India vs South Africa, 2nd Test: Day 3: Stumps - South Africa trail by 326 runs | IND vs SA, 2nd Test: साउथ अफ्रीका महज 275 रन पर ऑलआउट, मुकाबले में भारत की मजबूत पकड़
IND vs SA, 2nd Test: साउथ अफ्रीका महज 275 रन पर ऑलआउट, मुकाबले में भारत की मजबूत पकड़

पुछल्ले बल्लेबाजों केशव महाराज और वेर्नोन फिलैंडर ने जबर्दस्त जुझारूपन का प्रदर्शन किया लेकिन दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को भारत को विशाल बढ़त लेने से नहीं रोक सके। दक्षिण अफ्रीका की टीम 105.4 ओवर में 275 रन पर आउट हो गई, जबकि भारत ने पहली पारी में पांच विकेट पर 601 रन (घोषित) बनाये थे।

फिलैंडर और चोटिल महाराज ने नौवें विकेट के लिये 119 रन की साझेदारी की। फिलैंडर 44 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि महाराज ने 72 रन बनाये। दोनों ने संभलकर खेलते हुए ढीली गेंदों पर ही रन लिये। दोनों जिस समय क्रीज पर आये, दक्षिण अफ्रीका का स्कोर आठ विकेट पर 152 रन था। दोनों 43.1 ओवर तक क्रीज पर डटे रहे। 

भारत के लिये रविचंद्रन अश्विन ने 69 रन देकर चार विकेट लिये जबकि रविंद्र जडेजा को एक विकेट मिला। महाराज ने अपनी पारी में 12 चौके लगाये लेकिन वह कंधे पर लगी चोट के कारण कराहते दिखे। आखिर में अश्विन की गेंद पर वह लेग स्लिप में रोहित शर्मा को कैच देकर लौटे। 

सुबह के सत्र में मोहम्मद शमी का शानदार स्पैल और रिधिमान साहा का दर्शनीय कैच आकर्षण का केंद्र रहा। इसके बाद स्पिनरों ने कमान संभाली। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसी (64) और क्विंटोन डिकॉक (31) पारी को संवारने की कोशिश में लगे थे। दोनों के बीच 75 रन की साझेदारी को रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा जब डिकाक उनकी गेंद पर आउट हुए। शमी ने सुबह के सत्र में 10 ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिये जबकि उमेश यादव अब तक आठ ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट ले चुके हैं। 

बल्लेबाजों की मददगार लग रही पिच पर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जूझते नजर आये। एनरिच नोर्जे शुरू ही से असहज लग रहे थे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने उनके लिये आक्रामक फील्ड लगाते हुए स्लिप में चार और गली में एक फील्डर लगाया। शमी की गेंद पर नोर्जे चौथी स्लिप में कोहली को कैच देकर लौटे। थ्यूनिस डि ब्रून (30) ने कुछ अच्छे कवर ड्राइव लगाये लेकिन साहा के दर्शनीय कैच ने उनका पारी का अंत किया। यादव की गेंद पर उन्होंने बल्ला अड़ाया और विकेटकीपर साहा ने पहली स्लिप की ओर डाइव लगाते हुए उनका कैच लपका। 

डु प्लेसिस और डिकॉक ने समझदारी से बल्लेबाजी की। डु प्लेसिस ने अपनी पारी में दस चौके और एक छक्का लगाया जबकि डिकाक ने सात बार गेंद को सीमारेखा तक पहुंचाया। लंच के बाद सेनुरान मुथुस्वामी सात रन बनाकर जडेजा की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। वहीं अश्विन ने डु प्लेसिस को पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों लपकवाया।


Web Title: India vs South Africa, 2nd Test: Day 3: Stumps - South Africa trail by 326 runs
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे