India vs Australia Nagpur Test: 89 मैच और 450 विकेट, अश्विन ने टेस्ट में रचा इतिहास, ये खिलाड़ी सबसे आगे

India vs Australia Nagpur Test: रविचंद्रन अश्विन दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए। इस मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन सबसे आगे हैं। 80 मैच में 450 विकेट पूरे किए हैं। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 9, 2023 01:56 PM2023-02-09T13:56:44+5:302023-02-09T14:58:54+5:30

India vs Australia Nagpur Test Ravichandran Ashwin 89 match 450 wickets Muttiah Muralitharan took 80th Test match Border-Gavaskar Trophy 2023 | India vs Australia Nagpur Test: 89 मैच और 450 विकेट, अश्विन ने टेस्ट में रचा इतिहास, ये खिलाड़ी सबसे आगे

पहले क्रिकेट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

googleNewsNext
Highlightsपहले क्रिकेट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर केएस भरत को टेस्ट पदार्पण का मौका दिया।ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर टॉड मर्फी अपना पहला टेस्ट खेल रहे हैं।

India vs Australia Nagpur Test:  बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले क्रिकेट टेस्ट में भारतीय बॉलर रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं। भारतीय खिलाड़ी और रविचंद्रन अश्विन ने कमाल कर दिया। 89 मैच में 450 विकेट पूरे किए। रविचंद्रन ने ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर एलेक्स कैरी को 36 रन पर बोल्ड किया।

 

रविचंद्रन अश्विन दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए। इस मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन सबसे आगे हैं। 80 मैच में 450 विकेट पूरे किए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ गुरुवार को यहां बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले क्रिकेट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चाय के बाद पहली पारी में 177 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्नस लाबुशेन ने सर्वाधिक 49 रन बनाए। स्टीव स्मिथ ने 37 जबकि एलेक्स कैरी ने 36 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने पांच जबकि रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट चटकाए।

भारत ने मध्यक्रम के करिश्माई बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर केएस भरत को टेस्ट पदार्पण का मौका दिया जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर टॉड मर्फी अपना पहला टेस्ट खेल रहे हैं। भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने सूर्यकुमार को टेस्ट कैप सौंपी जबकि टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने भरत को कैप दी।

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर और अंतिम एकादश में शामिल ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने मर्फी को बैगी ग्रीन कैप सौंपी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पहली बार सूर्यकुमार और भरत दोनों के परिवार को मैदान के अंदर आमंत्रित किया और टेस्ट कैप सौंपने के समारोह के दौरान मौजूद रहने की स्वीकृति दी।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने दोनों खिलाड़ियों के परिवार के सदस्यों को बधाई दी और उनसे हाथ मिलाए। भरत 2021 में कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट के तीसरे दिन रिद्धिमान साहा की गर्दन में जकड़न के कारण भारत के लिए विकेटकीपिंग कर चुके हैं। चोट से उबरने के बाद रविंद्र जडेजा की भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई है।

Open in app