IND vs ENG, 3rd ODI: इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छठी सीरीज में भारत को मिली जीत, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर रहे जीत के हीरो

India vs England, 3rd ODI: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम को एक और सीरीज में जीत दिला दी है।

By अमित कुमार | Published: March 28, 2021 10:17 PM2021-03-28T22:17:11+5:302021-03-28T22:22:38+5:30

India vs England virat kohli and team won sixth odi series against england | IND vs ENG, 3rd ODI: इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छठी सीरीज में भारत को मिली जीत, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर रहे जीत के हीरो

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते शार्दुल ठाकुर। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsशार्दुल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को वापसी करने का मौका नहीं दिया।वनडे से पहले भारत ने इंग्लैंड को टी-20 और टेस्ट में भी मात दी थी।इंग्लैंड की ओर से डेविड मलान और सैम कर्रन ने अर्धशतकीय पारी खेली।

IND vs ENG, 3rd ODI, England tour of India, 2021: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज को भारत ने अपने नाम किया। भारत ने इंग्लैंड को इस निर्णायक मुकाबले में 7 रनों से हरा दिया। भारत की इस जीत में शार्दुल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार का योगदान बेहद अहम रहा। शार्दुल ठाकुर ने चार तो वहीं भुवनेश्वर कुमार ने तीन विकेट झटकने का काम किया।  330 का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 322 रन ही बना सकी।

भारतीय टीम ने अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छठी सीरीज जीतने में कामयाब हासिल की है। भारतीय टीम ने अपने घर में 36 साल से इंग्लैंड के खिलाफ एक भी वनडे सीरीज नहीं हारा है। इससे पहले इंग्लैंड ने भारत में 1984-85 में 4-1 से वनडे सीरीज जीती थी। 1992/93 और 2001/02 में भारत में खेली गई 6-6 मैचों की सीरीज 3-3 से बराबर रही थी। टीम इंडिया ने 2005-06 में अपने घर में इंग्लैंड को 7 मैचों की वनडे सीरीज में 5-1 से शिकस्त दी थी। इसके बाद से भारत ने अपनी धरती पर इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 6 वनडे सीरीज जीती हैं। 

भुवनेश्वर कुमार ने पॉवर प्ले में झटके दो विकेट

जेसन रॉय ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर की पहली पांच गेंदों में 3 चौके समेत 14 रन बनाए। लेकिन इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने शानदार वापसी करते हुए रॉय को बोल्ड कर दिया। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने अपनी सटीक लाइन और स्विंग का इस्तेमाल करते हुए बेयरस्टो को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। टी नटराज ने बेन स्टोक्स को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया। बेन स्टोक्स ने 39 गेंदों में 35 रन बनाए। 

शार्दुल ठाकुर ने चटकाए अहम विकेट

शार्दुल ठाकुर ने जोस बटलर को आउट किया। अंपायर अनिल चौधरी ने एलबीडब्ल्यू की अपील को नकार दिया। जिसके बाद विराट कोहली ने आखिरी सेकंड में डीआरएस लिया और वह उनके पक्ष में रहा। थर्ड अंपायर के रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद लाइन पर थी और फिर पैड पर टकराई। साथ ही सीधे विकेट पर टकरा रही थी।

फ्लॉप रहे इंग्लैंड के बल्लेबाज

भारतीय टीम के लिए खतरनाक साबित हो रहे लियम लिविंगस्टन को शार्दुल ने अपने ही गेंद पर कैच आउट किया। अपने अगले ही ओवर में डेविड मलान को आउट कर शार्दुल ठाकुर ने भारत को बड़ी सफलता दिलाई। आसान कैच छोड़ने के बाद हार्दिक पंड्या ने मोइन अली का कैच हवा में उड़ते हुए पकड़ लिया। भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर मोइन अली ने शॉट खेला जिसे हार्दिक ने लकप लिया। मोइन अली ने टीम के लिए 25 गेंदों में 29 रन बनाए।     

Open in app