India vs West Indies: Virat Kohli, Ajinkya Rahane surpass Sachin Tendulkar, Sourav Ganguly partnership record | IND vs WI: विराट कोहली-अंजिक्य रहाणे की जोड़ी का कमाल, सचिन-गांगुली को पीछे छोड़ रचा नया इतिहास
कोहली-रहाणे ने शतकीय साझेदारी से बनाया नया रिकॉर्ड

Highlightsविराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने पहले टेस्ट के तीसरे दिन की शतकीय साझेदारीविराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने तीसरे दिन खेली अर्धशतकीय साझेदारियांकोहली-रहाणे की जोड़ी ने अपनी साझेदारी से किया कमाल, तोड़ा सचिन-गांगुली का रिकॉर्ड

विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपनी शानदार शतकीय साझेदारी से भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। 

इन दोनों के नाबाद अर्धशतकों की मदद से भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 185 रन बनाते हुए 260 रन की बढ़त हासिल कर ली।

इन दोनों ने भारत को 81/3 के मुश्किल स्कोर से उबारते हुए मजबूत स्थिति में पहुंचाया और अपनी शतकीय साझेदारी से सचिन-गांगुली को पीछे छोड़ते हुए नया इतिहास रच दिया। 

कोहली-रहाणे की जोड़ी ने तोड़ा सचिन-गांगुली का रिकॉर्ड

कोहली-रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी आठवीं शतकीय साझेदारी की और उन्होंने सात शतकीय साझेदारी करने के सचिन-गांगुली की जोड़ी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

सचिन और गांगुली ने सात शतकीय साझेदारियों के लिए 44 पारियां खेली थीं जबकि कोहली-रहाणे ने महज 39 पारियों में ही आठ शतकीय साझेदारियां कर दीं।

हालांकि रहाणे और कोहली की जोड़ी अभी भी चौथे विकेट के लिए कुल रन के मामले में सचिन-गांगुली की जोड़ी से पीछे है। कोहली-रहाणे ने चौथे विकेट के लिए अब तक 2439 रन जोड़े हैं जबकि सचिन-गांगुली ने चौथे विकेट के लिए 2695 रनों की साझेदारी की।

भारत के लिए टेस्ट में चौथे विकेट के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियां

8 - अजिंक्य रहाणे/विराट कोहली*
7 - सचिन तेंदुलकर/सौरव गांगुली 
6 - मोहम्मद अजहरुद्दीन/सचिन तेंदुलकर 

टेस्ट क्रिकेट में कई यादगार साझेदारियां कर चुके कोहली और रहाणे एंटीगा टेस्ट में अभी और बड़ी पारियां खेलने पर होंगी। तीसरे दिन दोनों क्रमश: 53 और 51 के स्कोर पर नाबाद थे।

भारत ने पहले टेस्ट में ली 260 रन की मजबूत बढ़त

भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को महज 222 रन पर समेटने के बाद तीसरे दिन स्टंप्स तक 185/3 का स्कोर बनाते हुए 260 रन की बढ़त ले ली थी। ओपनर केएल राहुल (38) और मंयक अग्रवाल (16) फिर से कमाल नहीं कर पाए और पहले विकेट के लिए 30 रन ही जोड़ सके। 

राहुल ने अग्रवाल के आउट होने के बाद पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रन जोड़े, लेकिन राहुल के बाद पुजारा भी 53 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद कोहली और रहाणे ने मोर्चा संभाला और चौथे विकेट की अविजित साझेदारी में अब तक 104 रन जोड़ चुके हैं और दोनों अर्धशतक बनाकर नाबाद हैं। 


Web Title: India vs West Indies: Virat Kohli, Ajinkya Rahane surpass Sachin Tendulkar, Sourav Ganguly partnership record
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे