ICC World Cup 2019: क्या 36 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर इतिहास दोहरा पाएंगे विराट ब्रिगेड के ये 15 खिलाड़ी?

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय चयन समिति के अनुसार 33 बरस के कार्तिक को 91 वनडे मैचों के अनुभव का फायदा मिला।

By निखिल वर्मा | Published: April 15, 2019 05:53 PM2019-04-15T17:53:53+5:302019-04-15T17:58:07+5:30

indian squad for icc odi world cup 2019 announced know team india 15 player list | ICC World Cup 2019: क्या 36 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर इतिहास दोहरा पाएंगे विराट ब्रिगेड के ये 15 खिलाड़ी?

विराट ब्रिगेड के 15 खिलाड़ियों के पास 1983 का इतिहास दोहराने की जिम्मेदारी है।

googleNewsNext
Highlightsतमिलनाडु के गेंदबाज हरफनमौला विजय शंकर को टीम में रखा गया है।केएल राहुल को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में जगह मिली है।

आईसीसी विश्वकप-2019 (ICC world Cup) के लिए सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। महेंद्र सिंह धोनी के वारिस माने जा रहे ऋषभ पंत की अनदेखी कर 33 बरस के दिनेश कार्तिक टीम में शामिल किया गया। वहीं अंबाती रायडू की जगह आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन कर रहे लोकेश राहुल को तीसरे ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है।

विराट ब्रिगेड के 15 खिलाड़ियों के पास 1983 का इतिहास दोहराने की जिम्मेदारी है। इंग्लैंड में साल 1983 में तीसरा क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला गया था जिसमें भारतीय टीम ने कपिलदेव की अगुवाई में खिताब पर कब्जा जमाया था।

अनुभव को तरजीह

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के अनुसार सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी कार्तिक 2007 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। महेंद्र सिंह धोनी से तीन महीने पहले सितंबर 2004 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था । धोनी का यह चौथा और संभवत: आखिरी विश्व कप होगा। पंत पर कार्तिक पर तरजीह अनुभव के चलते ही दिया गया।

पंत इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से 8 मैचों  में 245 रन बनाए हैं। वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक 8 मैचों में सिर्फ 111 रन बनाने में सफल रहे हैं। इसके बावजूद 1 जून को 34 साल के होने जा रहे दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी गई है।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा, "हमें लगा कि कार्तिक या पंत तभी अंतिम एकादश में रहेंगे, जब माही चोटिल हो । यदि क्वार्टर फाइनल या सेमीफाइनल जैसा अहम मैच हो तो विकेटकीपिंग मायने रखती है। यही वजह है कि हमने कार्तिक को चुना वरना पंत टीम में होता।"

रायडू जगह बनाने में नाकाम

लोकेश राहुल इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने आईपीएल के 8 मैचों में 67 की औसत से 335 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। वहीं पिछले कुछ महीनों से खराब फॉर्म में चल रहे अंबाती रायडू आईपीएल में कुछ खास नहीं कर सके। 8 मैचों से रायडू सिर्फ 138 रन बनाने में सफल रहे।

राहुल के चयन पर एमएसके प्रसाद ने कहा, पहले लग रहा था कि अंबाती रायडू की जगह पक्की है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। उन्होंने कहा, हम चैम्पियंस ट्राफी (2017) के बाद से इसकी तैयारी कर रहे थे । लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि पिछले महीनों में कुछ खिलाड़ियों ने दावा पुख्ता किया जिनमें विजय शंकर भी है। केएल राहुल को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में जगह मिली है। 

हालांकि विदेशी पिचों पर राहुल के प्रदर्शन और विराट कोहली के पसंद के चलते उम्मीद है कि राहुल चौथे नंबर पर ही खेलेंगे। टीम में केदार जाधव, हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गज ऑलराउंडर मौजूद हैं, विजय शंकर को अंतिम 11 में जगह बनाना काफी मशक्कत करनी होगी।

चौथे फास्ट बॉलर की जगह जडेजा टीम में शामिल

इंग्लैंड की धरती पर साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाने वाले जडेजा पर चयनकर्ताओं ने फिर भरोसा जताया है। जडेजा ने धौनी की कप्तानी में उस समय 5 मैच में 12 विकेट झटके थे। पिछले साल सितंबर महीने से जडेजा टीम इंडिया के नियमित सदस्य हैं। टीम इंडिया के लिए 151 वनडे मैच खेल चुके जडेजा ने 174 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 10 अर्धशतकों की सहायता से 2035 रन भी बनाए हैं।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा है कि रविंद्र जडेजा के हरफनमौला कौशल की वजह से उन्हें टीम में रखा गया। पिछले डेढ़ साल में कलाई के दो स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने हमें मैच जिताये हैं। लेकिन ऐसी परिस्थितियां भी हो सकती है कि आपको अंतिम एकादश में एक हरफनमौला की जरूरत पड़े और तब जडेजा काम आयेगा। 

धवन पर बड़ी जिम्मेदारी

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 ( इंग्लैंड) और आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 (ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड) में भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले धवन पर इस बार भी बड़ी जिम्मेदारी होगी। धवन ने चैंपियंस ट्रॉफी में टॉप स्कोरर रहे थे जबकि पिछले वर्ल्ड कप में उन्होंने 412 रन बनाए थे।

इसके अलावा कोहली का यह तीसरा विश्व कप होगा जबकि रोहित शर्मा, शिखर धवन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार 2015 विश्व कप में खेल चुके हैं। भुवनेश्वर कुमार बैकअप के तौर पर होंगे जबकि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी नयी गेंद संभालेंगे। 

टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा , शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

Open in app