IND vs SA, 3rd T20: टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीत पर, ऋषभ पंत से 'दमदार' प्रदर्शन की उम्मीद

India vs South Africa 3rd T20I: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बेंगलुरु में रविवार को खेले जाने वाले तीसरे टी20 में टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीत पर

By भाषा | Published: September 21, 2019 02:40 PM2019-09-21T14:40:56+5:302019-09-21T14:40:56+5:30

India vs South Africa 3rd T20I Preview, Venue, Timing, Analysis, India Looks To Wrap Up Series | IND vs SA, 3rd T20: टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीत पर, ऋषभ पंत से 'दमदार' प्रदर्शन की उम्मीद

भारत ने दूसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से दी थी मात

googleNewsNext
Highlightsभारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टी20 बेंगलुरु में खेला जाएगाभारत ने मोहाली में दूसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया था

बेंगलुरु, 21 सितंबर: कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को पस्त कर श्रृंखला 2-0 से जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था और दूसरे मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन व कोहली की बेहतरीन पारी से भारत ने सात विकेट से जीत हासिल कर 1-0 से बढ़त बनायी। लेकिन टेस्ट श्रृंखला से पहले टीम का ध्यान फिर वैसा ही शानदार प्रदर्शन करने पर है।

ऋषभ पंत से होगी दमदार प्रदर्शन की उम्मीद

कोहली के चिर परिचित उत्साही और प्रेरणादायी बातों ने ऋषभ पंत को लेकर चल रही चर्चाओं को बंद कर दिया जो पिछले मैच में कुछ नहीं कर सके और बल्लेबाजी में उनका जूझना जारी है लेकिन उनके प्रदर्शन पर निगाहें लगी होंगी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम में काफी नये खिलाड़ी मौजूद हैं जो पिछले मैच में घरेलू टीम के खिलाड़ियों को रोकने में असमर्थ रहे। मोहाली में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के पास कोहली की बल्लेबाजी का भी कोई जवाब नहीं था और अब यह अंतिम मैच ऐसे मैदान पर हो रहा है जिससे भारतीय कप्तान भली भांति वाकिफ हैं और वह यहां एक और बेहतरीन पारी खेलना चाहेंगे।

ऋषभ पंत दूसरे टी20 में 4 रन ही बना सके थे
ऋषभ पंत दूसरे टी20 में 4 रन ही बना सके थे

रोहित-धवन दिलाना चाहेंगे दमदार शुरुआत

कोहली से पहले उप कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन को कगिसो रबादा की अगुआई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना होगा और ये दोनों सलामी बल्लेबाज मैदान के आकार का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। रोहित मोहाली में शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके तो वह इस मौके को हाथ से निकलने नहीं देना चाहेंगे।

पंत भी अपने आलोचकों को चुप करने की उम्मीद लगाये होंगे जबकि मध्यक्रम में भारत के पास प्रतिभाशाली श्रेयस अय्यर के बाद हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा मौजूद हैं।

रोहित-धवन की नजरें होंगी दमदार ओपनिंग पर
रोहित-धवन की नजरें होंगी दमदार ओपनिंग पर

नई गेंद की जिम्मेदारी दीपक चाहर-नवदीप सैनी पर

भारतीय टीम प्रबंधन हालांकि इस बात से संतुष्ट है कि तेज गेंदबाज जैसे दीपक चाहर और नवदीप सैनी ने नियमित जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन किया।

इन्हें भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्षों का अनुभव नहीं हो लेकिन वॉशिंगटन सुंदर, चाहर और सैनी ने दिखा दिया कि वे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को चुनौती दे सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के नये कप्तान क्विंटन डि कॉक को फिर से बल्ले से जिम्मेदारी उठानी होगी और वे डेविड मिलर और रीजा हेंड्रिक्स से सहयोग की उम्मीद लगाये होंगे।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर दुसेन (उप-कप्तान), तेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टुइन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नाट्र्जे, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा। 

Open in app