टीम इंडिया नहीं खेलेगी ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट, BCCI ने किया किनारा

Day-Night Test: बीसीसीआई ने डे-नाइट टेस्ट के पूरे विचार और सिद्धांत को खारिज कर दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 21, 2018 10:38 AM2018-04-21T10:38:57+5:302018-04-21T10:38:57+5:30

Indian team will not play day-night Tests vs Australia, West Indies | टीम इंडिया नहीं खेलेगी ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट, BCCI ने किया किनारा

विराट कोहली

googleNewsNext

नई दिल्ली, 21 अप्रैल:  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने डे-नाइट टेस्ट के पूरे विचार और सिद्धांत को खारिज करते हुए कहा है कि वह इस साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर ऐडिलेड में डे-नाइट टेस्ट नहीं खेलेगा। बीसीसीआई का मानना है कि डे-नाइट टेस्ट का कोई भविष्य नहीं है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ऐडिलेड में इस साल के अंत में भारतीय टीम की डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी की उम्मीद कर रहा था लेकिन बीसीसीआई ने फ्लड लाइट्स में टेस्ट क्रिकेट खेलने की योजना से किनारा कर लिया है। बीसीसीआई को डे-नाइट टेस्ट में कोई भविष्य नजर नहीं आता है। 

2019 वर्ल्ड कप के बाद शुरू होने जा रही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी चार दिनी टेस्ट, पिंक बॉल क्रिकेट या डे-नाइट टेस्ट को शामिल नहीं किया गया है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, 'अगर आईसीसी बोर्ड ने इसे पूरी तरह से अस्वीकार कर दिया है, तो इस अवधारणा में भाग लेने का भार बीसीसीआई पर क्यों होना चाहिए?'  

साथ ही बीसीसीआई ने इस साल अक्टूबर में वेस्टइंडीज के भारत दौरे के दौरान प्रस्तावित डे-नाइट टेस्ट से भी किनारा कर लिया है। इस सूत्र ने कहा, 'बीसीसीआई डे-नाइट टेस्ट अवधारणा के साथ आगे बढ़ने में कोई समझदारी नहीं देखती है।'

बीसीसीआई की टूर्स ऐंड फिक्चर्स कमिटी ने राजकोट को वेस्टइंडीज के भारत दौरे पर होने वाले दो टेस्ट में से पहले के डे-नाइट टेस्ट के आयोजन के तौर पर चुना था। इसके पीछे सोच खिलाड़ियों को फ्लड लाइट्स में पिंक बॉल के साथ खेलने की प्रैक्टिस करानी थी। 

लेकिन अब जबकि बीसीसीआई ने किसी भी तरह के डे-नाइट टेस्ट से पूरी तरह किनारा कर लिया है, तो टीम इंडिया को ऐसे किसी प्रैक्टिस की जरूरत नहीं है। 

ऐडिलेड भारतीय टीम के पसंदीदा  मैदानों में से एक रहा है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट भारतीय टीम ऐडिलेड में खेलेगी, लेकिन वह डे-नाइट टेस्ट नहीं होगा। 

साथ ही इस बार भारतीय टीम इस बार ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अपना पहला प्रैक्टिस मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलेगी। पहले के दौरों में भारतीय टीम को प्रैक्टिस मैच के लिए आमतौर पर यूनिवर्सिटी ग्राउंड दिया जाता था। लेकिन बीसीसीआई ने प्रैक्टिस के लिए टेस्ट मैदान की मांग की थी, जिसके बाद ये कदम उठाया गया है।

Open in app