india vs australia rohit sharma equals sourav ganguly record of century in odi | 'हिटमैन' रोहित शर्मा बने ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज, गांगुली के इस रिकॉर्ड की भी हुई बराबरी
रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में पहले वनडे में रोहित शर्मा ने शतक लगाते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। रोहित ने 110 गेंदों पर अपना 22वां शतक पूरा किया।

रोहित 129 गेंदों पर 133 रन बनाकर 46वें ओवर में आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 6 छक्के और 10 चौके जड़े। इसी के साथ रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। यही नहीं, रोहित ने वनडे में शतकों के मामले में सौरव गांगुली की भी बराबरी कर ली।

साथ ही रोहित बतौर ओपनर भारत की ओर से दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं। रोहित का बतौर ओपनर भारत की ओर से यह 20वां शतक है। रोहित ने गांगुली को पीछे छोड़ा जिनके नाम बतौर सलामी बल्लेबाज 19 शतक हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित का 7वां शतक

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अपना 7वां शतक जड़ा। इस तरह रोहित ने वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस को पीछे छोड़ा जिनके नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 शतक हैं। अब इस लिस्ट में रोहित से आगे केवल सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम 9 शतक हैं। विराट कोहली के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 5 शतक हैं।

रोहित भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच में सचिन के नाम 9, रोहित शर्मा के नाम 7 और फिर तीसरे नंबर पर रिकी पॉन्टिंग के नाम 6 शतक हैं। कोहली 5 शतकों के साथ लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

वनडे में शतकों के मामले में गांगुली की बराबरी

रोहित शर्मा का ये वनडे में 22वां शतक हैं। वनडे में सबसे ज्यादा शतकों की बात करें तो इसमें सबसे आगे सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन के नाम 49 वनडे शतकों का रिकॉर्ड है। वहीं, कोहली ने 38 शतक जमाये हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर- 49 शतक
विराट कोहली- 30 शतक
रिकी पॉन्टिमंग- 28 शतक
सनथ जयसूर्या- 26 शतक
हाशिम अमला- 25 शतक 
कुमार संगकारा/एबी डिविलियर्स- 23 शतक
क्रिस गेल- 22 शतक
सौरव गांगुली/तिलकरत्ने दिलशान और रोहित शर्मा- 22 शतक

ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक

दिलचस्प ये भी है कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं। रोहित का ऑस्ट्रेलिया में ये 5वां शतक है और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बतौर विदेशी बल्लेबाज सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में श्रीलंका के कुमार संगकारा की बराबरी कर ली।


Web Title: india vs australia rohit sharma equals sourav ganguly record of century in odi
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे