भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी वर्ल्ड कप में एकदूसरे के खिलाफ खेली हैं, नया इतिहास जरूर बना है। भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच 1992 से 2015 के बीच कुल छह मुकाबला हुआ है और ये सभी मैच भारतीय टीम ने ही जीते हैं। 

इन दोनों के बीच हुए छह वर्ल्ड कप मुकाबलों में ऐस कई क्षण रहे हैं, जिसने फैंस के बीच खूब सुर्खियां बटोरी, आइए नजर डालते हैं इन दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप के सबसे चर्चित टॉप-5 लम्हों पर।
   
1.2003 वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर की 98 रन की तूफानी पारी: 276 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम को सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने 5 ओवर में 53 रन जोड़ते हुए जोरदार शुरुआत दिलाई। सहवाग और कप्तान सौरव गांगुली को वकार यूनिस ने लगातार दो गेंदों पर आउट कर दिया। लेकिन एक छोर से सचिन ने तूफानी बैटिंग जारी रखी और 75 गेंदों में 130.66 के स्ट्राइक रेट से 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 98 रन ठोक डाले, उन्होंने शोएब अख्तर की गेंद पर अपर कट से जो छक्का जड़ा, उसे हमेशा याद रखा जाएगा। भारत ने ये मैच 6 विकेट से जीता था।  

2.1996 वर्ल्ड कप में वेंकटेश प्रसाद vs आमिर सोहेल: भारत-पाकिस्तान के वर्ल्ड कप मैचों मे एक सबसे यादगार लम्हा वेंटकेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच हुई छोटी लेकिन रोचक मैदानी जंग है। 1996 के वर्ल्ड कप भारत से जीत के लिए मिले 288 रन के लक्ष्य के जवाब में आमिर सोहेल और सईद अनवर ने पहले विकेट के लिए 84 रन जोड़ते हुए पाकिस्तान को तूफानी शुरुआत दिलाई। सईद अनवर के आउट होने के बाद भी सोहेल ने आक्रामक खेल जारी रखा और वेंकटेश प्रसाद के एक ओवर में चौका जड़ने के बाद उन्हें हाथ के इशारे से गेंद के बाउंड्री की तरफ जाने का रास्ता समझाने लगे। अगली गेंद पर प्रसाद ने सोहेल को बोल्ड कर दिया और जुबानी जंग छेड़ते हुए उन्हें पविलियन का रास्ता दिखा दिया।

3.1996 वर्ल्ड कप में अजय जडेजा vs वकार यूनिस की जंग: पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में सबसे यादगार पारियों में से एक 1996 वर्ल्ड कप में अजय जडेजा ने खेली थी। उस दौर के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज माने जाने वाले वकार यूनिस के खिलाफ जडेजा ने टी20 मोड में हमला बोलते हुए महज 25 गेंदों में ही 45 रन ठोक डाले थे। जडेजा ने यूनिस के ओवर की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले, पहली पांच गेंदों पर 23 रन ठोक डाले थे। उन्होंन अपनी आतिशी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाते हुए 180 के स्ट्राइक रेट से रन बना दिए। जडेजा की तूफानी पारी की मदद से भारत ने आखिरी तीन ओवरों में 51 रन ठोकते हुए 50 ओवर में 287/8 का स्कोर खड़ा कर दिया। 

4.2015 वर्ल्ड कप में विराट कोहली का ऐतिहासिक शतक: भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ इस वर्ल्ड कप मैच में 76 रन से जोरदार जीत दर्ज की। भारत की इस जोरदार जीत के हीरो रहे विराट कोहली, जिन्होंने 126 गेंदों में 107 रन की शतकीय पारी खेली और वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। भारत ने कोहली की बैटिंग की मदद से 300 रन का स्कोर खड़ा किया और पाकिस्तान को 47 ओवर में 224 के स्कोर पर समेटते हुए 76 रन से जोरदार जीत हासिल की।

5.1992 वर्ल्ड कप जावेद मियांदाद की मजेदार रणनीति: भारत के खिलाफ इस वर्ल्ड कप मैच में भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे के खिलाफ जावेद मियांदाद ने जो रणनीति अपनाई, उसे इन दोनों टीमों के बीच क्रिकेट इतिहास के सबसे अजीबोगरीब स्थितियों में से एक गिना जाता है। भारत से मिले 217 रन के लक्ष्य के जवाब में जब पाकिस्तानी टीम संघर्ष कर रही थी और किरण मोरे पाक बल्लेबाजों के खिलाफ लगातार अपील से उनकी मुश्किलें बढ़ा रहे थे, तो मोरे से चिढ़े मियांदाद ने हवा में तीन बार उछलते हुए बड़े अजीबोगरीब अंदाज में अपनी हताशा दिखाई थी।


Web Title: India vs Pakistan, ICC World cup 2019: 5 most memorable from India vs Pakistan World Cup matches
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे