India vs Australia head to head in ODIs, Know odis stats | IND vs AUS: वनडे में भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत में कौन पड़ा है भारी, जानिए 'चौंकाने' वाला रिकॉर्ड
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 12 से 18 जनवरी तक खेली जाएगी तीन वनडे मैचों की सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 12 जनवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है। ये सिर्फ दूसरी बार होगा जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलेगी। इससे पहले 2016 में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर खेली गई अपनी पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारत को पांच मैचों की सीरीज में 4-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

टेस्ट सीरीज में भले ही भारत ने ऑस्ट्रेलिटया को 2-1 से हरा दिया हो लेकिन उसके लिए वनडे सीरीज में जीत हासिल करना आसान नहीं होगा। इसकी वजह है वनडे में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का मजबूत रिकॉर्ड, खासकर उसके अपने घर में। 

मौजूदा वनडे सीरीज में भारत को 12 जनवरी को पहला वनडे सिडनी में, 15 जनवरी को दूसरा वनडे ऐडिलेड में और 18 जनवरी को तीसरा वनडे मेलबर्न में खेला जाएगा।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया का वनडे में कुल रिकॉर्ड

इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 128 वनडे मैचों में से भारत ने 45 और ऑस्ट्रेलिया ने 73 मैच जीते हैं, जबकि 10 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले हैं। वहीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज में इन दोनों के बीच अब तक खेले गए कुल 46 मैचों में भारत ने 18 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 23 मैच जीते हैं, जबकि 5 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले।

ऑस्ट्रेलिया में भारत vs ऑस्ट्रेलिया का वनडे रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया में अब तक इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 48 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 35 जबकि भारत ने 11 वनडे मैच जीते हैं, जबकि 2 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले।

भारत में भारत vs ऑस्ट्रेलिया का वनडे रिकॉर्ड

भारत में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 56 वनडे मैचों में से भारत ने 25 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 26 मैच जीते हैं, जबकि 5 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले। 

तटस्थ मैदानों पर भारत vs ऑस्ट्रेलिया का वनडे रिकॉर्ड

इन दोनों टीमों के बीच तटस्थ मैदानों पर खेले गए 24 वनडे मैचों में से ऑस्ट्रेलिया ने 12 जबकि भारत ने 9 मैच जीते हैं जबकि 3 मैचों का कोई परिणाम नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर भारत vs ऑस्ट्रेलिया का वनडे रिकॉर्ड

-भारत ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 मैचों में दो में जीत हासिल की है जबकि उसे 13 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला।

-वहीं ऐडिलेड में इन दोनों के बीच खेले गए 5 मैचों में से ऑस्ट्रेलिया ने 4 जबकि भारत ने एक मैच जीता है।

-मेलबर्न में इन दोनों के बीच खेले गए 14 मैचों में से भारत ने 5 मैच जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 9 मैच जीते हैं।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया: द्विपक्षीय वनडे सीरीज में कौन पड़ा है भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल आठ द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं जिनमें से ऑस्ट्रेलिया ने पांच वनडे सीरीज जबकि भारत ने तीन सीरीज जीती हैं। इन आठ में से सात द्विपक्षीय वनडे सीरीज भारत में खेली गईं, जिनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 4 जबकि भारत ने तीन सीरीज जीती हैं। 

ऑस्ट्रेलिया में अब तक इन दोनों टीमों के बीच एक ही द्विपक्षीय सीरीज खेली गई है, जो जनवरी 2016 में खेली गई थी, इसमें भारत को 4-1 से शिकस्त मिली थी। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज 1984-85 में भारत में खेली गई थी जबकि आखिरी बार ये ऐसी सीरीज 2016 में ऑस्ट्रेलिया में हुई थी।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में उच्चतम-न्यूनतम स्कोर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे क्रिकेट में उच्चतम स्कोर का रिकॉर्ड भारत ने 2 नंवबर 2013 को बेंगलुरु में 383/6 का स्कोर बनाते हुए बनाया था। ऑस्ट्रेलिया का ऐसी सीरीज में उच्चतम स्कोर 23 मार्च 2003 को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल में जोहांसबर्ग में बनाया गया 359/2 का स्कोर है। जहां तक न्यूनतम स्कोर की बात है तो रिकॉर्ड भारत के नाम है जो 1981 में सिडनी में 63 के स्कोर पर सिमट गया था, वहीं ऑस्ट्रेलिया 1991 में पर्थ में 101 रन पर सिमटा था।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में सबसे कामयाब बल्लेबाज-गेंदबाज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गए वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 71 मैचों में 3077 रन बनाए हैं, जिनमें 9 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रिकी पॉन्टिंग हैं, जिन्होंने 59 मैचों में 6 शतकों और 9 अर्धशतकों की मदद से 2164 रन बनाए।

वहीं गेंदबाजों में ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली के नाम है जिन्होंने 32 मैचों में 55 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर 41 मैच में 45 विकेट लेने वाले कपिल देव हैं।


Web Title: India vs Australia head to head in ODIs, Know odis stats
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे