India vs England: Stuart Broad on the verge to enter elite club of test all-rounders | Ind vs ENG: स्टुअर्ट ब्रॉड एक नए इतिहास से सिर्फ 12 रन दूर, रिकॉर्ड बनाने वाले होंगे पहले इंग्लिश क्रिकेटर
स्टुअर्ट ब्रॉड

लंदन, 10 अगस्त: एजबेस्टन में पहला टेस्ट गंवाने के बाद लॉर्ड्स टेस्ट से वापसी की कोशिशों में जुटी भारतीय टीम के लिए इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड इस मैच में भी मुश्किलें खड़ी करने को तैयार हैं। लॉर्ड्स टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड के पास एक नया इतिहास रचने का मौका होगा।

ब्रॉड एक अनोख डबल बनाने से महज 12 रन दूर हैं। अब तक टेस्ट क्रिकेट में 2988 रन बना चुके और 12 रन और बनाते ही वह टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन और 400 विकेट का डबल पूरा करने वाले दुनिया के पांचवें और इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर बन जाएंगे। ब्रॉड ने अब तक 119 टेस्ट मैचों में 2988 रन बनाने के अलावा 419 विकेट लिए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में अब तक सिर्फ चार ऑलराउंडरों ने 3000 रन और 400 विकेट का डबल हासिल करने का कारनामा किया है। इनमें भारत के कपिल देव, न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली, दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न शामिल हैं। 

इस लिस्ट में भारत के कपिल देव पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट लेने के अलावा 8 शतकों की मदद से 5248 रन बनाए हैं। 

दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के महान क्रिकेटर रिचर्ड हैडली हैं जिनके नाम 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट के साथ-साथ 3124 रन भी दर्ज हैं। 

इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक का नंबर है जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 421 विकेट लेने के साथ ही 3781 रन भी बनाए हैं। 

वहीं इन महान ऑलराउंडरों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न का भी नाम शामिल हैं जिन्होंने 145 टेस्ट के अपने करियर में 708 विकेट लेने के अलावा 3154 रन भी बनाए हैं।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे