India vs England: Ishant Sharma completes his 400 wicket in first-class cricket | Ind vs ENG: इशांत ने बेहतरीन गेंद पर किया कुक को आउट, 400वां विकेट लेकर अपने नाम किया नया रिकॉर्ड
इशांत शर्मा ने पूरे किए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 400 विकेट

लंदन, 11 अगस्त: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड के ओपनर एलेस्टेयर कुक को आउट करते हुए एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। इशांत ने अपनी एक बेहतरीन गेंद पर कुक को विकेट के पीछे कार्तिक के हाथों कैच आउट कराते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किए। 

इशांत शर्मा ने ये उपलब्धि अपने 125वें प्रथम श्रेणी मैच में हासिल की। इस मैच से पहले तक इशांत के नाम टेस्ट क्रिकेट में 83 मैचों में 244 विकेट दर्ज थे और वह कपिल देव (431) और जहीर खान (311) के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं। 

इशांत ने एजबेस्टन टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट समेत मैच में कुल 6 विकेट झटके थे। 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले इशांत ने अब तक 80 वनडे में 115 विकेट लिए हैं जबकि 14 टी20 इंटरनेशनल में 8 विकेट लिए हैं। 

लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में 107 रन पर सिमटने के बाद शमी और इशांत ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों ओपनरों को 32 के स्कोर तक लौटा दिया। जेनिंग्स 11 रन बनाकर शमी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए जबकि कुक 21 रन बनाकर इशांत का शिकार बने।

बिशन सिंह बेदी ने लिए भारत के लिए सबसे ज्यादा प्रथम श्रेणी विकेट

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बिशन सिंह बेदी के नाम है जिन्होंने 1560 विकेट लिए हैं जबकि एस वेकेंटराघवन ने 1390 विकेट के साथ दूसरे, अनिल कुंबल ने 1136 विकेट के साथ तीसरे. भगवत चेंद्रशेखर 1063 विकेट के साथ चौथे, दिलीप दोषी 898 विकेट के साथ पांचवें, कपिल देव 835 विकेट के साथ छठे, एमएच मांकड़ 782 विकेट के साथ सातवें, हरभजन सिंह 777 विकेट के साथ आठवें और आ गोयल 750 विकेट के साथ नौवें नंबर पर हैं। 

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे