indian cricketer Yusuf Pathan Announces Retirement From All Forms Of Cricket | वर्ल्ड कप फाइनल में डेब्यू करने वाले यूसुफ पठान ने लिया क्रिकेट से संन्यास, भारत के लिए खेल चुके हैं कई यादगार पारियां
यूसुफ पठान। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Highlightsयूसुफ पठान ने अपने रिटायरमेंट की जानकारी शेयर करते हुए एक तस्वीर शेयर की।यूसुफ पठान ने भारत की ओर से कई अहम और यादगार पारियां खेली हैं।यूसुफ पठान के साथ-साथ भारतीय तेज गेंदबाज आर विनय कुमार ने भी रिटायरमेंट का ऐलान किया है।

Yusuf Pathan Announces Retirement: भारतीय क्रिकेट टीम में लंबे समय तक बतौर ऑलराउंडर खेलने वाले यूसुफ पठान ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। यूसुफ पठान ने ट्विटर पर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। यूसुफ पठान ने लिखा, "मैं अपने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों, टीमों, कोचों और पूरे देश का दिल से समर्थन और प्यार के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।#रिटायरमेंट"

2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम में यूसुफ पठान भारतीय सदस्य का अहम हिस्सा थे। इसके अलावा भी उन्होंने भारत को कई यादगार मैचों में जीत दिलाने का काम किया है। यूसुफ पठान ने 2007 में भारत की ओर से टी-20 में डेब्यू किया था। खास बात यह थी कि यह मैच भारत-पाकिस्तान के बीच का फाइनल था। 

यूसुफ पठान एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्हें वर्ल्ड कप फाइनल में डेब्यू करने का मौका मिला था। भारत की ओर से खेलते हुए युसूफ ने 22 टी-20 मैचों में 236 जबकि 57 वनडे मैचों में 810 रन बनाए। वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने दोनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 46 विकेट अपने नाम किए।  

आर विनय कुमार ने भी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

यूसुफ पठान के अलावा मध्यम गति के गेंदबाज आर विनय कुमार ने भी शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। सैंतीस साल के इस खिलाड़ी ने अपने राज्य की टीम का नेतृत्व करते हुए लगातार रणजी ट्राफी खिताब भी दिलाये हैं। उन्होंने अपने बयान में कहा कि वह भाग्यशाली रहे कि उन्हें अपने करियर में सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला। 

भारत के लिए 31 वनडे और नौ टी20 मैच खेल चुके हैं विनय कुमार

आर विनय कुमार ने बयान में कहा कि आज ‘दवंगेरे एक्सप्रेस’ 25 साल दौड़ने और क्रिकेटिया जिंदगी के इतने सारे स्टेशन पास करने के बाद उस स्टेशन पर आ गयी है जिसे ‘संन्यास’ कहते हैं। इतनी सारी भावनाओं के साथ मैं, विनय कुमार आर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा करता हूं। उन्होंने ट्विटर पर अपने बयान में कहा कि यह फैसला करना आसान नहीं था, हालांकि हर खिलाड़ी की जिंदगी में ऐसा समय आता है जब उसे संन्यास लेना पड़ता है। भारत के लिये उन्होंने एक टेस्ट, 31 वनडे और नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 

Web Title: indian cricketer Yusuf Pathan Announces Retirement From All Forms Of Cricket

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे