दिनेश कार्तिक के वर्ल्ड कप खेलने पर मंडराए संशय के बादल, इन दो खिलाड़ियों के फ्लॉप होने पर मिल सकती है एंट्री

Dinesh Karthik: स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज की टीम में नहीं चुना गया है, क्या कार्तिक के लिए बंद हो गए हैं वर्ल्ड कप के बादल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 16, 2019 11:24 AM2019-02-16T11:24:00+5:302019-02-16T11:24:00+5:30

India vs Australia: Dilemma over Dinesh Karthik world cup dream, He has done brilliant since 2018 in odis | दिनेश कार्तिक के वर्ल्ड कप खेलने पर मंडराए संशय के बादल, इन दो खिलाड़ियों के फ्लॉप होने पर मिल सकती है एंट्री

दिनेश कार्तिक ने 2018 के बाद से वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है

googleNewsNext

बीसीसीआई ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए दो टीमों का ऐलान किया। वर्ल्ड कप 2019 से पहले ये टीम इंडिया का आखिरी वनडे सीरीज आखिरी होगी, ऐसे में इस सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ियों पर सबकी नजरें होंगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घोषित टीम में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात रही, विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का वनडे सीरीज के लिए न चुना जाना। कार्तिक के न चुने जाने से इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि क्या ये इस 33 वर्षीय क्रिकेटर के वनडे करियर का अंत है?

2018 से वनडे में दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन शानदार

दिनेश कार्तिक के पिछले कुछ महीनों के प्रदर्शन को देखें तो उनका न चुना जाना थोड़ा हैरान करता है। कार्तिक ने 2018 से जो 10 वनडे मैच खेले हैं, उनमें उनका स्कोर 21, 33, 31 (नाबाद), 1 (नाबाद), 44, 37, 12, 25 (नाबाद), 38 (नाबाद), 0 के स्कोर बनाए हैं, जो दिखाता है कि उन्होंने छठे या उससे नीचे के क्रम पर बैटिंग करने के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया है, खासतौर पर तब जब परिस्थितियां विपरीत थीं।



दिनेश कार्तिक ने पिछले कुछ महीनों में फिनिशर की भूमिका निभाई है
दिनेश कार्तिक ने पिछले कुछ महीनों में फिनिशर की भूमिका निभाई है

फिनिशर की भूमिका में कमाल करते रहे हैं कार्तिक

कार्तिक को ज्यादातर मैचों में फिनिशर की भूमिका निभानी पड़ी, लेकिन उन्होंने दबाव के क्षणों में हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वनडे में सफलतापूर्वक रन चेज में सर्वाधिक बार नाबाद रहने में दिनेश कार्तिक (7 बार) टॉप-3 बल्लेबाजों में शामिल हैं।

आलोचक उनके हाल ही में हैमिल्टन टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी ओवर में जीत न दिला पाने पर सवाल उठा सकते हैं। लेकिन ऐसा बहुत कम होता है, जब कार्तिक फिनिशर की भूमिका में चूक जाए। 

इसका उदाहरण पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड वनडे में मिलता है, जब उनकी नाबाद पारी ने भारत को सीरीज जीतने में मदद की थी। कार्तिक ने उस मैच में 14 गेंदों में 25 रन की पारी खेलते हुए नाबाद अर्धशतक जड़ने वाले धोनी के साथ मिलकर मैच जिताऊ साझेदारी की थी।

राहुल और पंत के फ्लॉप होने पर मिल सकता है मौका?

इसे देखते हुए उनकी जगह केएल राहुल को मौका मिलना चौंकाता है। राहुल इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे। इसके बाद वह कॉफी विद करण विवाद की वजह से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर रहे लेकिन अब इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेलने के बाद राहुल की भारत की टी20 और वनडे सीरीज में वापसी हो गई है। 

वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे पर वनडे सीरीज में नहीं खेलने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हो गई है। 

दिनेश कार्तिक के वनडे टीम में न चुने से उनके वर्ल्ड कप खेलने को लेकर संशय के बादल तो मंडराने लगे हैं। लेकिन रास्ते अभी पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में राहुल और पंत नहीं चले तो कार्तिक के लिए वापसी की उम्मीदें फिर से जग जाएंगी। लेकिन अगर इन दोनों का बल्ला चल गया तो कार्तिक के लिए वर्ल्ड कप खेलना मुश्किल हो सकता है।

Open in app