पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचः स्मृति मंधाना ने कहा-कप्तान हरमनप्रीत कौर चोट के कारण बाहर

India Women vs South Africa Women: भारत को उम्मीद रहेगी कि कप्तानी में बदलाव से उसका भाग्य भी बदलेगा। हरमनप्रीत कौर आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहेगी। उन्होंने वनडे सीरीज में 160 रन बनाये और वह अच्छी लय में दिख रही है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 19, 2021 08:38 PM2021-03-19T20:38:38+5:302021-03-19T20:42:08+5:30

India Women vs South Africa Women 1st T20 Smriti Mandhana Captain Harmanpreet Kaur out due to injury | पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचः स्मृति मंधाना ने कहा-कप्तान हरमनप्रीत कौर चोट के कारण बाहर

मोनिका पटेल और सिमरन दिल बहादुर पर भी नजरें टिकी रहेंगी। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsहरलीन देओल और ऋचा घोष मध्यक्रम में मौकों का फायदा उठाने की कोशिश करेंगी। वनडे में भारत की गेंदबाजी अनुभवी झूलन गोस्वामी पर काफी निर्भर रही। स्पिनरों में राजेश्वरी गायकवाड़ (आठ विकेट) को छोड़कर कोई भी प्रभाव नहीं छोड़ पाया जो कि टीम की हार का एक प्रमुख कारण रहा।

India Women vs South Africa Women: एकदिवसीय सीरीज में करारी शिकस्त झेलने वाली भारतीय महिला टीम को शनिवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में अगर दक्षिण अफ्रीका से पार पाना है तो उसे हर विभाग में बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

भारतीय टीम की उप कप्तान स्मृति मंधाना ने शुक्रवार को कहा कि कप्तान हरमनप्रीत कौर चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में नहीं खेल पायेंगी। हरमनप्रीत को बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवें वनडे में बल्लेबाजी करते हुए चोटिल (हिप-फ्लेक्सर इंजरी) हो गयी थी।

सीरीज का शुरुआती मैच शनिवार को खेला जायेगा। मंधाना ने मैच से पूर्व वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘वह (हरमनप्रीत) कल के मैच में नहीं खेलेगी और उसकी स्थिति पर बाकी अपडेट मेडिकल टीम देगी। ’’ महिलाओं की वनडे सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका ने 4-1 से पराजित किया था। लेकिन मंधाना ने कहा कि वनडे सीरीज अब बीती बात हो गयी क्योंकि अब उनका ध्यान टी20 मुकाबलों पर लगा है।

उन्होंने कहा, ‘हम वनडे सीरीज को भूलने की कोशिश करेंगे और ध्यान टी20 सीरीज पर लगायेंगे। हां, वनडे सीरीज निराशाजनक रही लेकिन हमें उसे भूलकर आगे बढ़ना होगा। टीम में कुछ नये चेहरे आये हैं इसलिये हमें तरोताजा होकर सोचने की जरूरत है।’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपनी तैयारियों के बारे में चर्चा की है कि वनडे सीरीज में क्या गलत हुआ और आगे क्या किया जाये। हमें टी20 पर ध्यान लगाने की जरूरत है। हम अब वनडे सीरीज को टी20 सीरीज की तैयारी के तौर पर देख रहे हैं। ’’

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी करने उतरेगी भारतीय महिला टीम

मिताली राज की अगुवाई वाली वनडे टीम दूसरे मैच में नौ विकेट की जीत को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इकाई के रूप में प्रदर्शन करने में असफल रही। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम पूरी सीरीज में लय में दिखी और इसे वह सबसे छोटे प्रारूप में भी बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

भारत की यह पिछले 12 महीनों में पहली सीरीज थी और वह इसके लिये तैयार नहीं दिखी। उसने तीसरे और चौथे वनडे में प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाया लेकिन पहले और पांचवें वनडे में बल्लेबाज नहीं चल पाये थे। जेमिमा रोड्रिग्स रन बनाने के लिये जूझती रही और ऐसे में भारत को युवा शेफाली वर्मा की कमी खली। पिछले साल टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन वाली यह 17 वर्षीय खिलाड़ी हालांकि अब शीर्ष क्रम में वापसी करेगी। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी केवल एक अच्छी पारी खेल पायी थी और उन्हें भी बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है।

भारत को उम्मीद रहेगी कि कप्तानी में बदलाव से उसका भाग्य भी बदलेगा। हरमनप्रीत कौर आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहेगी। उन्होंने वनडे सीरीज में 160 रन बनाये और वह अच्छी लय में दिख रही है। हरलीन देओल और ऋचा घोष मध्यक्रम में मौकों का फायदा उठाने की कोशिश करेंगी। वनडे में भारत की गेंदबाजी अनुभवी झूलन गोस्वामी पर काफी निर्भर रही। स्पिनरों में राजेश्वरी गायकवाड़ (आठ विकेट) को छोड़कर कोई भी प्रभाव नहीं छोड़ पाया जो कि टीम की हार का एक प्रमुख कारण रहा।

लेग स्पिनर पूनम यादव और स्पिन आलराउंडर दीप्ति शर्मा को उनके लचर प्रदर्शन के कारण पांचवें वनडे से बाहर कर दिया गया था। ये दोनों छोटे प्रारूप में वापसी करने की कोशिश करेंगी। तेज गेंदबाजी विभाग में अरुंधति रेड्डी और मानसी जोशी पर जिम्मा होगा लेकिन मोनिका पटेल और सिमरन दिल बहादुर पर भी नजरें टिकी रहेंगी।

जहां तक दक्षिण अफ्रीका का सवाल है तो उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया। सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने चार मैचों में 288 रन बनाये जिसमें नाबाद 83, चार, नाबाद 132 और 69 रन की पारियां शामिल हैं। वह फिर से अपना दबदबा बनाये रखने की कोशिश करेगी।

ली को मिगनॉन डु प्रीज (166 रन) ओर लौरा वॉलवार्ट (154 रन) से अच्छा सहयोग मिला और वे फिर से भारतीय आक्रमण की परीक्षा लेना चाहेंगी। तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल और टुमी सेखुखुने दक्षिण अफ्रीका की सबसे सफल गेंदबाज रही। मारिजान कैप और नाडिन डि क्लर्क का भी उन्हें अच्छा सहयोग मिला था।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, हरलीन देओल, सुषमा वर्मा (विकेट-कीपर), नुजहत परवीन (विकेट कीपर), आयुषी सोनी, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, मानसी जोशी, मोनिका पटेल, सी. प्रत्यूषा, सिमरन दिल बहादुर।

दक्षिण अफ्रीका : सुने लुस (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शबनीम इस्माइल, लौरा वॉलवार्ट, त्रिशा चेट्टी, सिनालो जेटा, तस्मीन ब्रिट्ज, मारिजान कैप, नोंडिमिसो सांगेज, लिजेल ली, एनेके बॉश, फेय ट्यूनेक्लिफ, नॉनकुलुलेको मलाबा, मिगनॉन डु प्रीज, नाडिन डि क्लर्क, लारा गुडॉल, टुमी सेखुखुने।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा। 

Open in app