ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जीत के हीरो अजिंक्य रहाणे ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 2 पारियों में बनाया सिर्फ 1 रन, 9 गेंदों में 2 बार हुए आउट

India vs England, 1st Test: अजिंक्‍य रहाणे इंग्‍लैंड के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के चेन्‍नई में खेले गए पहले मुकाबले में बुरी तरह फ्लॉप रहे। दोनों ही पारियों में उनके बल्ले से रन नहीं आए।

By अमित कुमार | Published: February 9, 2021 02:52 PM2021-02-09T14:52:43+5:302021-02-09T14:52:43+5:30

India vs England Ajinkya Rahane became most out duck in test cricket history | ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जीत के हीरो अजिंक्य रहाणे ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 2 पारियों में बनाया सिर्फ 1 रन, 9 गेंदों में 2 बार हुए आउट

अजिंक्य रहाणे। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsअजिंक्‍य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़कर टीम की वापसी कराई थी।अजिंक्‍य रहाणे ने चेन्‍नई टेस्‍ट की दोनों पारियों में 9 गेंदों पर महज 1 रन बनाया।रहाणे का आउट फॉर्म होना भारत की शर्मनाक हार का कारण बना।

IND vs ENG, 1st Test, England tour of India, 2021: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले अजिंक्य रहाणे का बल्ला खामोश रहा। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दो पारियों में रहाणे महज एक रन बना सके।  इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बेहतरीन गेंद पर रहाणे को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे की जरूरत टीम को सबसे अधिक थी। 

420 जैसे पहाड़ लक्ष्य तक पहुंचने के लिए रहाणे से बड़ी पारी की उम्मीद थी। लेकिव वो खाता भी नहीं खोल सके। इससे पहले वो सिर्फ एक रन बना सके थे। दूसरी पारी में 0 पर आउट होते ही रहाणे ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रहाणे अब टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 0 आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 

जैक लीच और जेम्स एंडरसन ने दिलाई इंग्लैंड को जीत

जैक लीच की फिरकी के जादू और दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की तूफानी गेंदबाजी से इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन भारत को 227 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत के साथ इंग्लैंड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि इस मैच से पहले वह चौथे स्थान पर था। 

भारत चौथे स्थान पर खिसका भारत

इस मैच से पहले शीर्ष पर चल रहा भारत चौथे स्थान पर खिसक गया। लीच (76 रन पर चार विकेट) और एंडरसन (17 रन पर तीन विकेट) की सधी हुई गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम 420 रन के विश्व रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान विराट कोहली (72) और शुभमन गिल (50) के अर्धशतकों के बावजूद 58.1 ओवर में 192 रन पर ढेर हो गई। इंग्लैंड की जीत का मंच एंडरसन ने सुबह के सत्र में ही तैयार कर दिया था जिसमें भारत ने 105 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाए। 

Open in app