Ind Vs Eng: एलेस्टेयर कुक ने आखिरी टेस्ट में ठोका शतक, सोशल मीडिया पर ऐसे मिली बधाई

कुक ने श्रीलंका के कुमार संगकारा को भी पीछे छोड़ा और टेस्ट इतिहास में बाएं हाथ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये।

By विनीत कुमार | Published: September 10, 2018 07:05 PM2018-09-10T19:05:43+5:302018-09-10T19:05:43+5:30

india vs england twitter and social media reacts on alastair cook century In final test | Ind Vs Eng: एलेस्टेयर कुक ने आखिरी टेस्ट में ठोका शतक, सोशल मीडिया पर ऐसे मिली बधाई

एलेस्टेयर कुक (फाइल फोटो)

googleNewsNext

लंदन, 10 सितंबर: इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक ने अपनी आखिरी टेस्ट पारी में शतक लगाते हुए उन सभी आलोचनाओं को पीछे छोड़ दिया जो उनके फॉर्म को लेकर लगातार लगाये जा रहे थे। कुक ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट में न केवल अपना 33वां शतक जड़ा बल्कि रिकॉर्ड्स की भी झड़ी लगा दी। कुक ने 201 गेंदों में अपना ये शतक पूरा किया।

33 साल के कुक का ये आखिरी टेस्ट है। भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के बाद ही कुक ने अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी। ऐसे में आखिरी बार कुक को बल्लेबाजी करते हुए देखने के लिए पूरा स्टेडियम भरा था। कुक के करीबी दोस्त और उनका परिवार भी स्टेडियम में था। इस दिग्गज बल्लेबाज ने भी किसी को निराश नहीं करते हुए शानदार पारी खेली।

इसके साथ ही पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए। साथ ही कुक टेस्ट इतिहास में ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने अपने डेब्यू और आखिरी टेस्ट की दोनों पारियों में 50 प्लस स्कोर बनाया है। कुक की इस पारी को देखते हुए सोशल मीडिया पर भी उन्हें खूब बधाई मिली।









इसी पारी के दौरान कुक ने श्रीलंका के कुमार संगकारा को भी पीछे छोड़ा और टेस्ट इतिहास में बाएं हाथ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। साथ ही संगकारा को पीछे छोड़ते हुए कुक टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर पहुंच गये।

इंग्लैंड की दूसरी पारी के 59वें ओवर की चौथी गेंद कुक ने 76 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर पहुंचते ही संगकारा को पीछे छोड़ दिया। टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर अब भी सबसे (15, 921) सबसे आगे है। उनसे पीछे रिकी पॉन्टिंग (13, 378), जैक्स कैलिस (13, 289) दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। जबकि राहुल द्रविड़ (13, 288) चौथे और कुक पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। कुमार संगकारा (12, 400) एक स्थान नीचे छठे पायदान पर हैं।

Open in app