कपिलदेव का बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ने के करीब जसप्रीत बुमराह, अगले टेस्ट में मचा सकते हैं धमाल

India Vs England: जसप्रीत बुमराह सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। वे इस उपलब्धि से बस पांच कदम दूर हैं।

By विनीत कुमार | Published: August 23, 2021 11:09 AM2021-08-23T11:09:04+5:302021-08-23T11:09:04+5:30

India vs England series Jasprit Bumrah may break Kapil Dev fastest Indian 100 test wicket record | कपिलदेव का बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ने के करीब जसप्रीत बुमराह, अगले टेस्ट में मचा सकते हैं धमाल

कपिलदेव का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsबतौर भारतीय कपिलदेव के सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब बुमराहजसप्रीत बुमराह के अभी 22 टेस्ट मैच में 95 विकेट हो चुके हैं।भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त से लीड्स में खेला जाना है।

लंदन: शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने की राह पर हैं। बुमराह के लिए अगले कुछ मैच बेहतर गए तो वे भारत की ओर से सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। ये रिकॉर्ड अभी कपिलदेव के नाम है।

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी पांच मैचों की टेस्ट जारी है। सीरीज के दो मुकाबले खेले जा चुके हैं और भारत इसमें 1-0 से आगे है। पहला मुकाबला नॉटिंघम में ड्रॉ रहा था। वहीं लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे मैच में भारत ने 151 रनों की जीत दर्ज की थी। तीसरा मैच 25 अगस्त से लीड्स में खेला जाना है।

कपिलदेव का रिकॉर्ड तोड़ेंगे जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह के टेस्ट करियर की बात करें तो उनके नाम 22 मैचों में 95 विकेट है। ऐसे में उनके 100 विकेट पूरे होने में बस पांच विकेच शेष हैं। वहीं भारत के वनडे का पहला वर्ल्ड कप जीतने के दौरान टीम के कप्तान रहे कपिल देव ने 25 मैचों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया था।

ऐसे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बनने का बुमराह के पास अब सुनहरा मौका मौजूद है। बुमराह अगले टेस्ट में मनोज प्रभाकर (96 टेस्ट विकेट) और वेंकटेश प्रसाद (95 टेस्ट विकेट) को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

लॉर्ड्स में रहा था बुमराह का शानदार प्रदर्शन

लॉर्ड्स में पिछले टेस्ट में बुमराह का प्रदर्शन गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी कमाल का रहा था। उन्होंने मोहम्मद शमी के साथ मिलकर 89 रनों की साझेदारी की थी जिसकी बदौलत भारत की जीत के मौके बढ़ गए थे। इसके अलावा बुमराह ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में तीन विकेट भी झटके। इसकी बदौलत मेजबान टीम केवल 120 रनों पर सिमट गई थी।

इससे पहले इसी मैच में बुमराह पर इंग्लिश खिलाड़ियों ने छीटाकंशी करके दबाव बनाने का भी काम किया था। बुमराह उस समय शमी के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी निभा रहे थे। हालांकि इसके बावजूद बुमराह ने 34 रनों की नाबाद पारी खेली थी। वहीं शमी 56 रन बनाकर नाबाद लौटे।

Open in app