निर्णायक मुकाबले में फेल भारतीय खिलाड़ी, सिर्फ 81 रन बनाए, धवन और सैमसन जीरो पर आउट, कुलदीप यादव ने खेली 23 रन की पारी

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 29, 2021 09:51 PM2021-07-29T21:51:04+5:302021-07-29T21:56:01+5:30

India vs Sri Lanka 3rd T20I Match: पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 81 रन बनाये। भारत के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे।

India vs Sri Lanka 3rd T20I Match only 81 runs Dhawan and Samson out zero Kuldeep Yadav played an innings of 23 runs | निर्णायक मुकाबले में फेल भारतीय खिलाड़ी, सिर्फ 81 रन बनाए, धवन और सैमसन जीरो पर आउट, कुलदीप यादव ने खेली 23 रन की पारी

कुलदीप यादव ने सर्वाधिक नाबाद 23 रन बनाये।

Next
Highlights तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है। भारतीय टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी। वाहिंदु हसरंगा ने नौ रन देकर चार विकेट लिये।

India vs Sri Lanka 3rd T20I Match: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 81 रन बनाये। भारत के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे।

कुलदीप यादव ने सर्वाधिक नाबाद 23 रन बनाये। श्रीलंका की तरफ से लेग स्पिनर वाहिंदु हसरंगा ने नौ रन देकर चार विकेट लिये। तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबर है। भारतीय टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी। श्रीलंका के लेग स्पिनर वाहिंदु हसरंगा ने अपने जन्मदिन पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को यहां भारत की अनुभवहीन बल्लेबाजी की बखिया उधेड़कर उसे तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आठ विकेट पर 81 रन ही बनाने दिये। भारत का भाग्य केवल टॉस ने दिया लेकिन पहले बल्लेबाजी का उसका फैसला सही नहीं रहा।

भारत के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें सातवें नंबर पर उतरे कुलदीप यादव ने सर्वाधिक नाबाद 23 रन बनाये। कुलदीप 11 ओवर तक क्रीज पर जमे रहे जिससे भारत पूरे 20 ओवर खेलने और अपने न्यूनतम स्कोर (74 रन, बनाम आस्ट्रेलिया, 2008) को पार करने में सफल रहा। भारत का यह पूरे 20 ओवर खेलने के बाद टी20 में न्यूनतम स्कोर है। भारत की तरफ से केवल चार चौके लगे। पिच से स्पिनरों को मदद मिल रही थी और बल्लेबाजों के पास हसरंगा की बलखाती गेंदों का कोई जवाब नहीं था जिन्होंने नौ रन देकर चार विकेट लिये।

कप्तान दासुन शनाका (20 रन देकर दो) ने दो जबकि दुशमंत चमीरा और रमेश मेंडिस ने एक – एक विकेट लिया। क्रुणाल पंड्या के कोविड पॉजिटिव पाये जाने के बाद उनके संपर्क में आने वाले आठ खिलाड़ी भी अलग थलग कर दिये गये थे। भारत के पास ऐसे में केवल पांच विशेषज्ञ बल्लेबाज बचे थे जो अपनी जिम्मेदारी सही ढंग से नहीं निभा पाये। भारत के ये पांचों विशेषज्ञ बल्लेबाज 36 रन के अंदर पवेलियन में विराजमान थे। कप्तान शिखर धवन (शून्य) ने पहले ओवर में स्लिप में कैच दिया। इसके बाद श्रीलंका के स्पिनर हावी हो गये।

ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस ने देवदत्त पडिक्कल (नौ) को पगबाधा आउट किया जबकि हसरंगा ने संजू सैमसन (शून्य) और सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (14) को गच्चा दिया। भारत का स्कोर पांच ओवर के बाद चार विकेट पर 25 रन हो गया। भुवनेश्वर कुमार (16) को पावरप्ले में क्रीज पर कदम रखना पड़ा लेकिन एकमात्र बचे विशेषज्ञ बल्लेबाज नितीश राणा (छह) भी मौके का फायदा नहीं उठा पाये।

दासुन शनाका की गेंद मिडविकेट पर खेलने के प्रयास में उन्होंने वापस कैच दे दिया। भारत 14वें ओवर में 50 रन पर पहुंचा जिसके बाद शनाका ने भुवनेश्वर का भी बेहतरीन कैच लेकर हसरंगा को तीसरा विकेट दिलाया। भुवनेश्वर ने 32 गेंदें खेली तथा कोई चौका नहीं लगाया जो कि भारतीय रिकार्ड है। हसरंगा ने वरूण चक्रवर्ती के रूप में चौथा विकेट लिया और इस तरह से अपने जन्मदिन पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने का नया रिकार्ड बनाया।

नवदीप सैनी के कंधे का स्कैन किया जायेगा: बीसीसीआई

भारतीय तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अपने बायें कंधे की चोट की स्थिति जानने के लिये स्कैन कराना पड़ेगा। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के दौरान क्षेत्ररक्षण करते हुए चोट लग गई थी। सैनी ने मैच में एक भी ओवर नहीं किया था । उन्हें श्रीलंकाई पारी के 19वें ओवर में कंधे पर चोट लगने के बाद मैदान से बाहर ले जाना पड़ा ।

दिल्ली के इस तेज गेंदबाज को तीसरे मैच के लिये अंतिम एकादश से बाहर रखा गया है और यह देखना होगा कि यह चोट खरोंच मात्र है या फिर गंभीर है जिसके कारण उन्हें लंबे समय तक बाहर रहना पड़ सकता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बयान में कहा, ‘‘नवदीप सैनी का कंधा श्रीलंका के खिलाफ 28 जुलाई को दूसरे टी20 के दौरान क्षेत्ररक्षण करते हुए चोटिल हो गया था। उन्हें चोट की स्थिति पता करने के लिेय स्कैन कराना पड़ सकता है। मेडिकल टीम उनकी प्रगति पर नजर रखे हुए है। ’’

कृणाल पंड्या के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद भारत के आठ खिलाड़ी पृथकवास में थे । भारतीय टीम चार विकेट से मुकाबला हार गई। भारतीय गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ नवदीप के मामले में मेडिकल टीम नजर रखे हुए है । हम हालात का आकलन करेंगे और उसके अनुसार ही फैसला लेंगे । फैसला लेने पर चयनकर्ताओं और कोच को बता दिया जायेगा ।’’ 

Web Title: India vs Sri Lanka 3rd T20I Match only 81 runs Dhawan and Samson out zero Kuldeep Yadav played an innings of 23 runs

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे