IND vs WI, 1st Test: टीम इंडिया की नजरें टेस्ट सीरीज जीत पर, विराट कोहली नए इतिहास के करीब

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 22 अगस्त से एंटीगा में खेला जाएगा, पढ़ें मैच प्रीव्यू

By भाषा | Published: August 21, 2019 02:04 PM2019-08-21T14:04:10+5:302019-08-21T15:53:24+5:30

India vs West Indies, 1st Test Preview, Squads, Timing, Venues, India eyes to win test series | IND vs WI, 1st Test: टीम इंडिया की नजरें टेस्ट सीरीज जीत पर, विराट कोहली नए इतिहास के करीब

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 22 अगस्त से एंटीगा में खेला जाएगा

googleNewsNext
Highlightsभारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 22 अगस्त से एंटीगा में होगाइंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में वेस्टंडीज के घर में 1-2 से शिकस्त मिली थीविराट कोहली के पास इस सीरीज के दौरान सबसे कामयाब कप्तान बनने का मौका होगा

नॉर्थ साउंड, 21 अगस्त: भारतीय टीम पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शुरुआती मुकाबले में गुरुवार को जब वेस्टइंडीज के सामने उतरेगी तो कप्तान विराट कोहली सटीक टीम संयोजन को लेकर जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे। भारत अगर यह मैच जीतता है तो बतौर कप्तान कोहली की 27वीं टेस्ट जीत होगी और वह महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर लेंगे।

इस मैच में शतक जमाने पर वह बतौर कप्तान 19 टेस्ट शतक के रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। कोहली, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल और रोहित शर्मा के रहते भारतीय टीम कागजों पर मजबूत लग रही है लेकिन जेसन होल्डर की अगुआई वाली कैरेबियाई टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता। इंग्लैंड को इसका अनुभव हो चुका है जिसे इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज की जीवंत पिचों पर 1-2 से पराजय झेलनी पड़ी। एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम की विकेट भी तेज गेंदबाजों की मददगार है।

कोहली ने बताया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को चुनौतीपूर्ण

कोहली ने पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के बारे में कहा,‘‘लोग ऐसी बातें कर रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट प्रासंगिक नहीं रह गया है या खत्म हो रहा है। मेरा तो यह मानना है कि प्रतिस्पर्धा दुगुनी बढ़ गई है। खिलाड़ियों को चुनौती का सामना करके जीत का प्रयास करना चाहिये।’’ उन्होंने कहा,‘‘अब मुकाबले काफी प्रतिस्पर्धी होंगे और टेस्ट मैच रोमांचक हो जायेंगे। यह सही समय पर लिया गया सही फैसला है।’’

यहां पिछले टेस्ट में इंग्लैंड की टीम 187 और 132 रन पर आउट हो गई थी लेकिन वह दूसरा समय था। कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री की चिंता का सबब केमार रोच और शैनन गैब्रियल से मिलने वाली नयी गेंद की चुनौती होगा। पिच में गति और उछाल होने पर कोहली चार विशेषज्ञ गेंदबाजों को लेकर उतर सकते हैं। ऐसे में आर अश्विन और कुलदीप यादव के बीच एकमात्र स्पिनर की जगह के लिये होड़ होगी। तीन तेज गेंदबाजों की जगह जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी लेंगे।

कोहली के सामने प्लेइंग इलेवन चुनने की चुनौती

बल्लेबाजी संयोजन दुरुस्त करना कोहली के लिये माथापच्ची का काम होगा। हार्दिक पंड्या उपलब्ध होते तो कोहली ऐसी स्थिति में रोहित या अजिंक्य रहाणे में से एक को बाहर रख सकते थे। वैसे टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के हालिया रिकॉर्ड को देखते हुए वह अतिरिक्त बल्लेबाज को लेकर उतर सकते हैं।

हरी-भरी पिच होने पर कोहली पांच गेंदबाजों को भी उतार सकते हैं जिसके मायने हैं कि मुंबई के दोनों बल्लेबाजों में से एक का चयन होगा और रवींद्र जडेजा हरफनमौला के रूप में खेलेंगे।

यह भी देखना होगा कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी का आगाज कौन करता है। के एल राहुल विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हनुमा विहारी को उतारा गया। अब कमोबेश आसान तेज आक्रमण के सामने उसे मौका नहीं देना ज्यादती होगी।

वेस्टइंडीज के पास शाई होप, जॉन कैंपबेल और शिमरोन हेटमायेर के रूप में तीन प्रतिभाशाली युवा हैं। भारत के खिलाफ 2016 की सीरीज के दौरान चेस ने पूरा दिन अश्विन को छकाया था जब वेस्टइंडीज पारी की हार की कगार पर था। डेरेन ब्रावो 52 टेस्ट में 3500 रन बना चुके हैं।

टीमें: भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान) क्रेग ब्रेथवेट, डेरेन ब्रावो, शामार ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रकहीम कॉर्नवाल, शेन डाउरिच, शैनन गैब्रियल, शिमरोन हेटमायेर, शाई होप, कीमो पॉल, केमार रोच।

मैच का समय: शाम सात बजे से। 

मैच का स्थान: सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, नॉर्थ साउंड, एंटीगा

Open in app