IPL 2018, KKR vs DD: Kolkata Captain Dinesh Karthik becomes 12th player to score 3000 runs in IPL History | IPL: 7 रन बनाते ही दिनेश कार्तिक ने हासिल की यह उपलब्धि, पहले 11 बल्लेबाज कर चुके हैं ऐसा

आईपीएल 2018 में सोमवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेले गए मुकाबले में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने बड़ी उपलब्धि हासिल की। कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर रहे दिनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में अपने 3,000 रन पूरे कर लिए हैं।

दिनेश कार्तिक से पहले आईपीएल इतिहास में 11 बल्लेबाज ऐसा कर चुके हैं, जिन्होंने 3000 रन पूरे किए हों। दिनेश कार्तिक से पहले आईपीएल में 3 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सुरेश रैना, विराट कोहली, रोहित शर्मा, गौतम गंभीर, डेविड वॉर्नर, रॉबिन उथप्पा, शिखर धवन, क्रिस गेल, एमएस धोनी, एबी डिविलियर्स और अजिंक्य रहाणे का नाम आता है। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम है। उन्होंने 163 मैचों में 4558 रन बनाए हैं। इसके बाद विराट कोहली ने 4527 रन बनाए हैं।

दिल्ली के खिलाफ दिनेश कार्तिक ने 10 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 19 रनों की पारी खेली। 11वें ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर क्रिस लिन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कार्तिक ने अगले ओर में विजय शंकर के ओवर में छक्के के साथ अपना 3,000 रन पूरे किए।

आईपीएल के पहले सीजन से लेकर अब तक कार्तिक कुल 6 टीमों (दिल्ली डेयरडेविल्स, गुजरात लायंस, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) के लिए खेल चुके हैं। कार्तिक ने अब तक खेले 156 मैचों में 125.70 की स्ट्राइक रेट और 25.10 की औसत से 3012 रन बनाए हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर को टीम ने रिटेन नहीं किया और राइट टू मैच कार्ड के तहत भी टीम में शामिल नहीं किया। इसके बाद केकेआर टीम फ्रेंचाइजी ने दिनेश कार्तिक को कप्तान बनाने का फैसला किया।