Ind vs ENG: दूसरे वनडे में इंग्लैंड के सामने कुलदीप की 'अबूझ पहेली' टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीत पर

India vs England, 2nd ODI preview: टीम इंडिया लॉर्ड्स में 14 जुलाई को होने वाले दूसरे वनडे में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी

By भाषा | Published: July 13, 2018 02:01 PM2018-07-13T14:01:27+5:302018-07-13T14:01:27+5:30

India vs England, 2nd ODI preview: England to face Kuldeep test, India eye series win | Ind vs ENG: दूसरे वनडे में इंग्लैंड के सामने कुलदीप की 'अबूझ पहेली' टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीत पर

धोनी और कोहली के साथ कुलदीप यादव

googleNewsNext

लंदन, 13 जुलाई: आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम कहर बरपाती गेंदबाजी कर रहे कुलदीप यादव की फिरकी के दम पर कल दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच के जरिए इंग्लैंड दौरे पर एक और सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। भारत ने गुरुवार को पहला वनडे जीतने से पहले टी20 सीरीज भी अपने नाम की थी। 

रविवार को फीफा विश्व कप को ध्यान में रखते हुए यह मैच शनिवार को रखा गया और दो मैचों के बीच में बस एक दिन का अंतर रह गया है। पहला मैच आठ विकेट से हारने के बाद इंग्लैंड के लिये वापसी आसान नहीं होगी। 

इंग्लैंड के सामने कुलदीप से पार पाने की चुनौती

टी20 सीरीज में इंग्लैंड ने स्पिन गेंदबाजी मशीन मर्लिन के साथ अभ्यास किया था। दोनों टीमें शुक्रवार को लंदन जाएंगी जिससे वीडियो विश्लेषण करने का भी समय नहीं रहेगा। ऐसे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को शुक्रवार को कुलदीप को खेलने की मानसिक तैयारी ही करनी होगी। 

पढ़ें: अश्विन-जडेजा की होगी छुट्टी? कोहली ने दिए संकेत, टेस्ट टीम में भी हो सकती है कुलदीप-चहल की एंट्री

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट भी खेले। दस ओवर में बिना किसी नुकसान के 70 रन के बाद जेसन रॉय को कलाई के स्पिनरों के खिलाफ रिवर्स स्वीप लगाने की जरूरत नहीं थी। कप्तान इयोन मोर्गन ने भी युजवेंद्र चहल के खिलाफ खराब शॉट खेला। 

जो रूट लगातार खराब फॉर्म में चल रहे हैं। वह तीन पारियों में तीसरी बार कलाई के स्पिनर का शिकार हुए। ऐसे में जोस बटलर को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जा सकता है। उन्होंने छठे नंबर पर उतरकर अर्धशतक बनाया और स्पिनरों का बखूबी सामना किया। मोर्गन ने भी संकेत दिया था कि बटलर तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं। 

पढ़ें: Ind vs Eng: कुलदीप के बाद रोहित-कोहली ने किया कमाल, इंग्लैंड के खिलाफ भारत सीरीज में 1-0 से आगे

टी20 सीरीज में 1-0 से पिछडने के बाद इंग्लैंड ने हरी-भरी पिच बनाई थी। इसके बावजूद तेज गेंदबाजों को स्विंग नहीं मिली। अब देखना यह है कि लॉर्ड्स या लीड्स पर पिच घसियाली होती है या नहीं। एलेक्स हेल्स बाजू में खिंचाव के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। पहले वह सिर्फ शुरुआती वनडे से ही बाहर हुए थे लेकिन अब दूसरे वनडे में भी डेविड मलान को टीम में रखा गया है। 

टीम इंडिया जनवरी 2016 से नहीं हारी है द्विपक्षीय वनडे सीरीज

भारतीय टीम ने जनवरी 2016 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद से द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं गंवाई है। उसके बाद से टीम इंडिया ने लगातार नौ सीरीज जीती है जिसमें 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी ही ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें भारत खिताब नहीं जीत सका। भारतीय अंतिम एकादश में किसी बदलाव की उम्मीद कम ही है। भारत अगर वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बना लेता है तो आईसीसी रैंकिंग में दोनों टीमों के बीच अंतर कम हो जाएगा। 

पढ़ें: IND Vs ENG: कुलदीप यादव की फिरकी में फंसे अंग्रेज, 6 विकेट लेकर बनाया ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार । 

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन राय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, मोईन अली, जो रूट, जैक बॉल, टाम कूरन, डेविड मालान, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड। 

मैच की तारीख: 14 जुलाई, 2018

मैच का समय: दोपहर 3.30 बजे से (भारतीय समयानुसार)

Open in app