India vs west indies, 1st ODI: West Indies won by 8 wkts | India vs West Indies 1st ODI: चेन्नई में टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी जीत, मैच में बने ये रिकॉर्ड्स
India vs West Indies 1st ODI: चेन्नई में टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी जीत, मैच में बने ये रिकॉर्ड्स

बायें हाथ के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर के आक्रामक शतक और शाई होप के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से वेस्टइंडीज ने रविवार को चेन्नई में पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 13 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। 

हेटमायर ने 106 गेंदों पर 11 चौकों और सात छक्कों की मदद से 139 रन बनाये जो वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर है। होप (151 गेंदों पर नाबाद 102) ने भी सधी हुई शतकीय पारी खेली। 

इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 218 रन जोड़े जो वेस्टइंडीज की तरफ से भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिये दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे कैरेबियाई टीम ने 47.5 ओवर में दो विकेट पर 291 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

इसके उलट पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन नंबर चार पर अपनी जगह स्थापित करने में लगे श्रेयस अय्यर (88 गेंदों पर 70) और ऋषभ पंत (69 गेंदों पर 71) ने चौथे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी और केदार जाधव (35 गेंदों पर 40) के उपयोगी योगदान से टीम आठ विकेट पर 287 रन तक पहुंचने में सफल रही। 

पिच धीमी थी लेकिन भारतीय गेंदबाज इसका फायदा नहीं उठा पाये। भारत चार मुख्य गेंदबाजों के साथ उतरा था और उसे पांचवें गेंदबाज की कमी खली। शिवम दुबे (7.5 ओवर में 68 रन) और जाधव (एक ओवर में 11 रन) जिम्मेदारी बखूबी नहीं निभा पाये। इसके अलावा मोहम्मद शमी (नौ ओवर में 57 रन देकर एक) और रविंद्र जडेजा (दस ओवर में 58 रन) जैसे अनुभवी गेंदबाज भी महत्वपूर्ण मौकों पर प्रभावी नहीं रहे। 

वेस्टइंडीज के सामने अपेक्षाकृत बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन दीपक चाहर (48 रन देकर एक) ने सुनील अंबरीश (नौ) को पगबाधा आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके बाद हालांकि हेटमायर और होप ने बखूबी पारी संवारी। होप जहां सारथी की भूमिका में उतरे वहीं हेटमेयर ने रन बनाने का जिम्मा उठाया। 

हेटमायर ने रविंद्र जडेजा पर लगातार दो छक्के लगाये लेकिन शमी की गेंद पर पुल करके लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था। वह अर्धशतक पूरा करने के बाद अधिक आक्रामक बने लेकिन शतक के करीब पहुंचने पर थोड़ा धीमे पड़े। यह 22 वर्षीय बल्लेबाज 85 गेंदों पर तिहरे अंक में पहुंचा जो वनडे में उनका पांचवां शतक है। 

दूसरे छोर पर होप ने रणनीतिक बल्लेबाजी की और विकेट बचाये रखने को प्राथमिकता में रखा। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वह 92 गेंदों पर 50 रन पर पहुंचे जिसमें केवल तीन चौके शामिल थे। हेटमायर जब 106 रन पर थे तब अय्यर ने उनका आसान कैच छोड़ा जिसका जश्न उन्होंने जडेजा पर लांग आन पर लगातार दो छक्के तथा शिवम दुबे पर छक्का और चौका लगाकर मनाया। उन्होंने इसके बाद शमी पर भी मिडविकेट क्षेत्र में लंबा शाट खेला लेकिन इसकी टाइमिंग सही नहीं थी और इस बार अय्यर ने कैच लेने में गलती नहीं की। 

होप इसके बाद भी जमे रहे। उन्होंने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी लेकिन जब वह 91 रन पर थे तब उन्होंने चाहर पर अपनी पारी का पहला छक्का और फिर चौका जड़कर अपने करियर का आठवां शतक पूरा किया। निकोलस पूरण (23 गेंदों पर नाबाद 29) ने दुबे एक ओवर में तीन चौके लगाये जिसमें विजयी चौका भी शामिल है। 

इससे पहले भारत ने सातवें ओवर में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (छह) और कप्तान विराट कोहली (चार) के विकेट गंवा दिये थे। इन दोनों को शेल्डन कॉट्रेल ने पवेलियन भेजा। रोहित शर्मा (56 गेंदों पर 36) को भी धीमी पिच पर संघर्ष करना पड़ा जिसके बाद अय्यर और पंत ने पारी संवारी। अय्यर का यह लगातार तीसरा अर्धशतक है। अंतिम ओवरों में जाधव और जडेजा (21 गेंदों पर 21) ने भी अर्धशतकीय साझेदारी निभायी। 

वेस्टइंडीज की तरफ से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कोटरेल, कीमो पॉल और अलजारी जोसेफ ने दो-दो विकेट लिये। भारतीय टीम धीमी पिच पर 19वें ओवर में तीन विकेट पर 80 रन के स्कोर पर जूझ रही थी। इसके बाद पंत और अय्यर ने जिम्मा संभाला। शुरू में संभलकर खेलने के बाद उन्होंने हवा में शॉट खेलने से भी परहेज नहीं किया। 

पारी का पहला छक्का 28वें ओवर में लगा जब पंत ने रोस्टन चेज की गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजी। दूसरी तरफ अय्यर ने स्पिनरों चेज और हेडन वॉल्श के खिलाफ कुछ खूबसूरत कट लगाए। इन दोनों बल्लेबाजों ने स्पिनरों को अच्छी तरह से खेला। 

टी20 श्रृंखला में प्रभावशाली गेंदबाजी करने वाले वॉल्श को पहले रोहित और बाद में अय्यर-पंत की जोड़ी ने लय हासिल नहीं करने दी। उन्होंने पांच ओवर में 31 रन दिये। अय्यर के आउट होने से पंत के साथ उनकी साझेदारी टूटी। पंत को जीवनदान भी मिला। उन्हें आखिर में कीरोन पोलार्ड ने सीमारेखा के पास कैच कराया।

इसके बाद जडेजा और जाधव ने आईपीएल में अपने गृह मैदान पर जिम्मेदारी संभाली और छठे विकेट के लिये 59 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। जाधव ने कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड को कैच दिया जबकि जडेजा को चेज ने रन आउट किया जिसका फैसला तीसरे अंपायर ने दिया। इन दोनों टीमों के बीच अगला मैच बुधवार को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज की टीम ने 288 रनों के टारगेट को हासिल करके चेन्नई में सबसे बड़े स्कोर को चेज करने का रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले 1996 में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 287 रनों का स्कोर चेज किया था। 

वेस्टइंडीज के लिए भारत के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर-
152* डेसमंड हायनस, जॉर्जटाउन 1989
149* शिवनारायण चंद्रपॉल, नागपुर 2007
149 विवियन रिचर्डसन, जमशेदपुर 1983
140 क्रिस गेल, अहमदाबाद 2002
139 शिमरॉन हेटमायर, चेन्नई 2019

वेस्टइंडीज के लिए सबसे कम पारियों में पांचवां वनडे शतक:
38 शिमरॉन हेटमायर
46 शाई होप
52 गॉर्डन ग्रीनिज
54 विवियन रिचर्ड्स
66 क्रिस गेल
69 डेसमंड हायनस
83 ब्रायन लारा

भारत के खिलाफ वनडे में सबसे धीमी सेंचुरी:

166 - डेविड बून, हॉबर्ट 1991
149 - शाई होप, चेन्नई 2019*
143 - जॉक कालिस, डरबन 2006

चेन्नई वनडे में वेस्टइंडीज अब तक:

1989 - वेस्टइंडीज ने टॉस और मैच हारा
1994 - वेस्टइंडीज ने टॉस और मैच हारा
2007 - वेस्टइंडीज ने टॉस हारा, लेकिन मैच जाता
2011 - वेस्टइंडीज ने टॉस और मैच हारा
2011 - वेस्टइंडीज ने टॉस और मैच हारा
2011 - वेस्टइंडीज ने टॉस और मैच हारा
2019 - वेस्टइंडीज ने टॉस और मैच जीता

Web Title: India vs west indies, 1st ODI: West Indies won by 8 wkts
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे