विराट कोहली को झटका, T20 के बाद ODI के कप्तान बने रोहित शर्मा, टेस्ट उपकप्तान से हटाए गए रहाणे, देखें लिस्ट

India Vs South Africa, Team India Squad: रोहित शर्मा को टीम इंडिया की ODI और T20I टीमों के कप्तान के रूप में नामित किया गया है। टेस्ट में उप-कप्तान भी रोहित शर्मा ही होंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 8, 2021 07:41 PM2021-12-08T19:41:54+5:302021-12-08T20:11:48+5:30

India Vs South Africa Team India Squad virat kohli Rohit Sharma named Captain of Team India's ODI & T20I teams vice-captain in Tests BCCI Ajinkya Rahane see list | विराट कोहली को झटका, T20 के बाद ODI के कप्तान बने रोहित शर्मा, टेस्ट उपकप्तान से हटाए गए रहाणे, देखें लिस्ट

BCCI ने दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा की है।

googleNewsNext
Highlightsराष्ट्रीय चयन समिति दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिये टीम का चयन किया है। अभी दौरा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगा।छह विदेश (तीन दक्षिण अफ्रीका और तीन इंग्लैंड) में खेले जाएंगे।

India Vs South Africa, Team India Squad: विराट कोहली अब केवल टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा ODI और T20I की कप्तानी करेंगे। 2023 का विश्व कप रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेला जाएगा। BCCI ने दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा की है।

विराट कोहली को भारतीय एक दिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटा दिया गया और राष्ट्रीय चयन समिति ने 2023 वनडे विश्व कप तक रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया है। एक अन्य अहम घटनाक्रम में अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटा दिया गया है। उनकी जगह रोहित उपकप्तान होंगे।

बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया, जिसमें रविंद्र जडेजा, स्पिनर अक्षर पटेल और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल फिटनेस समस्याओं के कारण नहीं है। हनुमा विहारी ने टीम में वापसी की है, जबकि खराब फॉर्म के बावजूद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टीम में हैं।

दक्षिण अफ्रीका दौराः

टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

वर्ष 2022 में अधिकतर टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे जिसमें आस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 विश्व कप भी शामिल है। वर्तमान कार्यक्रम के अनुसार अगले सात महीने में भारत को केवल नौ वनडे खेलने हैं जिनमें से छह विदेश (तीन दक्षिण अफ्रीका और तीन इंग्लैंड) में खेले जाएंगे।

बीसीसीआई में एक गुट कोहली को वनडे कप्तान बनाये रखने का पक्षधर है तो दूसरा गुट टी20 और वनडे दोनों की कप्तानी एक ही खिलाड़ी को सौंपने के पक्ष में है ताकि रोहित शर्मा को 2023 वनडे विश्व कप के लिये अच्छी तैयारी करने का मौका मिल सके। माना जा रहा है कि इस मामले में आखिरी निर्णय बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने लिया।

Open in app