IND vs AUS: टी20-वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कोहली, बुमराह की वापसी, ये स्टार खिलाड़ी बाहर, जानिए पूरी टीम

India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 फरवरी से 13 मार्च तक खेली जाने वाली टी20 और वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 15, 2019 05:19 PM2019-02-15T17:19:55+5:302019-02-15T18:10:43+5:30

India vs Australia: Virat Kohli to lead, bumrah returns, BCCI announces Indian squad for T20I and odi series | IND vs AUS: टी20-वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कोहली, बुमराह की वापसी, ये स्टार खिलाड़ी बाहर, जानिए पूरी टीम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20, वनडे सीरीज में कोहली करेंगे कप्तानी

googleNewsNext

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 फरवरी से शुरू हो रही दो टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में आराम लेने वाले विराट कोहली की इन दोनों सीरीज के लिए वापसी हुई है और वह टी20 और वनडे टीमों की कप्तानी करेंगे। 

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज में नहीं खेलने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी वनडे और टी20 सीरीज के लिए वापसी हुई है। ऋषभ पंत और केएल राहुल की पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए वापसी हुई है, जो वर्ल्ड कप 2019 के पहले भारत का आखिरी टूर्नामेंट होगा। 

ऋषभ पंत और धोनी दोनों सीरीज की टीम में शामिल

स्टार विकेटकीपर बल्लेबाजों एमएस धोनी और ऋषभ पंत को दोनों ही सीरीज की टीमों में मौका मिला है। वहीं न्यूजीलैंड दौरे का हिस्सा रहे रवींद्र जडेजा, खलील अहमद, शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज को वनडे सीरीज में मौका नहीं मिला है।

वनडे सीरीज के लिए दो स्पिनरों, तीन गेंदबाजों को मौका

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम ने दो स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को मौका दिया है। इसके अलावा बॉलिंग ऑलराउंडर विजय शंकर को पांचों मैचों के लिए चुना गया है। तेज गेंदबाजी का जिम्मा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर के कंधों पर होगा। लेकिन भुवी तीसरे वनडे से टीम से जुड़ेंगे। उनकी जगह पहले दो वनडे के लिए सिद्धार्थ कौल को चुना गया है।

दिनेश कार्तिक वनडे टीम से बाहर, टी20 टीम में बरकरार

न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज का हिस्सा रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को वनडे सीरीज में मौका नहीं मिला है, कार्तिक को हालांकि टी20 सीरीज के लिए चुना गया है।  

मयंक मार्कंडे को पहली बार मिली टी20 टीम में जगह

दाएं हाथ के पंजाब के गेंदबाज मयंक मार्कंडे को पहली बार टी20 टीम में जगह दी गई है। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ चार दिनी मैच में पारी में पांच विकेट झटके थे, इस प्रदर्शन के बाद तुरंत ही इस युवा स्पिनर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुन लिया गया है।

लेकिन न्यूजीलैंड दौरे पर खेलने वाले खलील अहमद, मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल को बाहर कर दिया गया है। वनडे टीम में न चुने जाने वाले दिनेश कार्तिक को टी20 में रखा गया है। वहीं उमेश यादव और केएल राहुल की इस फॉर्मेट में वापसी हुई है। 

बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए तीन टीमों का ऐलान किया है। इसमें टी20, के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे और फिर आखिरी तीन वनडे के लिए टीमों का ऐलान किया गया है। 

दो मैचों की टी20 सीरीज 24 फरवरी से विशाखापट्टनम में खेली जाएगी। इसके बाद 2 मार्च से 13 मार्च तक पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 02 मार्च को हैदराबाद में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत सिर्द्था कौल, केएल राहुल।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन वनडे के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार, केएल राहुल।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कंडे।

Open in app