वीरेंद्र सहवाग ने उड़ाया भारतीय खिलाड़ियों का मजाक, 49204084041 नंबर भूलने का...

भारतीय का मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की तेज गेंदबाजी जोड़ी के सामने ढह गया जिससे आस्ट्रेलिया ने शुरुआती दिन रात्रि टेस्ट में ढाई दिन के अंदर आठ विकेट से शानदार जीत हासिल की।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 19, 2020 06:55 PM2020-12-19T18:55:28+5:302020-12-19T18:58:04+5:30

india vs australia virender sehwag trolls indias dismal batting performance adelaide social media | वीरेंद्र सहवाग ने उड़ाया भारतीय खिलाड़ियों का मजाक, 49204084041 नंबर भूलने का...

सहवाग के आदर्श सचिन तेंदुलकर ने भी स्वीकार किया कि आस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को चारों खाने चित्त कर दिया। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsटीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती डे नाइट टेस्ट में ढाई दिन के अंदर आठ विकेट से शानदार जीत हासिल की.कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका.

एडिलेडः भारतीय टीम पहले टेस्ट में 8 विकेट से हार गई। टीम दूसरी पारी में 36 रन पर आउट हो गई। इस तरह से आस्ट्रेलिया को 90 रन का लक्ष्य मिला।

उसने दो विकेट पर 93 रन बनाकर जीत दर्ज की। आस्ट्रेलिया ने भारत के 244 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 191 रन बनाये थे। भारतीय टीम का स्कोर कार्ड 4, 9, 2, 0, 4, 0, 8, 4, 0, 4 और 1 रहा जो टीम को वर्षों तक सालता रहेगा। हार के साथ ही भारतीय टीम की परेशानी और बढ़ने वाली है। क्योंकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भारत लौटेंगे। कोहली पैटरनिटी लीव पर रहेंगे।

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों के स्कोर का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, ‘‘भूलने का ओटीपी है 49204084041’’। कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका। सहवाग के आदर्श सचिन तेंदुलकर ने भी स्वीकार किया कि आस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को चारों खाने चित्त कर दिया।

तेंदुलकर ने लिखा, ‘‘जिस तरह से भारत ने पहली पारी में बल्लेबाजी और गेंदबाजी की, वे अच्छी स्थिति में थे लेकिन आस्ट्रेलिया ने आज सुबह सचमुच शानदार वापसी की। ’’ उन्होंने लिखा, ‘‘यही टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती है। यह तब तक खत्म नहीं होता, जब तक यह पूरा समाप्त नहीं हो जाता। भारत को दूसरे पारी में चित्त कर दिया गया। आस्ट्रेलिया को बधाई। ’’ भारत का पिछला न्यूनतम टेस्ट स्कोर 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में 42 रन का था।

महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को लगता है कि आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शानदार थे। गावस्कर ने ‘चैनल सेवन’ से कहा, ‘‘भारतीय बल्लेबाज जिस तरीके से आउट हुए, उसके लिये उन्हें दोषी ठहराना उचित नहीं होगा क्योंकि आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने लाजवाब गेंदबाजी की। ’’ मौजूदा बल्लेबाजों की रक्षात्मक कमियों का जिक्र करते हुए पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं की 36 रन के स्कोर को अलग पारी के रूप में ही देखा जायेगा और देखा भी जाना चाहिए लेकिन जब भी गेंद का मूवमेंट होता है तो पिछले तीन टेस्ट (न्यूजीलैंड में दो टेस्ट) में भारत का स्कोर - 165, 191, 242, 124, 244, 36 - रहा है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इससे स्पष्ट है कि भारत को अपने रक्षात्मक कौशल में सुधार करने की जरूरत है। आज के माहौल में करने से ज्यादा कहना आसान है। ’’ आस्ट्रेलिया महान स्पिनर शेन वार्न ने कहा, ‘‘वाह। पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने यहां एडीलेड में कितनी शानदार गेंदबाजी की। लाजवाब। ’’

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने टिप्पणी की, ‘‘बताया था ना....भारत को टेस्ट श्रृंखला में रौंदा जायेगा। ’’ पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आर पी सिंह ने कहा, ‘‘आज का दिन काफी बुरा रहा, इसमें कोई शक नहीं लेकिन याद रखिये यह चार मैचों की सीरीज है। हमने पहले भी वापसी की है और यह टीम भी ऐसा कर सकती है। ’’ पूर्व भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने लिखा, ‘‘मैच अच्छी स्थिति में था और हम इसमें बने हुए थे लेकिन एक खराब सत्र हमारे खिलाफ गया। ’’ 

Open in app