इंग्लैंड को बड़ा झटका, कप्तान इयोन मोर्गन टीम से बाहर, दूसरे मैच में नहीं खेलेंगे सैम बिलिंग्स, जोस बटलर टीम की अगुवाई करेंगे

India vs England: इंग्लैंड की कोशिश यह मैच जीतकर सीरीज में बने रहने की होगी, लेकिन कप्तान इयोन मोर्गन और बल्लेबाज सैम बिलिंग्स को पहले मैच में लगी चोट ने उसकी परेशानियां बढ़ा दी है।

By भाषा | Published: March 25, 2021 10:13 PM2021-03-25T22:13:26+5:302021-03-25T22:16:08+5:30

India vs England 2nd ODI captain Eoin Morgan out of the team Sam Billings Jos Buttler will lead the team | इंग्लैंड को बड़ा झटका, कप्तान इयोन मोर्गन टीम से बाहर, दूसरे मैच में नहीं खेलेंगे सैम बिलिंग्स, जोस बटलर टीम की अगुवाई करेंगे

मोर्गन की अनुपस्थिति में जोस बटलर टीम की अगुवाई करेंगे जबकि लियाम लिविंगस्टोन को वनडे में पदार्पण का मौका मिलेगा।

googleNewsNext
Highlightsजोस बटलर टीम की अगुवाई करेंगे। सैम बिलिंग्स भी शुक्रवार को होने वाले दूसरे मैच के लिये उपलब्ध नहीं रहेंगे।बेन स्टोक्स का मानना है कि लगातार निराशाओं के बावजूद इंग्लैंड को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

India vs England: इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन चोटिल होने के कारण भारत के खिलाफ आखिरी दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में नहीं खेल पाएंगे।

सैम बिलिंग्स भी शुक्रवार को होने वाले दूसरे मैच के लिये उपलब्ध नहीं रहेंगे। उनके रविवार को होने वाले मैच में खेलने पर बाद में फैसला किया जाएगा। मोर्गन की अनुपस्थिति में जोस बटलर टीम की अगुवाई करेंगे जबकि लियाम लिविंगस्टोन को वनडे में पदार्पण का मौका मिलेगा।

मोर्गन मंगलवार को खेले गये पहले मैच के दौरान चोटिल हो गये थे। उनके अंगूठे और उसके पास की उंगली के बीच में चोट लगी है और उस पर चार टांके लगाने पड़े थे। इंग्लैंड के कप्तान ने गुरुवार को एमसीए स्टेडियम में क्षेत्ररक्षण का अभ्यास करने के बाद खुद को अनफिट करार दिया। बिलिंग्स भी पहले मैच के दौरान चोटिल हो गये थे उन्होंने गुरुवार को अभ्यास में भाग नहीं लिया। डाविड मलान को टीम में शामिल कर दिया गया है और वह चयन के लिये उपलब्ध रहेंगे।

कोहली के आक्रामक हावभाव पर स्टोक्स ने कहा, यह तरीका हमारे अनुकूल नहीं

इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स ने गुरुवार को यहां कहा कि आक्रामक हाव भाव भले ही विराट कोहली और उनकी भारतीय टीम के अनुकूल हो लेकिन यह इंग्लैंड की कार्य प्रणाली पर फिट नहीं बैठता है। स्टोक्स से भारतीय कप्तान कोहली के क्षेत्ररक्षण करते समय या विकेट का जश्न मनाते हुए आक्रामक हाव भाव के संबंध में सवाल किया गया था। स्टोक्स ने भारत के खिलाफ दूसरे वनडे की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘प्रत्येक टीम और प्रत्येक खिलाड़ी मैदान पर विशेष तरह का रवैया अपनाते हैं जिससे कि उन्हें सफलता मिलती है।

पिछले चार पांच वर्षों में यह तरीका हमारे लिये अनुकूल नहीं रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उस पर कायम रहते हैं जो हमारे लिये सर्वश्रेष्ठ है और जिससे हमारी टीम बेहतर टीम बनती है। हर टीम का अपना तरीका होता है। भारत का अपना तरीका है और हमारा अपना। ’’ स्टोक्स से पूछा गया कि वह एक भले या आक्रामक विराट में से किसे पसंद करते हैं, उन्होंने जवाब दिया, ‘‘निजी तौर पर मैं चाहता हूं कि वह रन नहीं बनाये क्योंकि यह हमारे लिये अच्छा नहीं है। ’’

पहले मैच में 66 रन से हार के बाद इंग्लैंड पर नंबर एक रैंकिंग गंवाने का खतरा मंडरा रहा है लेकिन स्टोक्स ने कहा कि उनके लिये प्रेरणातत्व नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘हम नंबर एक के हकदार थे क्योंकि हमने अच्छे परिणाम हासिल किये और हमने अच्छी क्रिकेट खेली और हम उससे भटकेंगे नहीं। नंबर एक होना वास्तव में अच्छी बात है लेकिन यह हमारे लिये प्रेरणातत्व नहीं है।’’ जो रूट की अनुपस्थिति में इस आलराउंडर को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरना पड़ रहा है।

स्टोक्स ने खुलासा किया कि उन्होंने इस नयी भूमिका के लिये अपनी मानसिकता नहीं बदली है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने असल में रूट से नंबर तीन पर उनकी मानसिकता के बारे में जानना चाहा था। उनका स्पष्ट संदेश था, तुम जैसा खेलते हो, वैसा खेलना जारी रखो। रूट का खेलने का अपना तरीका है और इसका मतलब यह नहीं है कि मैं भी उसी तरह से खेलूं। ’’ स्टोक्स ने कहा, ‘‘तीसरे नंबर पर मुझे 100 गेंदें खेलने को मिल सकती हैं जबकि अमूमन मुझे 60-70 खेलने को मिलती हैं। मैं बहुत अधिक बदलाव पर गौर नहीं कर रहा हूं। मुझे विशेषकर अपनी पारी की शुरुआत में थोड़ी भिन्न परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है। ’’ 

Open in app