India vs England: James Anderson becomes second pacer to take 550 wickets in test cricket | Ind vs ENG: एंडरसन ने दोनों पारियों में किया मुरली विजय को जीरो पर आउट, 550वां विकेट लेकर रचा इतिहास
जेम्स एंडरसन बने 550 विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज

लंदन, 12 अगस्त: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में मुरली विजय को आउट करते हुए कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। 289 रन की बढ़त लेने के बाद मैच के चौथे दिन रविवार को एंडरसन ने पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी मुरली विजय को जीरो पर आउट कर दिया। 

एंडरसन बने 550 विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज

विजय के इस विकेट के साथ ही एंडरसन ने अपने 550 टेस्ट विकेट पूरे किए। एंडरसन ने ये उपलब्धि अपने 140वें टेस्ट में हासिल की और वह ये कारनामा करने वाले दुनिया के पांचवें और दूसरे तेज गेंदबाज बन गए। तेज गेंदबाजों में उनसे ज्यादा टेस्ट विकेट अब सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्ग्रा के नाम हैं, जिन्होंने 563 विकेट लिए हैं। सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने 800 विकेट लिए हैं।

एंडरसन ने लॉर्ड्स में 100 विकेट लेकर रचा इतिहास

इस विकेट के साथ ही एंडरसन ने लॉर्ड्स में अपने 100 विकेट पूरे किए और वह एक मैदान पर 100 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे और पहले तेज गेंदबाज बन गए। एंडरसन ने पहले श्रीलंका के मुरलीधरन ने ही एक मैदान पर 100 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा किया है। मुरलीधरन ने तीन अलग-अलग मैदानों पर ये उपलब्धि हासिल की है।

एक मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

166 मुरलीधरन (कोलंबो)
117 मुरलीधरन (कैंडी)
111 मुरलीधरन (गॉल)
100 जेम्स एंडरसन (लॉर्ड्स)
99 रंगना हेराथ (गॉल)

मुरली विजय को सातवीं बार किया आउट

दूसरी पारी में भारतीय पारी के अपने दूसरे ओवर में ही एंडरसन ने विजय को बिना खाता खोले ही जॉनी बेयरेस्टो के हाथों कैच आउट करा दिया। एंडरसन ने ही विजय को मैच की पहली पारी में भी बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड किया था। 

जेम्स एंडरसन ने मुरली विजय को सातवीं बार आउट किया और वह टेस्ट में विजय को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज बन गए। एंडरसन ने मुरली विजय को आउट करके टेस्ट में 150वें ओपनर को आउट किया उनसे ज्यादा ओपनर सिर्फ ग्लैन मैक्ग्रा (155) ने आउट किए हैं। मुरली के बाद एंडरसन ने इस पारी में दूसरे ओपनर केएल राहुल को आउट करते हुए 151वें ओपनर को आउट किया।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

एंडरसन पहली पारी में 5 विकेट झटकते हुए अपने घरेलू मैदान पर 350 टेस्ट विकेट लेने वाले मुरलीधरन और कुंबले के बाद तीसरे गेंदबाज बने थे। यहीं नहीं पहली पारी के दौरान एंडरसन भारत के खिलाफ सबसे अधिक विकेट (95) लेने वाले तेज गेंदबाज भी बने थे, उन्होंने 94 विकेट लेने वाले पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ा। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

मुथैया मुरलीधरन: 800
शेन वॉर्न: 708
अनिल कुंबले: 619
ग्लेन मैक्ग्रा: 563
जेम्स एंडरसन: 550*
कोर्टनी वॉल्श: 519
कपिल देव: 434
रिचर्ड हैडली: 431 
रंगना हेराथ: 431
डेल स्टेन: 421 

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे