कोहली सबसे ज्यादा शतकों की लिस्ट में अब बस सचिन और पॉन्टिंग से पीछे, ये रिकॉर्ड्स भी किये अपने नाम

कोहली का विदेशों में यह 22वां शतक है और अब उनसे आगे केवल दिग्गज सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 29 सेंचुरी ठोकी है।

By विनीत कुमार | Published: January 15, 2019 04:38 PM2019-01-15T16:38:34+5:302019-01-15T16:38:34+5:30

india vs australia virat kohli at third position in most century list in international cricket | कोहली सबसे ज्यादा शतकों की लिस्ट में अब बस सचिन और पॉन्टिंग से पीछे, ये रिकॉर्ड्स भी किये अपने नाम

विराट कोहली (फोटो- एएफपी)

googleNewsNext
Highlightsकोहली ने 112 गेंदों पर खेली 104 रन की पारी, 39 वनडे शतककोहली ऑस्ट्रेलिया में पांच शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज भी बने

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड वनडे में विराट कोहली ने अपना 39वां वनडे शतक लगाते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। वह वनडे में विदेशों में सचिन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं।

ऑस्ट्रेलिया से मिले 299 रनों के लक्ष्य के सामने कप्तान कोहली 112 गेंदों पर 104 रन बनाकर आउट हुए। कोहली ने अपनी अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाये। कोहली 44वें ओवर में जाए रिचर्डसन की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर कैच आउट हुए।

कोहली के शतक से लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

कोहली का 218 वनडे मैचों में यह 39वां शतक है। इसके साथ ही वह विदेशी जमीन पर दुनिया के दूसरे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। कोहली का विदेशों में यह 22वां शतक है और अब उनसे आगे केवल दिग्गज सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 29 सेंचुरी ठोकी है। कोहली ने ऐडिलेड में अपने शतक से श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा जिनके नाम विदेशी जमीन पर 21 शतक हैं।

कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक के मामले में संगकारा से आगे

कोहली अपने इस शतक की बदौलत इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे पायदान पर पहुंच गये हैं। कोहली का इंटरनेशनल क्रिकेट में यह 64वां शतक है। बता दें कि कोहली के नाम टेस्ट में भी 25 शतक हैं। हालांकि, टी20 में उनके बल्ले से कोई सेंचुरी नहीं निकली है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सेंचुरी

सचिन तेंदुलकर- 100 शतक
रिकी पॉन्टिंग- 71 शतक
विराट कोहली- 64 शतक
कुमार संगकारा- 63 शतक
जैक्स कैलिस- 62 शतक

कोहली ने कर ली रोहित शर्मा की बराबरी

कोहली का ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भी यह पांचवां शतक है। इसके साथ ही वह रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गये हैं। रोहित शर्मा ने इसी वनडे सीरीज के पहले मैच में सिडनी में 133 रन बनाते हुए अपना पांचवां शतक लगाया था। ऑस्ट्रेलिया में कोहली औऱ रोहित शर्मा के अलावा श्रीलंका के कुमार संगकारा ने भी पांच शतक लगाये हैं।

साथ ही कोहली दूसरे सबसे ज्यादा उस मैच में शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं जिसमें भारतीय टीम विजयी रही है। सचिन तेंदुलकर इस मामले में सबसे आगे हैं। उन्होंने 33 ऐसे मौकों पर शतक लगाये हैं जिसमें टीम विजयी रही है। वहीं, कोहली का यह जीत वाले मैच में 32वां शतक है। वैसे, भारत से अलग दूसरे टीमों की बात करें तो इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग सबसे आगे हैं। पॉन्टिंग ने 25 मौकों पर शतक जड़ा है जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम विजयी रही है।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया से मिले 299 रनों के लक्ष्य को भारत ने 4 विकेट गंवाकर 49.2 ओवर में हासिल कर लिया। कोहली के शतक के अलावा एमएस धोनी ने भी 54 गेंदों पर 55 रनों की नाबाद पारी खेली। धोनी ने इस दौरान दो छक्के भी लगाये।

Open in app