टीम इंडिया का विदेशी दौरों के लिए दैनिक भत्ता हुआ दोगुना, अब हर दिन मिलेंगे इतने पैसे ज्यादा

Team India daily allowance: सीओए ने विदेशी दौरों के लिए भारतीय क्रिकेटरों के विदेशी दौरों के लिए दैनिक भत्तों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 21, 2019 11:34 AM2019-09-21T11:34:05+5:302019-09-21T11:34:05+5:30

Indian players set to get double daily allowance for the foreign tours: Reports | टीम इंडिया का विदेशी दौरों के लिए दैनिक भत्ता हुआ दोगुना, अब हर दिन मिलेंगे इतने पैसे ज्यादा

टीम इंडिया के विदेशी दौरों के भत्तों में हुए बढ़ोतरी

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया के खिलाड़ियों के विदेशी दौरों के भत्तों में हुई बढ़ोतरीसीओए ने खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता बढ़ाकर किया दोगुना

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को विदेशी दौरों पर मिलने वाले दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी होने वाली है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने विदेशी दौरों के लिए खिलाड़ियों के दैनिक भत्ते को दोगुना करने का फैसला किया है। 

मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'सीओए ने भारतीय खिलाड़ियों के घरेलू और इंटरनेशनल सीरीज के दौरान प्रतिदिन के भत्ते में बढ़ोतरी की है।'

नई दिल्ली में हुई एक हालिया बैठक में विनोद राय की अध्यक्षता वाल पैनल ने घरेलू सीरीज के लिए खिलाड़ियों के भत्तों को लेकर कुछ अस्पष्टता को भी दूर किया। 

टीम इंडिया का विदेशी दौरों पर दैनिक भत्ता हुआ दोगुना

अब तक खिलाड़ियों को प्रतिदिन 100 डॉलर के भारतीय मूल्य के बराबर भत्ता मिलता, लेकिन अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव की वजह से प्रशासकों ने भत्ते को 7500 रुपये प्रतिदिन पर तय करने का फैसला किया है, जिससे इसका डॉलर-रुपये की कीमत के उतार-चढ़ाव से कोई संबंध नहीं रहेगा।

जहां तक खिलाड़ियों के विदेशी भत्ते का सवाल है तो अब तक उन्हें प्रति दिन 125 डॉलर मिलते थे, जिसे दोगुना करते हुए 250 डॉलर प्रतिदिन कर दिया गया है। ये भत्ता बिजनेस क्लास में यात्रा, आवास और लॉन्ड्री के खर्च से इतर है, जिसका वहन बीसीसीआई करता है। भत्ते में ये हालिया बढ़ोतरी सिर्फ खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ के लिए है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, सीओए ने चयनकर्ताओं के प्रतिदिन के भत्ते को भी बढ़ा दिया है। चयनकर्ताओं का प्रतिदिन का भत्ता 3500 रुपये था, जिसे बढ़ाकर अब 7500 रुपये कर दिया गया है। चयनकर्ताओं को विदेशी दौरों पर पहले ही प्रतिदिन 250 डॉलर का भुगतान किया जाता था। ये फायदा महिला खिलाड़ियों को भी दिया गया है।

ये भत्ता प्रति मैच खिलाड़ियों को दी जाने वाली मैच फीस के अतिरिक्त है। एक टेस्ट के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ी को 15 लाख रुपये, प्रत्येक वनडे के लिए 6 लाख रुपये और एक टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं।

जो प्लेइंग इलेवन में नहीं होते हैं, उन्हें सालाना करार (A+ के लिए 7 करोड़, A के लिए 5 करोड़ रुपये, B के लिए 3 करोड़ रुपये और सी के लिए 1 करोड़ रुपये) के अनुसार पैसे मिलते हैं।  

सीओए 22 अक्टूबर को होने वाली बीसीसीआई चुनाव के साथ ही अपना पद छोड़ रहा है, ऐसे में भत्तों में बढ़ोतरी को राय ऐंड कंपनी द्वारा टीम इंडिया के लिए विदाई तोहफे के तौर पर देखा जा रहा है।

Open in app