India vs England: Hardik Pandya has defended Virat Kohli decision to pick two spinners | लॉर्ड्स टेस्ट में दो स्पिनर उतारने के फैसले पर हार्दिक पंड्या का बयान, 'अगर मैच पांच दिन का होता तो चीजें अलग होतीं'
हार्दिक पंड्या ने किया दो स्पिनर उतारने के फैसला का बचाव

लंदन, 12 अगस्त: लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे ही दिन मैच गंवाने की स्थिति में पहुंचने के बाद ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने कोहली द्वारा इस मैच में दो स्पिनर उतारने के फैसले का बचाव किया है। भारत को पहली पारी में 107 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने तीसरे दिन 6 विकेट पर 357 रन बनाते हुए 250 रन की बढ़त हासिल करते हुए भारत को बैकफुट पर ढकेल दिया है। 

तीसरे दिन भारत को तीसरे तेज गेंदबाजी की कमी खली और उमेश यादव की जगह शामिल किए गए स्पिनर कुलदीप यादव 9 ओवर में 44 रन लुटाने के बावजूद विकेट नहीं ले पाए। वहीं पहले टेस्ट में 7 विकेट लेने वाले अश्विन भी 17 ओवर में 68 रन देने के बाद भी विकेट के लिए जूझते नजर आए।

लेकिन पंड्या ने इस मैच में कुलदीप और अश्विन के रूप में दो स्पिनर उतारने के कोहली के फैसले का बचाव करते हुए कहा, 'इसके पीछे निश्चित तौर पर कुछ सोच थी। मुझे लगता है कि तीन तेज गेंदबाज पर्याप्त हैं। हमने अच्छी गेंदबाजी की और सही जगहों पर गेंदें डालीं। मेरे हिसाब से ये सही निर्णय (दो स्पिनर उतारना) था। अगर ये पांच दिन का मैच होता तो स्पिनरों का उपयोग होता। लेकिन बारिश की वजह से ये मैच छोटा हो गया। वहां कई पैर के निशान थे इसलिए उतनी अच्छी ग्रिप नहीं बन रही थी। अगर ये पांच दिन का मैच होता तो ये चीजें अलग होतीं।'

भारत के उलट इंग्लैंड ने इस मैच में आदिल राशिद के रूप में एक ही स्पिनर को उतारा और भारत को पहली पारी में 35.2 ओवर में ही समेटने के दौरान सिर्फ अपने तेज गेंदबाजों को प्रयोग किया और राशिद से एक भी ओवर नहीं फिंकवाया। 

लॉर्ड्स में ये मैच शुरू होने से पहले काफी गर्मी पड़ रही थी और विकेट सूखी होने की वजह से इसके स्पिनरों के लिए मददगार होने की संभावना थी। लेकिन मैच का पहला दिन बारिश में धुलने के बाद स्थितियां पूरी तरह से उलट गईं और गीली विकेट और मौसम पूरी तरह से तेज गेंदबाजों के अनुकूल बन गया। लेकिन इन परिस्थितियों के बावजूद इस मैच में दो स्पिनर उतारने के अपने फैसले को लेकर कोहली आलोचकों के निशाने पर हैं। 

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे