India vs England, 3rd Test: Joe Root create world record, takes 5 wickets for just 8 runs | IND vs ENG, 3rd Test: जो रूट ने महज 8 रन देकर झटके 5 विकेट, इस मामले में बने नंबर-1
जो रूट विकेट झटकने के बाद जश्न मनाते हुए।

Highlightsभारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में तीसरा टेस्ट मैच।भारत महज 145 रन पर ऑलआउट।जो रूट ने पहली पारी में 8 रन देकर झटके 5 विकेट।

India vs England, 3rd Test: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ पहली पारी में महज 6.2 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने महज 8 रन देकर 5 विकेट झटके। जो रूट की इस घातक गेंदबाजी की बदौलत मेहमान टीम ने भारत को सस्ते में समेट दिया।

जो रूट बने इस मामले में नंबर-1 गेंदबाज

इसी के साथ जो रूट बतौर स्पिनर टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम रन देकर पारी में 5 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए। जो रूट ने टिम मे का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने एडिलेड में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 1992-93 में 9 रन देकर 5 शिकार किए थे। जो रूट मेंस क्रिकेट में साल 1982 के बाद बेस्ट फिगर वाले इंग्लिश कप्तान हैं।

5/8- जो रूट विरुद्ध भारत, अहमदाबाद, 2020/21 

5/9-  टिम मे विरुद्ध वेस्टइंडीज, एडिलेड, 1992/93

6/9- माइकल क्लार्क विरुद्ध भारत, मुंबई, 2004/05

भारत को पहली पारी में 33 रन की मामूली बढ़त

जो रूट ने गेंदबाजी में अपना कमाल दिखाकर आठ रन देकर पांच विकेट लिए, जिससे इंग्लैंड ने भारत को दूसरे दिन पहली पारी में 145 रन पर आउट कर दिया। भारत को इस तरह से पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 112 रन पर आउट हो गई थी।

मैच के दूसरे दिन भारत ने सुबह तीन विकेट पर 99 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम की टर्न लेती पर उसने बाकी बचे सात विकेट 46 रन के अंदर गंवा दिए। रोहित शर्मा ने भारत की तरफ से सर्वाधिक 66 रन बनाए। उनके अलावा विराट कोहली (27), रविचंद्रन अश्विन (17), शुभमन गिल (11) और इशांत शर्मा (नाबाद 10) ही दोहरे अंक में पहुंचे।

रूट ने अपनी कामचलाऊ ऑफ स्पिन से भारत का निचला मध्यक्रम लड़खड़ाया। बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने 54 रन देकर चार विकेट लिए। रूट ने अपने करियर में पहली बार पारी में पांच विकेट लिये। चार मैचों की शृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है।

Web Title: India vs England, 3rd Test: Joe Root create world record, takes 5 wickets for just 8 runs

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे