IND vs AUS: पर्थ में चार बार भिड़े हैं भारत-ऑस्ट्रेलिया, जानिए किसका पलड़ा रहा है भारी, इस बार नए स्टेडियम में है मुकाबला

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 14 दिसंबर से पर्थ के वाका स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा, जानिए कैसा रहा है पर्थ के वाका स्टेडियम पर रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 11, 2018 06:52 PM2018-12-11T18:52:44+5:302018-12-11T18:52:44+5:30

India vs Australia: Head to Head at waca ground Perth, 2nd test will be played at new Perth Stadium | IND vs AUS: पर्थ में चार बार भिड़े हैं भारत-ऑस्ट्रेलिया, जानिए किसका पलड़ा रहा है भारी, इस बार नए स्टेडियम में है मुकाबला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट पर्थ के नए स्टेडियम में खेला जाएगा

googleNewsNext

भारत ने ऐडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराते हुए चार मैचों की टेस्ट सीरीज की दमदार शुरुआत की है। ये 71 सालों के इतिहास में पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सीरीज का पहला टेस्ट जीता है। अब दोनों टीमें दूसरे टेस्ट के लिए शुक्रवार (14 दिसंबर) से पर्थ के वाका मैदान में आमने-सामने होंगी। पहले टेस्ट में शानदार जीत के बाद टीम इंडिया की नजरें पर्थ टेस्ट में जीत के साथ ही सीरीज में अजेय बढ़त लेने की होगी। 

टीम इंडिया अब तक पर्थ स्थित वाका मैदान में खेलती रही है लेकिन इस बार वह पर्थ के नए बने पर्थ स्टेडियम में खेलेगी, जो इस मैदान पर आयोजित होने वाला पहला टेस्ट मैच होगा। अब तक पर्थ के स्टेडियम में सिर्फ दो वनडे मैच ही खेले गए हैं। ऐसे में इस विकेट के मिजाज के बारे में टेस्ट के दौरान ही पता चल पाएगा। हालांकि पर्थ के पुराने मैदान की तरह ही नए मैदान की पिच भी बाउंस और उछाल से भरपूर है, इसलिए टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है। 

पर्थ के नए स्टेडियम पर दोनों मैच हारा है ऑस्ट्रेलिया

पर्थ के नए स्टेडियम में खेले गए दोनों वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हार मिली है। पर्थ स्टेडियम पर पहला मैच 28 जनवरी 2018 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 259 रन बनाए और जवाब में ऑस्ट्रेलिया को 247 रन पर समेटते हुए 12 रन से जीत हासिल की थी। वहीं इस मैदान पर दूसरा मैच 4 नवंबर 2018 को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बैटिंग करते हुए 152 रन पर सिमट गई थी, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 29.2 ओवर में ही 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। 

पर्थ के वाका मैदान में भारत vs ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

इस बार भारतीय टीम पर्थ के नए मैदान में खेलेगी। जहां तक पर्थ के वाका मैदान पर भारतीय टीम के रिकॉर्ड का सवाल है तो उसमें ऑस्ट्रेलिया भारी पड़ता रहा है। इन दोनों के बीच पर्थ के वाका मैदान में खेले गए कुल चार टेस्ट मैचों में से भारत ने सिर्फ एक मैच जीता है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों में जीत हासिल की है। 

भारत ने पर्थ में अपनी एकमात्र जीत 2008 में अनिल कुंबले की कप्तानी में 72 रन से जीत दर्ज करते हुए हासिल की थी। इस मैदान पर इन दोनों के बीच 2012 में हुई आखिरी भिड़ंत में ऑस्ट्रेलिया ने एक पारी और 37 रन से जीत हासिल की थी। 

पर्थ के वाका मैदान में भारत vs ऑस्ट्रेलिया मैच का रिकॉर्ड

1977-ऑस्ट्रेलिया 2 विकेट से जीता
1992-ऑस्ट्रेलिया 300 रन से जीता
2008-भारत 72 रन से जीता
2012-ऑस्ट्रेलिया पारी और 37 रन से जीता

वैसे ऐडिलेड में मिली जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 45 टेस्ट मैचों में अपनी छठी जीत हासिल की है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 28 मैच जीते हैं, जबकि बाकी के 11 मैच ड्रॉ रहे हैं।

Open in app