India World Cup 2019 Squad: Who will be picked for Number 4 spot, Eyes will be on Karthik, Pant, Rahul, Vijay Shankar | वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया का ऐलान आज, नंबर 4 के लिए सबसे रोचक रेस, इन 15 को मिल सकता है मौका
वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान 15 अप्रैल को होगा

वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का ऐलान सोमवार (15 अप्रैल) को मुंबई में होगा। एमएसके प्रसाद की अगुवाई में पांच सदस्यीय चयन समिति, कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के बीच होने वाली बैठक में टीम इंडिया का चयन होगा। 

माना जा रहा है कि भारतीय टीम पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली घरेलू टीम से ही टीम चुनेगी और उस टीम में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं होगी। लेकिन इस टीम में एक या दो चौंकाने वाले बदलाव हो सकते हैं। 

नंबर 4 को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा, किसे मिलेगा मौका?

भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा सवाल बैटिंग क्रम में नंबर 4 को लेकर है। टॉप-3 स्थानों के लिए रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली का स्थान पक्का है। केएल राहुल को बैक-अप ओपनर के तौर पर चुना जा सकता है। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में एमएस धोनी और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में केदार जाधव का स्थान पक्का है।

पिछले साल एशिया कप से भारत के लिए नंबर-4 पर खेलते रहे अंबाती रायुडू के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन से कहानी बदल गई है। रायुडू का बल्ला अब तक आईपीएल में खामोश रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उनका उच्चतम स्कोर 18 रन ही रहा था। यहां तक कि जनवरी में न्यूजीलैंड के दौरे पर भी वह सिर्फ एक ही अर्धशतक बना सके थे।

रायुडू के खराब प्रदर्शन ने चौथे नंबर के लिए कई अन्य खिलाड़ियों के लिए भी दरवाजे खोल दिए हैं, जिनमें दिनेश कार्तिक, विजय शंकर,  श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों के नाम रेस में सबसे आगे बने हुए हैं। 

केएल राहुल को मिल सकता है रिजर्व ओपनर के रूप में मौका
केएल राहुल को मिल सकता है रिजर्व ओपनर के रूप में मौका

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसे मिलेगा मौका?

दूसरी सबसे ज्यादा चर्चा एमएस धोनी के बाद दूसरे विकेटकीपर को लेकर है। इस रेस में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच कड़ी टक्कर है। आक्रामक बैटिंग करने में माहिर, ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले और अब आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे ऋषभ पंत की अनदेखी कर पाना मुश्किल होगा। वहीं फिनिशर भूमिका निभाने के लिए चर्चित रहे दिनेश कार्तिक भी इस रेस में शामिल हैं।

ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच है रोचक रेस?
ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच है रोचक रेस?

ऑलराउंडर्स की भूमिका में पंड्या और विजय शंकर को मिलेगा मौका?

वहीं ऑलराउंडर्स के लिए हार्दिक पंड्या और विजय शंकर को मौका मिल सकता है। साथ ही रवींद्र जडेजा को स्पिन गेंदबाजी के साथ ही उनकी बैटिंग की योग्यता के लिए भी मौका मिल सकता है। ऐसे में चौथे पेसर की भूमिका पंड्या या विजय शंकर को निभानी होगी। 

क्या मिलेगी चौथे तेज गेंदबाज को जगह?

वहीं तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार का भी स्थान पक्का है। वहीं दो स्पिनरों की भूमिका में भी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का चुना जाना लगभग तय है। 

अगर चयनकर्ता चौथे तेज गेंदबाज को चुनने का फैसला करते हैं तो आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर रहे दीपक चाहर और नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है। ईशांत शर्मा भी अच्छे फॉर्म में हैं, लेकिन लंबे समय से भारत की वनडे योजनाओं में नहीं रहे हैं।

भारतीय टीम की वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय संभावित टीम: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, ऋषभ पंत, अंबाती रायुडू, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

English summary :
India World Cup 2019 Team announcement Schedule, date and time. BCCI to announce Indian Squad for Cricket World Cup 2019 on 15th April'2019. Here is the predicted Indian team for the World Cup 2019.


Web Title: India World Cup 2019 Squad: Who will be picked for Number 4 spot, Eyes will be on Karthik, Pant, Rahul, Vijay Shankar
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे