Ind vs WI, 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म, वेस्टइंडीज का स्कोर 7 विकेट पर 295 रन

Ind vs WI, 2nd Test LIVE: भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का लाइव अपडेट...

By सुमित राय | Published: October 12, 2018 08:48 AM2018-10-12T08:48:43+5:302018-10-12T16:46:47+5:30

India vs West Indies, 2nd Test 1st Day Live Score and Updates from Hyderabad | Ind vs WI, 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म, वेस्टइंडीज का स्कोर 7 विकेट पर 295 रन

भारत vs वेस्टइंडीज लाइव अपडेट

googleNewsNext

हैदराबाद, 12 अक्टूबर। भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक रोस्टन चेज (नाबाद 98) और जेसन होल्डर (52) की शानदार पारी के बाद सात विकेट के नुकसान पर 295 रन बना लिए थे। इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। टीम इंडिया की ओर से तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को डेब्यू का मौका मिला हैं। वहीं चोट के कारण पहले मैच से बाहर रहे वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने वापसी की है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई थी।

India vs West Indies, 2nd Test 1st Day Live Score and Updates

- 95 ओवर के बाद अंपायरों ने किया पहले दिन का खेल खत्म करने का फैसला। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 295 रन बना लिए थे। खेल खत्म होने तक रोस्टन चेज 98 और देवेंद्र बिशू 2 रन बनाकर खेल रहे थे।


- 90 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 286 रन । क्रीज पर रोस्टन चेज (91) और कप्तान देवेंद्र बिशू (0) मौजूद।

- 90वें ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव ने जेसन होल्डर को आउट कर वेस्टइंडीज को दिया सातवां झटका। होल्डर 92 गेंदों में 6 चौके की मदद से 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 75 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 230 रन । क्रीज पर रोस्टन चेज (66) और कप्तान जेसन होल्डर (26) मौजूद।

- टी-ब्रेक के बाद मैच दोबारा शुरू।

- 65 ओवर का खेल खत्म होने के बाद अंपायरों ने किया टी-ब्रेक का फैसला। टी-ब्रेक तक वेस्टइंडीज ने 6 विकेट गंवाकर 197 रन बना लिए थे और रोस्टन चेज 50 और कप्तान जेसन होल्डर 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।


- 59.3 ओवर: वेस्टइंडीज को छठा झटका। उमेश यादव की गेंद पर शेन डाउरिच 63 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट। स्कोर 182/6. रोस्टन चेज 46 रनों पर खेल रहे हैं। जेसन होल्डर बल्लेबाजी करने अब आए हैं।

- 48 ओवर के बाद वेस्टइंडीज- 150/5. रोस्टन चेज 41 गेंदों पर 31 रन और (7) और शेन डाउरिच 21 गेंदों पर 13 रन बनाकर खेल रहे हैं।

- 39 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 113 रन। क्रीज पर रोस्टन चेज (7) और शेन डाउरिच (0) मौजूद।

- 39वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कुलदीप यादव ने सुनील एम्ब्ररिस को आउट कर वेस्टइंडीज को दिया पांचवां झटका। सुनील एम्ब्ररिस 26 गेंदों में तीन चौके की मदद से 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


- 36 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 101 रन। क्रीज पर सुनील एम्ब्ररिस (7) और रोस्टन चेज (6) मौजूद।

- 35वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने शिमरोन हेटमायेर को आउट कर वेस्टइंडीज को दिया चौथा झटका। शिमरोन हेटमायेर 34 गेंदों में दो चौके की मदद से 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- लंच के बाद मैच दोबारा शुरू।

- होप का विकेट गिरने के साथ ही अंपायरों ने तीन गेंद पर किया लंच ब्रेक का फैसला। लंच तक वेस्टइंडीज की टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए थे और शिमरोन हेटमायेर 10 रन बनाकर खेल रहे थे।


- 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर उमेश यादव ने शाई होप को एलबीडब्ल्यू कर वेस्टइंडीज को दिया तीसरा झटका। होप ने रिव्यू लिया, लेकिन रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद विकेट पर लग रही थी। इसके बाद अंपायर का फैसला कायम। होप 68 गेंदों में 5 चौके की मदद से 36 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 23 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 52 रन। क्रीज पर शाई होप (14) और शिमरोन हेटमायेर (0) मौजूद।

- 23वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कुलदीप यादव ने 52 के कुल स्कोर पर क्रेग ब्रेथवेट को आउट कर वेस्टइंडीज को दिया दूसरा झटका। क्रेग ब्रेथवेट 68 गेंदों में दो चौके की मदद से 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 11.1 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 32 रन। क्रीज पर क्रेग ब्रेथवेट (8) और शाई होप (0) मौजूद।

- 12वें ओवर की पहली गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने कीरन पावेल को आउट कर वेस्टइंडीज को दिया पहला झटका। कीरन पावेल 30 गेंदों में 4 चौके की मदद से 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- चार ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर बिना किसी नुकसान के 24 रन। क्रीज पर कीरन पावेल (16) और क्रेग ब्रेथवेट (8) मौजूद।

- चौथे ओवर की चौथी गेंद के बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे शार्दुल ठाकुर को चोट के कारण ग्राउंड से बाहर जाना पड़ा। शार्दुल डेब्यू मैच में 1.4 ओवर ही गेंदबाजी कर पाए।

- दो ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर बिना किसी नुकसान के 9 रन। क्रीज पर कीरन पावेल (1) और क्रेग ब्रेथवेट (8) मौजूद।

- वेस्टइंडीज की ओर से कीरन पावेल और क्रेग ब्रेथवेट ने शुरू की पारी। भारत की ओर से उमेश यादव ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- पहले टेस्ट मैच में चोट के कारण टीम से बाहर रहे नियमित कप्तान जेसन होल्डर टीम में वापस आ गए हैं। कीमो पॉल को बाहर जाना पड़ा है। वहीं शेरमन लुइस के स्थान पर जोमेल वारीकेन को अंतिम-11 में जगह मिली है। 

- भारत ने शार्दूल ठाकुर को टेस्ट मैचों में डेब्यू करने मौका दिया है। ठाकुर भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 294वें खिलाड़ी बन गए हैं। वह मोहम्मद शमी के स्थान पर टीम में आए हैं। शमी को आराम दिया गया है।


- वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी करने का फैसला। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया पहले गेंदबाजी करेगी।


- भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट से पहले भी 12 खिलाड़ियों के नाम घोषित कर दिए है। दूसरे टेस्ट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है और डेब्यू के लिए इंतजार कर रहे मयंक अग्रवाल को एक बार फिर मौका नहीं मिला है।


- भारत ने वेस्टइंडीज को पहले मैच में पारी और 272 रनों से हराया था। युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ते हुए 134 रन की शानदार पारी खेली, जबकि कप्तान विराट कोहली ने भी अपने करियर का 24वां शतक जड़ा।

- भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस मैच की शुरुआत सुबह 9.30 बजे से होगी और टॉस 9 बजे होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, कीरन पावेल, शाई होप, शिमरोन हेटमायेर, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), देवेंद्र बिशू, जोमेल वॉरिकन, शैनन ग्रैबिएल, रोस्टन चेज और सुनील एम्ब्ररिस।

Open in app