India vs England: Chris Woakes scores maiden Test century, had his name on three Lord's honours boards | Ind vs ENG: दूसरे टेस्ट में छाए क्रिस वोक्स, शतक जड़कर तीसरी बार लिखवाया लॉर्ड्स सम्मान बोर्ड पर अपना नाम
क्रिस वोक्स ने लॉर्ड्स टेस्ट में जड़ा अपना पहला शतक

लंदन, 12 अगस्त: लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन अपने शानदार पहले टेस्ट शतक की मदद से इंग्लैंड को भारत के खिलाफ 250 रन की विशाल बढ़त दिलाने वाले क्रिस वोक्स ने एक बार फिर अपने पसंदीदा मैदान पर कमाल कर दिखाया है। 

शनिवार को तीसरे दिन भारत को पहली पारी में 107 रन पर समेटने के बाद एक समय इंग्लैंड के 5 विकेट 131 रन पर गिए थे लेकिन इसके बाद बेन स्टोक्स की जगह इस मैच में शामिल किए क्रिस वोक्स ने 120 रन की नाबाद पारी खेलते हुए जॉनी बेयरेस्टो (93) के साथ छठे विकेट लिए 189 रन जोड़ते हुए भारत की वापसी की राहें लगभग बंद कर दीं। इस साझेदारी की मदद से इंग्लैंड ने तीसरे दिन 6 विकेट पर 357 रन बनाए और भारत पर 250 रन की मजबूत बढ़त हासिल कर ली। 

19 रन देकर कोहली और पंड्या के विकेट झटकने वाले वोक्स ने अपने 25वें टेस्ट में अपना पहला शतक जड़ा और लॉर्ड्स में अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा। वोक्स लॉर्ड्स में 100 से ज्यादा की औसत और गेंदबाजी में 10 से कम की औसत वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस मैदान पर अब तक तीन टेस्ट मैचों में 122 की औसत से 244 रन बनाए हैं जबकि 9.33 की औसत से 16 विकेट हासिल किए हैं।   

अपने इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत वोक्स ने लॉर्ड्स के तीन ऑनर्स बोर्ड पर अपना नाम दर्ज करा लिया। शतक के अलावा वोक्स का नाम पारी में 5 विकेट लेने और मैच में 10 विकेट लेने के ऑनर्स बोर्ड पर भी दर्ज है। वोक्स ने 2016 में लॉर्ड्स में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 70/6 और 32/5 के प्रदर्शन के साथ मैच में 11 विकेट झटके थे।

यही नहीं वोक्स ने इस मैच में जॉनी बेयरेस्टो के साथ मिलकर इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में छठे विकेट के लिए भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले 1980 में बॉम्बे टेस्ट में इयान बॉथम और बॉब टेलर ने छठे विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी की थी।

वोक्स ने अपना पहला टेस्ट शतक 129 गेंदों में 15 चौकों की मदद से पूरा किया। वह अभी 159 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 120 रन बनाकर नाबाद हैं। वोक्स के अलावा इंग्लैंड के लिए बेयरेस्टो ने भी 144 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 93 रन की शानदार पारी खेली।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे