IND vs ENG, 3rd Test: 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' के नाम से जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा मोटेरा स्टेडियम

इस स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच बुधवार से पिंक बॉल टेस्ट की शुरुआत होने जा रही है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: February 24, 2021 01:42 PM2021-02-24T13:42:25+5:302021-02-24T14:13:17+5:30

India vs England, 3rd Test: Motera Cricket Ground, World's Largest, Renamed Narendra Modi Stadium | IND vs ENG, 3rd Test: 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' के नाम से जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा मोटेरा स्टेडियम

इस स्टेडियम में अभ्यास कर रहे भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी मैदान की जमकर तारीफ की है।

googleNewsNext
Highlightsभारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में तीसरा टेस्ट मैच।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन।पीएम नरेंद्र मोदी पर रखा गया दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा का नाम।

India vs England, 3rd Test: भारत-इंग्लैंड के बीच गुजरात के अहमदाबाद में अब से कुछ देर बाद तीसरा टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम  है, जिसका अब नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का किया उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 24 फरवरी को नए सिरे से तैयार किये गए मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन किया, जो दुनिया का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम में एक लाख 32 हजार दर्शक बैठ सकते हैं। राष्ट्रपति ने गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरेन रीजीजू समेत कई विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में स्टेडियम का उद्घाटन किया।

राष्ट्रपति ने उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में कहा, ‘‘इस स्टेडियम की परिकल्पना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की थी जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। वह उस समय गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष थे। यह स्टेडियम पर्यावरण के अनुकूल विकास का एक उदाहरण है।’’ वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘‘हमने इसका नामकरण देश के प्रधानमंत्री के नाम पर करने का फैसला किया है। यह मोदीजी का ड्रीम प्रोजेक्ट था।’’

जबरदस्त ड्रेनेज सिस्टम

इसमें ऐसा ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है कि बारिश के बाद पानी निकालने के लिये सिर्फ 30 मिनट लगेंगे। इसमें एलईडी लाइट छत के परिमाप के साथ ही फिक्स कर दी गई है जिससे लाइट जलने पर परछाई नहीं बनेगी। यह ऐसा अकेला क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें चार ड्रेसिंग रूम है। इसके अलावा क्रिकेट अकादमी, इंडोर अभ्यास पिचें और दो अलग अभ्यास मैदान हैं।

ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर

करीब 63 एकड़ से अधिक परिसर में फैले इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 32 हजार है और इस पर 800 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं । इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90,000 है। यह ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का है।

इस मामले में दुनिया का अकेला स्टेडियम

एमसीजी का डिजाइन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई आर्किटेक्ट फर्म पोपुलस समेत कई विशेषज्ञ इसके निर्माण में शामिल थे। इसमें लाल और काली मिट्टी की 11 पिचें बनाई गई है। यह दुनिया का अकेला स्टेडियम है, जिसमें मुख्य और अभ्यास पिचों पर एक सी मिट्टी है।

Open in app