IND vs WI: विराट कोहली धोनी का टेस्ट कप्तानी रिकॉर्ड तोड़ने से दो कदम दूर, पोंटिंग को भी पीछे छोड़ने का मौका

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 अगस्त से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में नया इतिहास रचने का मौका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 21, 2019 10:09 AM2019-08-21T10:09:05+5:302019-08-21T10:09:05+5:30

India vs West Indies: Virat Kohli on verge of breaking MS Dhoni's Test Captaincy Record | IND vs WI: विराट कोहली धोनी का टेस्ट कप्तानी रिकॉर्ड तोड़ने से दो कदम दूर, पोंटिंग को भी पीछे छोड़ने का मौका

विराट कोहली सबसे कामयाब भारतीय कप्तान बनने की दहलीज पर

googleNewsNext
Highlightsविराट कोहली सबसे कामयाब भारतीय कप्तान बनने की दहलीज पर हैंकोहली के पास एमएस धोनी (27 जीत) को पीछे छोड़ने का मौका हैविराट कोहली ने अब तक 46 टेस्ट में से 26 में जीत हासिल की है

वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 अगस्त से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास कई नए इतिहास रचने का मौका होगा। 

22 अग्स तसे भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली दो टेस्ट मैचों की इस सीरीज से ही इन दोनों टीमों के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी होगी।

एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने की दहलीज पर कोहली

विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में एमएस धोनी का रिकॉर्ड बराबर करने से महज एक जीत दूर हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 60 टेस्ट मैचों में 27 जीत दिलाई, जबकि विराट कोहली अपनी कप्तानी में अब तक 46 टेस्ट मैचों में से 26 मैच जीत चुके हैं।

वह धोनी का रिकॉर्ड बराबर करने से एक जीत और भारत का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने से महज दो जीत दूर हैं। इन दोनों के बाद तीसरे नंबर पर 49 टेस्ट में से 21 में जीत हासिल करने वाले सौरव गांगुली और 14 टेस्ट जिताने वाले मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं।

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ 109 टेस्ट मैचों में 53 जीत के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान हैं, इसके बाद इस लिस्ट में 48 टेस्ट जीतने वाले रिकी पॉन्टिंग का नंबर है। 

पोटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने से दो कदम दूर हैं कोहली

अब तक कप्तान के रूप में 18 टेस्ट शतक लगा चुके विराट कोहली के पास इस टेस्ट सीरीज में रिकी पोंटिंग (19 शतक) के रिकॉर्ड को तोड़ने का भी मौका होगा। 

109 टेस्ट में 25 शतक के साथ दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज दौरे पर दमदार प्रदर्शन किया है और टेस्ट सीरीज से पहले खेली गई टी20 और वनडे सीरीज दोनों में जीत हासिल की है। भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 3-0 से और तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीती है। 

Open in app