India vs New Zealand: Ajinkya Rahane involved in 1st run out in his test match career | IND vs NZ: रहाणे टेस्ट करियर में पहली बार बने रन आउट का हिस्सा, भारत दो साल में पहली पारी के अपने सबसे कम स्कोर पर सिमटा
अजिंक्य रहाणे अपने टेस्ट करियर में पहली बार बने रन आउट का हिस्सा

Highlightsअजिंक्य रहाणे अपने 64 टेस्ट के करियर में पहली बार बने रन आउट का हिस्साभारत 2018 के बाद टेस्ट की पहली पारी के अपने सबसे कम स्कोर पर सिमटा

टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 165 रन पर सिमट गई। अपने पहले दिन के स्कोर 122/5 से आगे खेलते हुए भारतीय टीम ने 43 रन और जोड़कर अपने बाकी पांच विकेट गंवा दिए।

पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत के बीच छठे विकेट की साझेदारी के दौरान भारतीय टीम मजबूत दिख रही थी, लेकिन एक दुभार्ग्यपूर्ण रन आउट ने भारत का खेल बिगाड़ दिया और उसे सिमटते देर नहीं लगी।

अपने टेस्ट करियर में पहली बार रन आउट हुए रहाणे

मैच के दूसरे दिन शनिवार को भारतीय पारी के 59वें ओवर में रहाणे ने गेंद को पॉइंट क्षेत्र में खेला और सिंगल के लिए दौड़े, पंत भी स्ट्राइकर एंड की तरफ कुछ कदम बढ़े, लेकिन एजाज पटेल को गेंद की तरफ झपटते देख उन्होंने रहाणे को रन लेने से मना किया, लेकिन गेंद पर नजरें जमाए रहाणे तब तक नॉन स्ट्राइकर छोर की तरफ काफी आगे बढ़ चुके थे। आखिरकार पटेल के थ्रो की वजह से पंत क्रीज से कुछ दूर रह गए और  उन्होंने रहाणे के लिए अपना विकेट कुर्बान कर दिया। 

ये रहाणे के 64 टेस्ट के करियर में किसी रन आउट में शामिल होने का पहला मामला है। उनके नाम बिना एक भी रन आउट का हिस्सा बने सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 

पंत के आउट होने के बाद अगली ही गेंद पर अश्विन बिना खाता खोले टिम साउदी का शिकार बन गए। रहाणे भी इसके बाद ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 46 रन बनाकर आउट हो गए। शमी ने जरूर 20 गेंदों में 21 रन की तेज पारी खेली, लेकिन भारतीय टीम 165 रन पर सिमट गई।

भारत ने 2018 के बाद बनाया पहली पारी का सबसे कम स्कोर

ये टीम इंडिया का विराट कोहली की कप्तानी में 2018 में लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 107 रन बनाने के बाद से पहली पारी में सबसे कम स्कोर है। कुल मिलाकर कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पांचवीं बार पहली पारी में 200 से कम के स्कोर पर सिमटी। भारत ने इनमें से दो मैचों (बेंगलुरु 2017, जोहांसबर्ग 2018) में जीत हासिल की। 

कोहली की कप्तानी में भारत का पहली पारी में सबसे कम स्कोर

107 vs इंग्लैंड, लॉर्ड्स 2018
165 vs न्यूजीलैंड, वेलिंगटन 2020*
172 vs श्रीलंका, कोलकाता 2017
187 vs दक्षिण अफ्रीका, जोहांसबर्ग 2018
189 vs ऑस्ट्रेलिया, बेंगलुरु 2017

Web Title: India vs New Zealand: Ajinkya Rahane involved in 1st run out in his test match career
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे