भारत-न्यूजीलैंड के बीच रांची में होने वाला टी-20 मैच रद्द होते-होते बचा, एक IAS अधिकारी की शादी से फंस गया था पेंच

By विनीत कुमार | Published: October 14, 2021 04:51 PM2021-10-14T16:51:05+5:302021-10-14T16:51:40+5:30

झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि आईएएस मुकुल गुप्ता को मनाने के लिए सरकार के स्तर से हस्तक्षेप किया गया. उन्हें शादी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने का भरोसा दिलाया गया है.

India vs New Zealand t20 match in Ranchi as IAS officer ready to cancel hotel room booking for marriage | भारत-न्यूजीलैंड के बीच रांची में होने वाला टी-20 मैच रद्द होते-होते बचा, एक IAS अधिकारी की शादी से फंस गया था पेंच

रांची में खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी20 मैच (फाइल फोटो)

Next
Highlightsरांची के रेडिशन ब्लू होटल में खिलाड़ियों के लिए कमरा नहीं मिलने से फंस रहा था पेंच।आइएएस अधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने अपनी शादी के लिए करीब 45 कमरे पहले ही बुक करा लिए थे।बाद में मान-मनौव्वल के बाद मुकुल कुमार गुप्ता अब बुकिंग रद्द करने के लिए राजी हो गए हैं।

रांची: भारत और न्यूजीलैंड के बीच रांची में होने जा रहा टी-20  क्रिकेट मैच रद्द होते-होते बच गया. दरअसल, बिहार कैडर के एक आईएएस अधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता की शादी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से लेकर झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन की नींद उड़ा दी थी. 

दरअसल, भारत-न्यूजीलैंड के बीच 19 नवंबर को टी-20 मैच का आयोजन होना है. इस मैच के लिए बीसीसीआइ ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को ठहराने के लिए कम-से-कम 100 कमरों की आवश्यकता बताई थी. वहीं दूसरी ओर आइएएस अधिकारी ने अपनी शादी के लिए 19 और 20 नवंबर को रांची के होटल रेडिशन ब्लू में कमरे बुक कराये थे. 

होटल में कमरा नहीं मिलने से फंस रहा था पेंच

बताया जा रहा है कि चूंकि होटल में कमरे नही मिल रहे थे, इस कारण रांची में दो साल बाद होने जा रहे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच रद्द होने जा रहा था. हालांकि बड़े मान-मनौव्वल के बाद आइएएस अधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता मान गये और उन्होंने अपना बुकिंग रद्द कराने को कह दिया है. 

इसके बाद झारखंड से लेकर मुंबई तक बैठक क्रिकेट एसोसियेशन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है. दरअसल, बिहार के जहानाबाद जिले में उप विकास आयुक्त के पद पर तैनात आइएएस अधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता की शादी नवंबर महीने में ही रांची में होनी है. 

ऐसे में अपनी शादी के लिए काफी पहले से तैयारी कर रहे मुकुल कुमार गुप्ता ने रांची के रेडीसन ब्लू होटल में बहुत पहले से ही 19 और 20 नवंबर को होटल में 40 से 45 कमरों की बुकिंग करा रखी थी. 

वहीं, समस्तीपुर के व्यवसायी जुगल किशोर ने भी पुत्री की शादी के लिए 18 और 19 नवंबर को 12 कमरे बुक कराये थे. बीसीसीआई ने कोरोना को देखते हुए खिलाडियों और दूसरे सपोर्टिंग स्टाफ के लिए विशेष नियम कायदा तय कर रखा है. 

बीसीसीआई खिलाडियों और दूसरे सपोर्टिंग स्टाफ को बायो बबल में रखती है. ये ऐसा आरक्षित क्षेत्र होता है, जहां बाहर के किसी भी व्यक्ति को जाने की इजाजत नहीं होती है. 

खिलाडियों को भी इस बायो बबल से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है. बायो बबल से निकल कर खिलाडी सीधे ग्राउंड जाते हैं औेर वापस लौट कर वहीं आते हैं. 

बीसीसीआई की टीम ने रांची में आकर निरीक्षण किया था कि आखिरकार किस होटल में खिलाड़ियों को ठहराया जाये ताकि बायो बबल बनाया जा सके. रांची में रेडीसन ब्लू के अलावा किसी दूसरे होटल में बायो बबल बनाना संभव नहीं था. लिहाजा बीसीसीआई ने जेएससीए को रेडीसन ब्लू होटल में 75 कमरे बुक कराने को कहा था. 

रेडीसन ब्लू होटल ने पर 75 कमरे देने से हाथ खड़ा कर दिया. इसके बाद झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन ने बीसीसीआई से किसी दूसरे होटल को चुनने का अनुरोध किया. बीसीसीआई की टीम ने लेकिन कहा कि रांची के किसी दूसरे होटल में 75 कमरों के साथ बायो बबल बनाना संभव नहीं है. ऐसे में या तो झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन रेडीसन ब्लू होटल में 75 कमरे बुक कराये वर्ना रांची में होने वाला मैच रद्द कर दिया जायेगा. 

काफी कोशिशों के बाद माने मुकुल कुमार गुप्ता 

बताया जाता है कि बीसीसीआई ने मैच के लिए दूसरे शहर की तलाश भी शुरू कर दी थी. घबराये झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन ने आईएएस अधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता से बात की, लेकिन वे अपनी शादी के इंतजाम में खलल डालने को तैयार नहीं थे. मुकुल गुप्ता होटल में अपने कमरों की बुकिंग को रद्द कराने को तैयार नहीं हुए. 

झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि आईएएस मुकुल गुप्ता को मनाने के लिए सरकार के स्तर से हस्तक्षेप किया गया. उन्हें शादी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने का भरोसा दिलाया गया. इसके बाद वे माने और रेडीसन ब्लू होटल में अपने कमरों की बुकिंग रद्द कराने पर राजी हुए. उन्होंने होटल प्रबंधन को बता दिया है कि वे अपनी बुकिंग रद्द करा रहे हैं. 

वहीं, आईएएस अधिकारी की सहमति के बाद होटल प्रबंधन भी मैच के लिए कमरा देने को तैयार हो गया है. रेडिसन ब्लू के मैनेजर देवेश ने बताया कि झारखंड क्रिकेट एसोसियेशन ने 75 कमरे की डिमांड की है. उसकी व्यवस्था लगभग पूरी कर ली गई है. बीसीसीआई ने जो कुछ भी इंतजाम करने को कहा है वह पूरा कर लिया जायेगा. 

आईएएस अधिकारी के लिए अलग से इंतजाम

वहीं, रांची के डीसी छवि रंजन ने बताया कि उन्होंने बिहार के अधिकारी से खुद बात की थी. प्रशासन या सरकार की कोई मंशा नहीं थी कि उनकी शादी में बाधा डाली जाये. ऐसे में उनके लिए वैकल्पिक इंतजाम कराया गया है. बिहार के अधिकारी इस विषय को लेकर काफी पॉजिटिव हैं. वे वैकल्पिक व्यवस्था में शिफ्ट होने के लिए तैयार हैं. 

उन्होंने बताया कि उस होटल में पहले से दूसरे जिन लोगों ने कमरा बुक करा रखा है, उनसे भी बातचीत चल रही है. बीसीसीआई ने जो कहा है उसके मुताबिक कमरे तैयार कर लिए जायेंगे. उधर, झारखंड क्रिकेट संघ के सचिव संजय सहाय ने बताया कि मैच की तैयारी जोरों से चल रही है. इसका जायजा लेने बीसीसीआई की टीम 14 अक्टूबर को रांची आएगी.

Web Title: India vs New Zealand t20 match in Ranchi as IAS officer ready to cancel hotel room booking for marriage

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे