WTC Final: भारतीय टीम की घोषणा, इन खिलाड़ियों को जगह, सिराज नहीं इशांत शर्मा को मौका, जानें प्लेइंग-11

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 17, 2021 07:35 PM2021-06-17T19:35:14+5:302021-06-17T20:33:16+5:30

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के जरिए टेस्ट क्रिकेट के चैंपियन का फैसला होगा। शुक्रवार यानी 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में खेला जाना है।

India vs New Zealand WTC Final Team India's Playing XI virat kohli world test championship | WTC Final: भारतीय टीम की घोषणा, इन खिलाड़ियों को जगह, सिराज नहीं इशांत शर्मा को मौका, जानें प्लेइंग-11

अजिंक्य रहाणे का कद बढ़ा है और वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे।

Next
Highlightsभारतीय टीम ने प्लेइंग-11 की घोषणा कर दी।विराट कोहली की ‘आक्रामकता’ का सामना केन विलियमसन की ‘कूल कप्तानी’ से होगा।जीतने वाली टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर इनामी राशि के तौर पर मिलेंगे।

India vs New Zealand WTC Final: साउथम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से टेस्‍ट क्रिकेट में बादशाहत की जंग देखने को मिलेगी।

भारतीय टीम ने अनुभव को तरहीज दी। विराट कोहली ने इशांत शर्मा को मौका दिया है। मोहम्मद सिराज इस फाइनल मुकाबला में नहीं खेलेंगे। 5 बल्लेबाज, एक विकेटकीपर और तीन तेज गेंदबाज खेल रहे हैं। इसके साथ ही दो अनुभवी स्पिनर भी खेलेंगे। 

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनर होंगे। तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा आएंगे। विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।  भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए जांचे-परखे अनुभवी खिलाड़ियों के साथ उतरने का फैसला किया और गुरुवार को घोषित एकादश में अनुभवी इशांत शर्मा को मोहम्मद सिराज पर तरजीह दी गई है।

ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे

एजियास बाउल में होने वाले मुकाबले के लिए उम्मीद के मुताबिक टीम में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो स्पिनरों को चुना गया है जो दोनों बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। टीम में इशांत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रूप में तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है जिससे सिराज के लिए कोई जगह नहीं बनी।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार खेली जा रही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला शुक्रवार यानी 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में खेला जाना है। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के जरिए टेस्ट क्रिकेट के चैंपियन का फैसला होगा।

भारतीय टीम ने प्लेइंग-11 की घोषणा कर दी। भारतीय टीम पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में शुक्रवार को यहां न्यूजीलैंड टीम के सामने उतरेगी तो टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत के साथ इतिहास में नाम दर्ज कराने को आतुर विराट कोहली की ‘आक्रामकता’ का सामना केन विलियमसन की ‘कूल कप्तानी’ से होगा।

भारतीय एकादश इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह हैं। जीतने वाली टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर इनामी राशि के तौर पर मिलेंगे। चेतेश्वर पुजारा अपने शरीर पर नील वेगनेर की शॉर्ट गेंदों को झेलने के लिये तैयार होंगे।

अजिंक्य रहाणे का कद बढ़ा

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद अजिंक्य रहाणे का कद बढ़ा है और वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे। रोहित भारत में कामयाब रहे हैं लेकिन उनकी तकनीक और तेवर की असली परीक्षा इस फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में होगी। ऋषभ पंत और वेगनेर की टक्कर भी रोचक रहेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड के नये सितारे कोंवे को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का सामना करना होगा।

Web Title: India vs New Zealand WTC Final Team India's Playing XI virat kohli world test championship

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे