Ind vs ENG: भारत की हार के बावजूद ऋषभ पंत ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो कोई भारतीय विकेटकीपर नहीं बना पाया

Rishabh Pant: ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट की चौथी पारी में शतक लगाकर एक नया इतिहास अपने नाम किया था

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 15, 2018 02:14 PM2018-09-15T14:14:35+5:302018-09-15T14:14:35+5:30

India vs England: Rishabh Pant is only Indian wicketkeeper to score a century in fourth innings of Test | Ind vs ENG: भारत की हार के बावजूद ऋषभ पंत ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो कोई भारतीय विकेटकीपर नहीं बना पाया

ऋषभ पंत ने ओवल टेस्ट में जड़ा अपना पहला शतक

googleNewsNext

लंदन, 15 सितंबर: भारत को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले गए पांचवें टेस्ट में 118 रन से करारी शिकस्त मिली। लेकिन इस मैच में करारी शिकस्त के बावजूद भारतीय टीम के लिए कई सकारात्मक चीजें सामने आईं। खासकर जीत के लिए 464 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम के लिए चौथी पारी में केएल राहुल (149) और ऋषभ पंत (114) ने शानदार शतक बनाए।

पंत ने अपना पहला टेस्ट शतक तूफानी अंदाज में जड़ा और खुद को एमएस धोनी के विकल्प के रूप में मजबूत अंदाज में पेश किया। 20 वर्षीय पंत ने अपनी इस जोरदार पारी से कई रिकॉर्ड बनाए। 

पंत की इस पारी की चर्चा में कई रिकॉड्स का जिक्र तो हुआ लेकिन एक खास रिकॉर्ड का जिक्र कम हुआ। दरअसल इस शतक के साथ पंत टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए। इससे पहले चौथी पारी में किसी भारतीय विकेटकीपर का उच्चतम स्कोर 76 रन था जो एमएस धोनी ने 2007 में लॉर्ड्स में  इंग्लैंड के ही खिलाफ बनाया था।    


ओवल टेस्ट के आखिरी दिन ऋषभ पंत ने केएल राहुल के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी करते हुए भारत की जीत की उम्मीद जगा दी थी। लेकिन आदिल राशिद ने आखिरी सेशन में इन दोनों को आउट करते हुए भारत से मैच छीन लिया।

जब ऋषभ पंत बैटिंग के लिए उतरे तो 121 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवाकर टीम इंडिया मुश्किल में थी। लेकिन पंत ने अपनी तूफानी पारी में 15 चौके और 4 छक्के जड़ते हुए इंग्लैंड के खेमें में हलचल मचा दी। आलम ये था कि केएल राहुल को भी पंत के सामने एंकर की भूमिका निभानी पड़ी। 

लेकिन आदिल राशिद ने एक लाजवाब गेंद पर केएल राहुल को बोल्ड करते हुए न सिर्फ भारत की जीत की बल्कि ड्रॉ कराने की उम्मीद भी खत्म कर दी।

Open in app