IPL 2018 Eliminator: राजस्थान के सामने कोलकाता को उसी के घर में हराने की चुनौती, शाम 7 बजे मुकाबला

आईपीएल के पहले सीजन की विजेता राजस्थान रॉयल्स और दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना एलिमिनेटर मैच में होगा।

By सुमित राय | Published: May 23, 2018 07:44 AM2018-05-23T07:44:18+5:302018-05-23T07:44:18+5:30

IPL 2018 Eliminator, KKR vs RR: Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals Eliminator Match Preview | IPL 2018 Eliminator: राजस्थान के सामने कोलकाता को उसी के घर में हराने की चुनौती, शाम 7 बजे मुकाबला

IPL 2018 Eliminator, KKR vs RR: Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals Eliminator Match Preview

googleNewsNext

कोलकाता, 23 मई। आईपीएल के पहले सीजन की विजेता राजस्थान रॉयल्स और दो बार आईपीएल खिताब अपने नाम करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना एलिमिनेटर मैच में होगा। कोलकाता ने इडेन गार्डेन मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच में जीतने वाली टीम का सामना क्वालिफायर 1 हारने वाली टीम से होगा, जबकि हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी। लीग राउंड में कोलकाता नाइट राइडर्स इस साल 16 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे और राजस्थान रॉयल्स की टीम 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही।

कब और कहां खेला जाएगा मुकाबला

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2018 का एलिमिनेटर मैच बुधवार शाम 7 बजे से कोलकाता ने इडेन गार्डेन मैदान में खेला जाएगा। इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा। इसके साथ ही इस मैच लाइव अपडेट और लाइव स्कोर lokmatnews.in पर भी देख सकते हैं।

दोनों टीमों ने ऐसे बनाई प्लेऑफ में जगह

एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली टीम क्वालीफायर-2 में क्वालीफायर-1 की हारी हुई टीम से भिड़ेगी। कोलकाता की टीम अपने आखिरी तीन मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंची है। केकेआर ने अपने आखिरी तीन मुकाबलों में राजस्थान रॉयल्स के अलावा टॉप की टीम हैदराबाद को भी हराया था। जबकि राजस्थान की टीम को लीग मैचों में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की हार के बाद नेट रनरेट का आधार पर प्लेऑफ में जगह मिली है।

कोलकाता नाइट राइडर्स का पलड़ा है भारी

अगर कोलकाता और राजस्थान की बात की जाए तो इस मैच में नाइट राइडर्स का पलड़ा थोड़ा भारी है। अगर इस सीजन में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों के परिणाम देखे जाएं तो दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए हैं और दोनों मैचों में कोलकाता ने बाजी मारी है। पहला मैच 18 अप्रैल को जयपुर में हुआ था, जहां कोलकाता को 7 विकेट से जीत मिली थी। दूसरा मैच 15 मई को कोलकाता में हुआ था और यहां भी केकेआर छह विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही थी।

केकेआर की मजबूती और कमजोरी

केकेआर के पास कप्तान दिनेश कार्तिक और सुनील नरेन कोलकाता के मुख्य हथियारों में से एक हैं, वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रिस लिन शानदार फॉर्म में हैं। इसके अलावा राजस्थान के बल्लेबाजों के लिए उनके पास चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला हैं। वहीं आंद्रे रसेल भी अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से राजस्थान के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

कार्तिक ने इस सीजन में कोलकाता के लिए 438 रन बनाए हैं। उन्होंने 412 रन 13 पारियों में ही बनाए थे। नरेन चौथे ऐसे खिलाड़ी बन गए है, जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में 300 से अधिक रन बनाते हुए 15 विकेट भी लिए हैं। उनसे पहले इस सूची में शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो और जैक कैलिस का नाम शामिल है। कर्नाटक के युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में 30 रन देकर चार विकेट लिए थे और वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे।

राजस्थान रॉयल्स की कमजोरी और ताकत

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स अच्छे प्रदर्शन के दम पर प्लेऑफ में काफी आगे तक ले गए, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट खेलने के लिए वापस स्वदेश लौट चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज हेनरीक क्लासेन भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं। संजू सैमसन और राहुल त्रिपाठी से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, जिन्होंने अब तक इस साल 324 रन बनाए हैं। वहीं संजू सैमसन ने अब तक 14 मैचों में 39 रन अपने नाम किए हैं। राहुल त्रिपाठी ने राजस्थान के आखिरी लीग मैच में बैंगलोर के खिलाफ 80 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर 13 विकेट ले चुके हैं और उनसे भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटि, नीतीश राणा, शिवम मावी, कैमरुन डेलपोर्ट, जेवॉन सियरलेस, टॉम कुर्रन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, विनय कुमार और मिशेल जॉनसन।

राजस्थान टीम : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, संजू सैमसन, हेनरिक क्लासेन, डर्सी शॉर्ट, जोफरा आर्चर, अंकित शर्मा, श्रेयस गोपाल, एमएस मिधुन, महिपाल लोमरर, जतिन सक्सेना, आर्यमन विक्रम बिरला, गौतम कृष्णप्पा, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, जहीर खान पखतीन, बेन लाफलिन और दुष्मांता चमीरा।

Open in app