India vs Australia: head to head in t20i, india is ahead in t20 format against Aussies | Ind vs AUS: टी20 में 16 बार भिड़े हैं भारत-ऑस्ट्रेलिया, जानिए किसका पलड़ा रहा है भारी, रिकॉर्ड 'चौंकाने' वाला
भारत vs ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज

Highlightsभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 टी20 मैचों में से भारत ने 10 मैच जीते हैंअब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई 6 टी20 सीरीज में से एक भी नहीं हारा है भारत2018 में ऑस्ट्रेलिया ने 7 तो भारत ने 13 टी20 मैचों में जीत हासिल की हैविराट कोहली टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं

भारतीय टीम के लिए भले ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज जीतना मुश्किल रहा हो लेकिन टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 21 नंवबर से ऑस्ट्रेलिया में तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। 

न सिर्फ 2018 में टीम इंडिया की फॉर्म को देखते हुए बल्कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस फॉर्मेट में भी उसके रिकॉर्ड को देखते हुए भारतीय टीम को टी20 सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारत ने 2016 में खेली गई पिछली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 3-0 से मात दी थी। ऐसे में विराट कोहली के पास भी धोनी की उस टीम को दोहराने का सुनहरा मौका होगा। आइए एक नजर डालते हैं इस फॉर्मेट में दोनों टीमों के रिकॉर्ड पर।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया का टी20 रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और उनमें से उसे 10 में जीत हासिल हुई है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैच जीते हैं, जबकि एक मैच का बारिश के कारण कोई परिणाम नहीं निकला था। 

भारत का ऑस्ट्रेलिया में टी20 रिकॉर्ड

भारतीय टीम का पलड़ा टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भी भारी रहा है। अब तक ऑस्ट्रेलिया में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 6 मैचों में से भारत ने 4 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 2 मैच जीते हैं। खास बात ये है कि ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टीम इंडिया पहले दो टी20 हारने के बाद से पिछले छह सालों में लगातार चार टी20 जीत चुकी हैं।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया: टी20 सीरीज रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेली गई छह टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया एक भी सीरीज नहीं हारी है। इन छह सीरीज में से तीन सीरीज एक-एक मैचों की खेली गई हैं। 

भारत vs ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी दो टी20 सीरीज का रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी टी20 सीरीज 2017 में भारत में खेली गई थी। तीन मैचों की ये टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं इन दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में आखिरी सीरीज जनवरी 2016 में खेली गई थी, जिसमें धोनी की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

ऑस्ट्रेलिया का 2018 में टी20 रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में 2018 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन पर नजर डालने पर भी टीम इंडिया बाजी मारती है। इस साल ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 16 टी20 मैचों में 7 ही जीत पाई है जबकि उसे नौ में शिकस्त मिली है। इस साल ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले पांचों टी20 मैच जीते थे लेकिन स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगने के बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले 11 मैचों में  से सिर्फ तीन ही मैच जीत पाई जबकि उसे 8 में हार झेलनी पड़ी। आलम ये है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले एक महीने में पाकिस्तान से 3 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मैच समेत लगातार चार मैच गंवा चुकी है।

भारत का 2018 में टी20 रिकॉर्ड

वहीं विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस साल 16 टी20 मैचों में से 13 में जीत हासिल की है जबकि उसे सिर्फ 3 मैचों में ही शिकस्त मिली है। टीम इंडिया ने इस साल टी20 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया, श्रीलंका में खेली गई निदाहास ट्रॉफी में 5 में से 4 में जीत दर्ज की, आयरलैंड को 2-0 से हराया, इंग्लैंड को 2-1 से और वेस्टइंडीज को 3-0 से शिकस्त दी।   

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमकर चलता है विराट कोहली का बल्ला

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे कामयाब बल्लेबाज हैं। कोहली ने अब तक इस फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 423 रन बनाए हैं जो टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन हैं। कोहली ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में 199 रन बनाए और मैन ऑफ सीरीज जीता था। ये एक टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज के सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड है। 


Web Title: India vs Australia: head to head in t20i, india is ahead in t20 format against Aussies
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे