India vs New Zealand 2nd T20 International match Preview Prediction in hindi | IND vs NZ, 2nd T20: बल्लेबाजों के पसंदीदा मैदान पर होगी बाउंड्री की बरसात, न्यूजीलैंड पर लीड बनाने उतरेगा भारत
IND vs NZ, 2nd T20: बल्लेबाजों के पसंदीदा मैदान पर होगी बाउंड्री की बरसात, न्यूजीलैंड पर लीड बनाने उतरेगा भारत

भारतीय टीम के रविवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में रविवार को होने वाले दूसरे टी-20 मुकाबले में विजेता संयोजन में बदलाव करने की संभावना नहीं है लेकिन गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव करना हैरानी भरा नहीं होगा।

जसप्रीत बुमराह शुक्रवार को श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में दोनों टीमों में एकमात्र ऐसे गेंदबाज थे, जिन्होंने आठ रन प्रति ओवर से कम रन गंवाये थे। मोहम्मद शमी (चार ओवर में 53 रन देकर कोई विकेट नहीं) और शार्दुल ठाकुर (तीन ओवर में 44 रन देकर एक विकेट) पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने इच्छानुसार बाउंड्री लगायी।

शमी के अंतिम एकादश में अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है इसलिए ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को शामिल किया जा सकता है। हालांकि सैनी अपनी अतिरिक्त तेजी के कारण इस छोटे मैदान पर ज्यादा रन लुटा सकते हैं। यह देखना होगा कि भारत तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के संयोजन पर बना रहता है या फिर कुलदीप यादव को टीम में युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा के साथ शामिल कर सकता है। भारत के पास वॉशिंगटन सुंदर दूसरा स्पिन विकल्प हैं।

अगर भारत अतिरिक्त स्पिनर उतारता है तो आलराउंडर शिवम दुबे तीसरे तेज गेंदबाजी का विकल्प होंगे। परिस्थितियों को देखते हुए जडेजा और चहल ने शुक्रवार को अच्छा प्रदर्शन किया था इन दोनों ने एक एक विकेट लिया। इसके अलावा चहल और कुलदीप एकदिवसीय विश्व कप समाप्त होने के बाद से एक साथ नहीं खेले हैं।

बल्लेबाजी में विराट कोहली कप्तान के रूप में संतुष्ट थे कि मध्यक्रम ने दबाव में टीम के लिये अच्छा प्रदर्शन किया । श्रेयस अय्यर ने 29 गेंद में नाबाद 58 रन की पारी खेलकर अपना चौथा स्थान मजबूत कर लिया है। यह दौरे की अच्छी शुरुआत थी, जिसमें टीम ने 204 रन के लक्ष्य को हासिल कर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली।

भारतीय टीम के लिये रवानगी से पहले लगातार फेरबदल करने को लेकर चिंता बनी हुई थी जैसा कि 2019 विश्व कप से पहले वनडे टीम में हुआ था। अय्यर की फॉर्म ने उन सभी चिंताओं को समाप्त कर दिया है। इस बल्लेबाज ने पिछले साल सितंबर से भारत के सभी 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11 पारियों में 34.14 के औसत से दो अर्धशतक जमाये और इनमें उनका स्ट्राइक रेट 154.19 रहा।

लोकेश राहुल के विकेटकीपिंग कौशल के साथ मनीष पांडे और दुबे के बारी बारी मैच फिनिश करने की जिम्मेदारियां निभाने से भारत का टी20 बल्लेबाजी लाइन-अप संतुलित लगता है। न्यूजीलैंड की टीम महसूस कर रही होगी कि उसका कुल स्कोर 10-15 रन कम रह गया और साथ ही मैदान में गंवाये मौकों से मेहमान बल्लेबाजों ने फायदा उठाया।

न्यूजीलैंड को अगर तीन दिन के अंदर भारत की 2-0 की बढ़त को रोकना है तो उन्हें संभलना होगा। भारत ने फरवरी 2019 में भी यहां जीत हासिल की थी, हालांकि तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड के वही अंतिम एकादश उतारने की उम्मीद है।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वॉशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगेलेजिन, कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर। 

English summary :
India vs New Zealand 2nd T20 International match Preview Prediction in hindi: The Indian team is unlikely to change the winning combination in Eden Park, Auckland on Sunday, but making some changes in the bowling department will not be surprising.


Web Title: India vs New Zealand 2nd T20 International match Preview Prediction in hindi
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे