अच्छी फॉर्म में हैं। कप्तान रहाणे अपनी बल्लेबाजी के साथ टीम को संभालने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, उनकी फॉर्म भी चिंता का विषय रही है। गेंदबाजी में आर्चर के अलावा, बेन स्टोक्स, जयदेव उनादकट भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मुंबई के खिलाफ आर्चर ने सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा को पवेलियन भेजा था। उन्होंने रोहित को खाता भी नहीं खोलने दिया। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान) क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटि, नीतीश राणा, शिवम मावी, कैमरुन डेलपोर्ट, जेवॉन सियरलेस, टॉम कुर्रन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, विनय कुमार और मिशेल जॉनसन।

राजस्थान टीम : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, हेनरिक क्लासेन, डर्सी शॉर्ट, जोफरा आर्चर, अंकित शर्मा, श्रेयस गोपाल, एमएस मिधुन, महिपाल लोमरर, जतिन सक्सेना, आर्यमन विक्रम बिरला, संजू सैमसन, जोस बटलर, गौतम कृष्णप्पा, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, जहीर खान पखतीन, बेन लॉघनिन और दुष्मांता चमीरा।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे